अब इलेक्ट्रिक वर्जन में आई टाटा की पॉपलुर हैचबैक कार टियागो, जाने भारत में कब तक आएगी

Kamal Rajpoot

Publish: Sep, 16 2017 04:48:53 PM (IST)

कार
अब इलेक्ट्रिक वर्जन में आई टाटा की पॉपलुर हैचबैक कार टियागो, जाने भारत में कब तक आएगी

ब्रिटेन में आयोजित लॉ कार्बन व्हीकल (LCV) 2017 इवेंट में टाटा टियागो के इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट मॉडल को पेश कर दिया है।

जुलाई माह में मार्केट में ऐसी खबरे आई थी कि देश के प्रमुख आॅटोमोबाइल कंपनी टाटा मोटर्स अपनी पॉपुलर कार टियागो का इलेक्ट्रिक वैरियंट लेकर आएगी। लेकिन अब कंपनी ने इस खबर पर अपनी मुहर लगाते हुए जानकारी दी है कि ब्रिटेन में आयोजित लॉ कार्बन व्हीकल (LCV) 2017 इवेंट में टाटा टियागो के इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट मॉडल को पेश कर दिया है। इस इलेक्ट्रिक मॉडल को टाटा के स्वामित्व वाले टाटा मोटर्स यूरोपियन टेक्निकल सेंटर यानी टीएमईटीसी ने तैयार किया है। आपको बता दें टियागो के अलावा टाटा ने इंडिका विस्टा और बोल्ट के इलेक्ट्रिक वर्जन पेश कर चुकी है।

कंपनी की ओर से इस बात का दावा किया गया है कि टियागो का इलेक्ट्रिक वर्जन मात्र 11 सेकेंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पकड़ लेगा। टाटा ने इस टियागो कार में 85 किलोवाट का मोटर का इस्तेमाल किया है जो कि अधिकतम 200 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करने में सक्षम होगी। इसके साथ ही इसमें फ्रंट वील ड्राइव दिया गया है। मिली जानकारी के मुताबिक फिलहाल यह कार प्रॉडक्शन स्टेज के काफी करीब पहुंच चुकी है और इसे जल्द ही भारत में भी लॉन्च किया जा सकता है।

वहीं हम बात करें कि यह कार फुल चार्ज में कितना सफर कर सकती है तो इस सवाल के जवाब में कंपनी का कहना है कि यह कार एक बार फुल चार्ज हो जाने पर 100 किलोमीटर का सफर बिना किसी रुकावट के कर लेती है। बता दें टियागो का यह वेरिएंट अपने रेग्युलर मॉडल से वजन में 40 किलोग्राम हल्का है जबकि पेट्रोल वैरियंट के मुकाबले इसका वजन 20 किलोग्राम कम है।

आपका बता दें टियागो के इलेक्ट्रिक वर्जन को पेश करने से पहले टाटा ब्रिटेन में बोल्ट कार के इलेक्ट्रिक वर्जन को पेश कर चुकी है। इन सबके अलावा टाटा अपनी लखटकिया कार नैनो को भी इलेक्ट्रिक वैरिएंट के साथ पेश करने के बारे में सोच रही है। कंपनी ने टियागो कार को भारत में 2016 में लॉन्च किया था। तब से लेकर अब तक यह कंपनी सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों की सूची में शामिल है।

Ad Block is Banned