scriptIndian Army के लिए किसी वरदान से कम नहीं है Tata की ये खास SUV, इस तकनीक से करती है दुश्मनों का मुकाबला | Tata Safari Army Edition is Most Safest Suv for Military | Patrika News

Indian Army के लिए किसी वरदान से कम नहीं है Tata की ये खास SUV, इस तकनीक से करती है दुश्मनों का मुकाबला

locationनई दिल्लीPublished: Feb 16, 2019 01:41:36 pm

Submitted by:

Sajan Chauhan

टाटा मोटर्स ने इंडियन आर्मी के लिए टाटा सफारी स्टॉर्म ( Tata Safari Storme Army Edition ) स्पेशल एसयूवी बनाई है, इसमें आर्मी के काम आने वाले सभी फीचर्स हैं।

Tata Safari Storme Army Edition

Indian Army के लिए किसी वरदान से कम नहीं है Tata की ये खास Safari, इस तकनीक से करती है दुश्मनों का मुकाबला

देश की जानी-मानी ऑटोमोबाइल कंपनी टाटा मोटर्स ने इंडियन आर्मी के लिए टाटा सफारी स्टॉर्म ( Tata Safari Storme Army Edition ) स्पेशल एसयूवी बनाई है। यहां जानते हैं कैसी है ये एसयूवी और इसमें कैसे फीचर्स दिए गए हैं। इस एसयूवी को खासतौर पर इंडियन आर्मी के लिए डिजाइन किया गया है। इस पर एक खास तरह का आर्मी पेंट है, जो कि इसके लुक को ज्यादा बेहतरीन बनाता है। इस सफारी के रियर बंपर और फ्रंट बंपर पर ब्लैकआउट लैम्प्स दी गई है।

इस एसयूवी में एयर कंडिशनिंग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, बकेट सीट, मोबाइल चार्जिंग, हीटिंग हॉरिजॉन्टल लाइट बीम को प्रॉजेक्ट, पावर स्टीयरिंग, रिकवरी हुक्स, फौग लैंप और पावर विंडो जैसे फीचर्स दिए गए हैं। ये सफारी सामान्य सफारी से काफी अलग और काफी ज्यादा मजबूत भी है। हाल में सीआरपीएफ के जवानों पर आतंकी हमला हुआ, जिसमें कई जवान शहीद हुए हैं। अब देश को शहीदों के लिए ऐसे खास वाहनों की जरूरत है, जिनपर हमलों का कोई असर न हो।

इस एसयूवी में 800 किलोग्राम तक का वजन लोड किया जा सकता है। सेना के लिए काम में आने वाले सभी अत्याधुनिक तकनीक और फीचर्स इसमें शामिल हैं। इस एसयूवी को आसान रास्तों के अलावा आॅफरोडिंग में भी जमकर दौड़ाया जा सकता है। इस एसयूवी को बर्फीली जगह, पहाड़ी रास्तों और रेगिस्तान में हर मौसम में चलाया जा सकता है।

इंजन और पावर
इंजन और पावर की बात की जाए तो टाटा सफारी स्टॉर्म आर्मी एडिशन में 2.2 लीटर 4 सिलेंडर वाला टर्बोचार्ज्ड इंजन दिया गया है जो कि 154 बीएचपी की पावर और 400 एनएम का टार्क पैदा करता है। 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस इंजन काफी ज्यादा दमदार है। इससे पहले तक मारुति सुजुकी की जिप्सी को इंडियन आर्मी द्वारा इस्तेमाल किया जाता था, जिसकी जगह टाटा सफारी स्टॉर्म ले रही है। इंडियन आर्मी को कुल 3,192 टाटा सफारी स्टॉर्म यूनिट्स दी गई हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो