scriptTata Tigor sales increase 111 percent after CNG variant Launch | CNG अवतार में आते ही इस सस्ती सेडान ने मचाई धूम, शानदार माइलेज़ के चलते बिक्री में पूरे 111% का इजाफा | Patrika News

CNG अवतार में आते ही इस सस्ती सेडान ने मचाई धूम, शानदार माइलेज़ के चलते बिक्री में पूरे 111% का इजाफा

Tata Tigor कॉम्पैक्ट सेडान सेग्मेंट में काफी मशहूर है। टाटा टिगोर अपने सेगमेंट में सबसे सुरक्षित वाहन है, जिसे ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में वयस्कों के लिए 4-स्टार सुरक्षा रेटिंग दी गई है। पेट्रोल इंजन के साथ ही ये कार CNG वेरिएंट और इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के साथ भी आती है।

नई दिल्ली

Published: March 26, 2022 06:59:35 pm

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों ने वाहन मालिकों के माथे पर बल ला दिया है। वहीं नई कार खरीदने वाले भी अब दूसरे ईंधन विकल्पों की तरफ तेजी से मुखर हो रहे हैं। बीते दिनों देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी Tata Motors ने घरेलू बाजार में अपनी मशहूर कॉम्पैक्ट सेडान कार Tata Tigor के नए CNG वेरिएंट को पेश किया था। नए ईंधन विकल्पों के साथ बाजार में आने के बाद इस कार की बिक्री जबरदस्त इजाफा देखने को मिला है। इसके अलावा ये कार इलेक्ट्रिक अवतार में भी बिक्री के लिए उपलब्ध है।

tata_tigor_cabin-amp.jpg
Tata Tigor Interior

पिछले महीने, भारतीय बाजार में टाटा टिगोर की कुल 4,091 इकाइयाँ बेची गईं, जो कि साल-दर-साल (YoY) आधार पर 110.98 प्रतिशत की भारी बिक्री वृद्धि है, पिछले साल फरवरी में सेडान की 1,939 इकाइयों की बिक्री हुई थी। Tigor की बिक्री में बढ़ोतरी का सबसे बड़ा कारण CNG और इलेक्ट्रिक पावरट्रेन विकल्पों को माना जा सकता है। पिछले साल अगस्त में Tata Motors ने Tigor EV को भारतीय बाजार में लॉन्च किया था और इस साल जनवरी में Tigor i-CNG की बिक्री शुरू हुई थी।

यह भी पढें: वाहन मालिक सावधान! 1 अप्रैल से पहले करा लें ये काम वरना देना होगा भारी जुर्माना

पेट्रोल इंजन के साथ ही CNG और इलेक्ट्रिक अवतार में आने के चलते ये कार ग्राहकों को व्यापक विकल्प प्रदान कर रही है और यही इसकी सफलता का प्रमुख कारण भी है। जनवरी 2022 में, टिगोर की मासिक बिक्री का आंकड़ा 2,952 था, जो फरवरी 2022 में महीने-दर-महीने (MoM) बिक्री के मुकाबले 38.58 प्रतिशत ज्यादा है। Tigor की शानदार बिक्री का एक और प्रमुख कारण इसका सेफ्टी फैक्टर है। टाटा टिगोर अपने सेगमेंट में सबसे सुरक्षित वाहन है, जिसे ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में वयस्कों के लिए 4-स्टार सुरक्षा रेटिंग दी गई है।

tata_tigor_dash-amp.jpg


Tata Tigor में क्या है ख़ास:

टाटा टिगोर भारतीय बाजार में कुल 6 वेरिएंट्स में केवल पेट्रोल इंजन के साथ आती है। कंपनी ने इस कार में 1.2 लीटर की क्षमता का 3 सिलिंडर युक्त इंजन का इस्तेमाल किया है। जो कि 86PS की पावर और 113Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5 स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आता है।

जहां तक फीचर्स की बात है तो इस कार में पुश स्टार्ट/स्टॉप, कीलेस एंट्री, ऑटोमेटिक एयरकंडिशन, 7 इंच का ट्चस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है, जिसे आप एप्पल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो से कनेक्ट कर सकते हैं। इसमें डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर को शामिल किया गया है। सेफ्टी के तौर पर इस कार में डुअल एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), ब्रेक एसिस्ट, इमरजेंसी स्टॉप सिग्नल जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

tata_tigor_cng-amp.jpg


कीमत और माइलेज:

इसके पेट्रोल और सीएनजी वेरिएंट की कीमत 5.82 लाख रुपये से लेकर 8.44 लाख रुपये के बीच है। सामान्य तौर पर ये कार 20 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देती है। बाजार में ये कार मुख्य रूप से मारुति डिजायर, होंडा अमेज और हुंडई ऑरा जैसी कारों को टक्कर देती है। वहीं इसके Tigor EV की कीमत 12.24 लाख रुपये से लेकर 13.39 लाख रुपये के बीच है। ये कार सिंगल चार्ज में 306 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है और इसे चार्ज होने में तकरीबन 8 घंटे का समय लगता है। हालांकि इसके साथ फास्ट चार्जिंग सिस्टम भी मिलता है, जिससे ये कार महज 1 घंटे में ही तकरीबन 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठाLiquor Latest News : पियक्कडों की मौज ! रात एक बजे तक खरीदी जा सकेगी शराबशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफMorning Tips: सुबह आंख खुलते ही करें ये 5 काम, पूरा दिन गुजरेगा शानदारDelhi Schools: दिल्ली में बदलेगी स्कूल टाइमिंग! जारी हुई नई गाइडलाइनMahindra Scorpio 2022 का लॉन्च से पहले लीक हुआ पूरा डिजाइन और लुक, बाहर से ऐसी दिखती है ये पावरफुल कारबैड कोलेस्‍ट्राॅल और डिमेंशिया को कम करके याददाश्त को बढ़ाता है ये लाल खट्‌टा-मीठा फल, जानिए इसके और भी फायदेAC में लगाइये ये डिवाइस, न के बराबर आएगा बिजली बिल, पूरे महीने होगी भारी बचत

बड़ी खबरें

अफगानिस्तान के काबुल में भीषण धमाका, तालिबान के पूर्व नेता की बरसी पर शोक मना रहे लोगों को बनाया गया निशानाPunjab Borewell Accident: बोरवेल में गिरे 6 साल के बच्चे की नहीं बचाई जा सकी जान, अस्पताल में हुई मौतBJP को सरकार बनाने के लिए क्यूँ जरूरी है काशी और मथुरा? अयोध्या से बड़ा संदेश देने की तैयारी..पश्चिम बंगाल का पूर्व मेदिनीपुर जिला बम धमाकों से दहला, तलाशी के दौरान बरामद हुए 1000 से अधिक बमIPL 2022, SRH vs PBKS Live Updates: पंजाब ने हैदराबाद को 5 विकेट से हरायाकपिल देव के AAP में शामिल होने की चर्चा निकली गलत, सोशल मीडिया पर पूर्व कप्तान ने खुद साफ की स्थितिआख़िर क्यों असदुद्दीन ओवैसी बार-बार प्लेसेज ऑफ़ वर्शिप एक्ट का रो रहे हैं रोना, यहां जानेंपुजारा और कार्तिक की टीम में वापसी, उमरान मालिक को भी मिला मौका, देखें दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड दौरे का पूरा स्क्वाड
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.