scriptTata Safari facelift to be launch with some off roading features | जबरदस्त ऑफरोडिंग फीचर्स और नए अवतार में आ रही है नई Tata Safari! कीमत मौजूदा मॉडल से हो सकती है कम | Patrika News

जबरदस्त ऑफरोडिंग फीचर्स और नए अवतार में आ रही है नई Tata Safari! कीमत मौजूदा मॉडल से हो सकती है कम

Tata Safari के नए फेसलिफ़्ट मॉडल में कुछ नए और एडवांस ऑफरोडिंग फीचर्स को शामिल किया जा सकता है। दिलचस्प बात ये है कि अब तक केवल डीज़ल इंजन के साथ आने वाली ये SUV, पेट्रोल इंजन के साथ भी बाजार में उतारी जा सकती है।

नई दिल्ली

Updated: May 09, 2022 08:36:49 pm

टाटा मोटर्स और सफारी का नाता दशकों पुराना है, साल 1998 में जब कंपनी ने Tata Safari को घरेलू बाजार में उतारा था, तब से लेकर आज तक इस एसयूवी का क्रेज लोगों के बीच बदस्तूर बरकरार है। शायद यही कारण है कि कंपनी ने जब अपनी बिल्कुल नई प्लेटफॉर्म और ऑर्किटेक्ट पर एसयूवी को तैयार किया तो उसे भी सफारी के नाम से लोगों के बीच प्रस्तुत किया। अब ख़बर आ रही है कि कंपनी इसके नए फेसलिफ्ट मॉडल पर काम कर रही है जिसे बहुत जल्द ही बिक्री के लिए लॉन्च किया जाएगा।

मोटर ऑक्टेन में छपी रिपोर्ट के अनुसार कंपनी के इंटर्नल सोर्सेज ने इस बात की पुष्टि की है कि, नई सफारी फेसलिफ्ट से संबंधित प्रोजेक्ट का कोडनेम 'प्रोजेक्ट Q5MCE' है। आज हमारे पास टाटा सफारी फेसलिफ्ट के अपडेट के बारे में कुछ विशेष जानकारी है। इस लेख में हम आपको आने वाली नई सफारी फेसलिफ्ट से जुड़ी कुछ ख़ास बातें करेंगे-

tata_safari_top-amp.jpg
Tata Safari

जहां तक नई Safari के डिज़ाइन की बात है तो कंपनी ने पहले से ही इसे बेहद आकर्षक लुक और एक्सटीरियर के साथ पेश किया है। ऐसे में शायद इसके एक्सटीरियर में आमचूर परिवर्तन ही देखने को मिले, इसमें नए हेडलैंप, फ्रंट ग्रिल, नए अलॉय व्हील और नए बंपर की उम्मीद की जा सकती है। इसके अलावा रीवर्क किए गए टेल लैंप भी सफारी को एक नई अपील दे सकते हैं।

यह भी पढें : फटाफट मिलेगा आपकी नई कार के लिए VIP नंबर! जानिए क्या है प्रॉसेस

हालांकि इस सेगमेंट में डीजल एक प्राथमिकता बनी हुई है, लेकिन अधिक से अधिक लोग पेट्रोल से चलने वाली एसयूवी को भी चुनना चाह रहे हैं। इसके पीछे की बड़ी वजह अपकमिंग बीएस6 स्टेज 2 नॉर्म्स है। इसलिए ग्राहकों को अपनी तरफ आकर्षित करने के लिए कंपनी नए Tata Harrier और Safari के लिए एक नए पेट्रोल इंजन पर काम कर रही है। सूत्रों के मुताबिक, 1.5-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन नई सफारी में इस्तेमाल किया जाएगा, जो आने वाले हैरियर फेसलिफ्ट में भी देखने को मिलेगा। इसके अलावा डीजल वेरिएंट मौजूदा इंजन के साथ ही आएगा। टाटा इस इंजन को मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन विकल्पों में पेश करेगी।

tata_safari-amp.jpg


मिलेंगे ऑफरोडिंग वाले फीचर्स:

टाटा सफारी एक शहरी एसयूवी है, लेकिन फिर भी, टाटा इसे बेहतर ऑफ-रोडिंग फीचर्स देना चाहता है। सूत्रों के मुताबिक, कंपनी सफारी पर बेहतर सस्पेंशन सेटअप की दिशा में काम कर रही है। यह नया सस्पेंशन सेटअप सफारी की ऑफ-रोडिंग क्षमताओं को बेहतर बनाने में मदद करेगा। जैसा कि एसयूवी का नाम है, ऐसे में कंपनी का इसे ऑफरोडिंग फीचर्स से लैस करने का फैसला बेहतर ही साबित होगा। हालांकि, अभी इसके बारे में आधिकारिक तौर पर पुष्टि होना बाकी है।

यह भी पढें: 4 लाख में खरीदें ब्रांड न्यू कार! देखें 32Km तक का माइलेज देने वाली कारों की लिस्ट

मौजूदा सफारी में काफी अच्छे फीचर्स हैं, लेकिन एक छोटे इंफोटेनमेंट सिस्टम ने इसे कमजोर कर दिया है। लेकिन मोटर ऑक्टेन की रिपोर्ट में बताया गया है कि कंपनी सफारी के साथ-साथ हैरियर के लिए एक नया इंफोटेनमेंट सिस्टम बनाने के लिए हरमन के साथ काम कर रहा है। यह इंफोटेनमेंट सिस्टम 360-डिग्री कैमरा सेटअप को सपोर्ट करेगा। सफारी में ब्लाइंड-स्पॉट असिस्ट, एडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल, हाई बीम असिस्ट और ट्रैफिक साइन रिकग्निशन जैसे फीचर्स दिए जा सकते हैं, जो कि इसे अपने प्रतिद्वदियों को टक्कर देने में मदद करेंगे।


कब होगी लॉन्च और क्या होगी कीमत:

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इसे अगले साल तक बाजार में उतारने की उम्मीद है, हालांकि मौजूदा समय में चल रहे सेमीकंडक्टर की कमी इसके लॉन्च के समय को प्रभावित भी कर सकती है। जहां तक कीमत की बात है तो यदि इसे पेट्रोल इंजन के साथ भी बाजार में उतारा जाएगा तो जाहिर है कि इसकी कीमत मौजूदा डीज़ल मॉडल से कम होगी।

इस एसयूवी इस SUV की कीमत 15.25 लाख रुपये से लेकर 23.46 लाख रुपये के बीच है। ऐसे में माना जा रहा है कि इसके पेट्रोल वेरिएंट की कीमत 13.5 लाख से 14 लाख रुपये के बीच शुरू हो सकती है। खैर, कीमत के लिए हमें इसके लॉन्च तक का इंतज़ार करना होगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Bihar Political Crisis Live Updates: पीएम बनने के सवाल को टाल गए नीतीश कुमार, कल दोपहर दो बजे 8वीं बार लेंगे सीएम पद की शपथनीतीश ने सरकार बनाने का दावा पेश किया, कहा- हमें 164 विधायकों का समर्थनरवि शंकर प्रसाद ने नीतीश कुमार से पूछा बीजेपी के साथ क्यों आए थे? पीएम मोदी के नाम पर आपको जीत मिली, ये कैसा अपमान?पश्चिम बंगाल के बीरभूम में दर्दनाक हादसा, ऑटोरिक्शा और बस की टक्कर में 9 लोगों की मौत, पीएम मोदी ने जताया दुख'मुफ्त रेवड़ी' कल्चर मामले में सुप्रीम कोर्ट में आमने-सामने AAP और BJP, आम आदमी पार्टी ने कहा- PM मोदी ने 'दोस्तवाद' के लिए खाली किया देश का खजाना23 बार की ग्रैंड स्लैम चैंपियन सेरेना विलियम्स ने अचानक किया रिटायरमेंट का ऐलान, फैंस हुए भावुकMaharashtra Cabinet Expansion: कौन है सीएम शिंदे की नई टीम में शामिल 18 मंत्री? तीन पर लगे है गंभीर आरोपBihar New Govt: नीतीश कुमार CM, डिप्टी CM व होम मिनिस्ट्री राजद के पाले में, कांग्रेस से स्पीकर बनाए जाने की चर्चा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.