script6 अप्रैल को लॉन्च होगी ये टाटा कार, खरीदने से पहले जानें ये 5 खास बातें | Tata Tiago launch on 6 April, Know all about this New car | Patrika News

6 अप्रैल को लॉन्च होगी ये टाटा कार, खरीदने से पहले जानें ये 5 खास बातें

Published: Apr 02, 2016 03:34:00 pm

Submitted by:

Anil Kumar

टाटा मोटर्स अपनी Tiago को भारतीय मार्केट में 6 अप्रैल को लॉन्च कर रही है।

Tata Tiago

Tata Tiago

नई दिल्ली। टाटा की बहुप्रतीक्षित कार Tiago 6 अप्रैल को लॉन्च हो रही है। कंपनी इसका लॉन्च कई बार टालने के बाद अब इसे आखिरकार लॉन्च कर रही है। इस कार को पहले Zica नाम से पेश किया गया था लेकिन बाद में इसका नाम बदलकर टियागो रखा गया। इस कार के नाम यह बदलाव जीका वायरस की वजह से हुआ है। कंपनी का कहना है कि यह उसकी प्रीमियम फीचर्स वाली यूनीक कार है। यदि भी Tata Tiago को खरीदने की सोच रहे हैं तो हम बता रहे हैं इस कार से जुड़ी 5 खास और अहम बातें। ये बातें आपके इस कार को खरीदने के फैसले को थोड़ा और आसान बनाने में सहायक साबित हो सकती हैं।

खास फीचर्स 
टाटा टियागो बी-सेगमेंट की हैचबैक कारों की तुलना में सबसे ज्यादा फीचर्स के साथ आई है। इस कार में ऐसे कई सारे फीचर्स हैं जो सेगमेंट में पहली बार देखने को मिलेंगे। इसमें 8-स्पीकर वाला हारमन का इंफोटेंमेंट सिस्टम है। यह सिस्टम ज्यूक एप और नेविगेशन एप को सपोर्ट करता है। इस एप के जरिए ड्राइवर-पैसेंजर अपने-अपने फोन की प्ले लिस्ट से गाने बजा सकते हैं। इसके अलावा नेविगेशन एप रास्ते की जानकारी भी देता है। इस कार में सिटी और ईको ड्राइविंग मोड भी दिए गए हैं।


सेफ्टी फीचर्स
टाटा की इस नई कार में सेफ्टी का पूरा ध्यान रखा गया है। इसमें ड्यूल फ्रंट एयरबैग, एबीएस के साथ ईबीडी और सीएससी (कॉर्नर स्टेबिलिटी कंट्रोल) जैसे फीचर्स दिए गए हैं। हालांकि माना जा रही है ये सारे फीचर्स इस कार के बेस वेरिएंट से ही ऑप्शनल तौर पर मिलेंगे। जबकि टॉप एंड वेरियंट्स में स्टैंडर्ड तौर पर मिलेंगे।

इंजन मॉडल्स
टाटा टियागो को नए रेवोट्रॉन पेट्रोल और रेवोटॉर्क डीजल इंजन मॉडल्स में उतारा जा रहा है। इसके डीजल मॉडल में 1.05 लीटर का रेवोटॉर्क इंजन दिया जा रहा है जो 69 बीएचपी की पावर और 140 एनएम का टॉर्क देता है। इसके पेट्रोल वेरिएंट में 1.2 लीटर का रेवोट्रॉन इंजन दिया जा रहा है जो 83 बीएचपी की ताकत और 114 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इन दोनों ही इंजन मॉडल्स में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिए जा रहे हैं। माना जा रहा है कि भविष्य में इसमें ऑटोमैटिक गियरबॉक्स भी दिए जा सकते हैं।

डिजायन और लुक
टाटा टियागो Car को इंपैक्ट डिजाइन थीम पर बनाया गया है। इसी वजह से टियागो अब तक आई सभी टाटा कारों से अलग दिखाई पड़ती है। इसके इंटीरियर को आकर्षक और नयापन दिया गया है।

निष्कर्ष
टाटा टियागो के बारे में कहा जा सकता है कंपनी ने इसे बनाने में काफी मेहनत की है। टाटा ने जेस्ट और बोल्ट से कारों में जो नयापन लाने की शुरूआत की है उसे टियागो से और मजबूती मिलेगी। इस कार के मामले में बात चाहे डिजायन की हो या इंजन की या फिर फीचर्स कंपनी इसमें हर तरह से नयापन लाने पर खास ध्यान दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो