scriptTata Tiago CNG and Tigor CNG Bookings Open ahead of launch next month | अब होगी माइलेज की जंग! शुरू हुई Tata के इन दो CNG कारों की बुकिंग, जानिए कब खरीद सकेंगे ये गाड़ियां | Patrika News

अब होगी माइलेज की जंग! शुरू हुई Tata के इन दो CNG कारों की बुकिंग, जानिए कब खरीद सकेंगे ये गाड़ियां

Tata Tiago और Tigor दोनों ही अपने सेग्मेंट में ख़ासी मशहूर है, इस समय ये कारें केवल पेट्रोल इंजन विकल्प के साथ ही आती हैं। लेकिन अब कंपनी इन्हें CNG वेरिएंट में पेश करने जा रही है। ख़बर है कि ये कारें में सेग्मेंट में बेहतर माइलेज देंगी।

नई दिल्ली

Updated: December 23, 2021 12:49:14 pm

देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स (Tata Motors) भी सीएनजी की दौड़ में शामिल होने जा रही है। अब कंपनी घरेलू बाजार में अपनी दो मशहूर कारों Tiago और Tigor के नए सीएनजी वेरिएंट को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। ख़बर आ रही है कि इन कारों की अनाधिकारिक बुकिंग भी शुरू कर दी गई है और इन्हें अगले महीने बाजार में बिक्री के लिए लॉन्च किया जाएगा। इन कारों के बाजार में आने के बाद मारुति सुजुकी के साथ टाटा मोटर्स की माइलेज की जंग शुरू हो जाएगी।

यह भी पढें: नहीं भरी है कार की EMI तो अपनाएं ये आसान तरीका, बैंक के झंझट से मिलेगा छुटकारा

आमतौर पर CNG कारें अपने बेहतर माइलेज के लिए ही जानी जाती हैं। हालांकि इंजन का पावर आउटपुट थोड़ा कम जरूर होता है लेकिन कम ईंधन खपत के चलते सीएनजी कारें ख़ासी लोकप्रिय हैं। सीएनजी कारों की फेहिरस्त में अब तक Maruti Suzuki और Hyundai का ही कब्जा रहा है, जिसमें मारुति की 6 और हुंडई के 4 मॉडल शामिल हैं। अब टाटा मोटर्स की आने वाली ये दो कारें भी इस रेस को ज्वाइन करने जा रही हैं।

tata_tigor_cng-amp.jpg
Tata Tigor


नई CNG कारों में क्या होगा ख़ास:


हाल ही में टाटा मोटर्स की इन दोनों कारों को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया था। इन CNG कारों के डिज़ाइन में किसी तरह का कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है, ये मौजूदा मॉडल जैसी ही दिख रही हैं। ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी केवल इसमें सीएनजी किट का ही इस्तेमाल कर रही है, अन्य मैकेनिज्म और फीचर्स रेगुलर मॉडल जैसे ही होंगे।

यह भी पढें: बड़ी फैमिली के लिए मिलेगा बेस्ट ऑप्शन, आ रही है ये शानदार 7-सीटर कारें

इन दोनों कारों के मौजूदा मॉडल में कंपनी 1.2 लीटर की क्षमता का 3 सिलिंडर युक्त Revotron पेट्रोल इंजन का प्रयोग किया है। जो कि 86hp की पावर और 113Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ख़बर है कि कंपनी सीएनजी वर्जन में भी इसी इंजन का इस्तेमाल करेगी। हालांकि मौजूदा मॉडल मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आता है लेकिन सीएनजी मॉडल केवल मैनुअल गियरबॉक्स के साथ ही पेश किया जाएगा।

tatatiago_cng-amp.jpg


अभी इन कारों के मैकेनिज्म और अन्य फीचर्स के बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की गई है। उम्मीद की जा रही है कि ये कारें बाजार में मौजूदा सीएनजी कारों के मुकाबले बेहतर माइलेज देंगी। Tata की इन कारों का मुकाबला मारुति वैगनआर, हुंडई सैंट्रो के अलावा सेडान सेग्मेंट की हुंडई ऑरा से है।

newsletter

Ashwin Tiwary

अश्विन तिवारी इस समय पत्रिका के ऑटोमोबाइल और टेक टीम को लीड कर रहे हैं। 13 साल से ख़बरों की ख़ोज, परख़ और लिखने का काम जारी है और डिजिटल मीडिया में तकरीबन 11 साल का अनुभव रखते हैं। कार, बाइक की रफ्त़ारी खबरों और टेक को आसानी से समझने योग्य बनाने के साथ ही क्राइम, पॉलिटिक्स, बिजनेस जैसे ख़बरों को भी लिखने का अनुभव रहा है। इससे पूर्व ये हिंदुस्तान, जनसत्ता और वन इंडिया जैसे संस्थानों में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

प्रियंका गांधी पर बरसी मायावती कहा, कांग्रेस वोट कटवा बीएसपी को ही वोट देंCovid-19 Update: देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 3.37 लाख नए मामले, ओमिक्रॉन केस 10 हजार पारSubhash Chandra Bose Jayanti 2022: आज इंडिया गेट पर सुभाष चंद्र बोस की होलोग्राम प्रतिमा का PM Modi करेंगे लोकार्पणनेताजी की जयंती अब पराक्रम दिवस के रूप में मनाई जाएगी, PM मोदी समेत इन नेताओं ने दी श्रद्धांजलिदिल्ली में जनवरी में बारिश का पिछले 32 साल का रिकॉर्ड ध्वस्त, ठंड से छूटी कंपकंपी, एयर क्वालिटी में सुधारराजस्थान में आज भी बरसात के आसार, शीतलहर के साथ फिर लौटेगी कड़ाके की ठंडमध्यप्रदेश के सिर्फ 11 जिलों में मिल रहा 'खरा' खोनाGold Rate Today : सोने और चांदी के भाव में आई भारी गिरावट, जानिए आज का रेट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.