scriptक्रैश टेस्ट में पास हुई मारुति की ये 9 कारें, एक्सीडेंट के दौरान ड्राइवर को नहीं आएगी खरोंच | these 9 maruti suzuki cars are most secure, know the list | Patrika News

क्रैश टेस्ट में पास हुई मारुति की ये 9 कारें, एक्सीडेंट के दौरान ड्राइवर को नहीं आएगी खरोंच

locationनई दिल्लीPublished: Jul 28, 2018 12:54:11 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

हाल ही में मारूति की कई कारों को Indian crash test norms से गुजारा गया। इन टेस्टों के मुताबिक मारूति की 9 कारें सुरक्षा मानकों पर खरी उतरती है।

maruti cars

क्रैश टेस्ट में पास हुई मारुति की ये 9 कारें, एक्सीडेंट के दौरान ड्राइवर को नहीं आएगी खरोंच

नई दिल्ली: कार खरीदते टाइम लोग माइलेज और बजट के बाद जिस एक चीज पर सबसे ज्यादा ध्यान देते हैं वो होती है सिक्योरिटी यानि एक्सीडेंट होने पर ड्राइवर और उसमें बैठने वाले कितने सुरक्षित रहेंग।वैसे तो कार बनाने वाली हर कंपनी दावा करती है कि उनकी कारें हर लिहाज से सुरक्षित हैं और सुरक्षा के लिए ABS से एयर बैग तक दिये जा रहे हैं।इसके सिवाय एक और चीज होती है जिससे ये कन्फर्म किया जाता है कि कार कितनी सेफ है। हम बात कर रहे हैं क्रैश टेस्ट की। सरकार से लेकर ऑथरॉइज्ड प्राइवेट कंपनियां तक ये क्रैश टेस्ट कराती है।
स्कूटी की कीमत में मिल रही हैं Maruti से लेकर Renault की ये ब्रांड न्यू कारें, जानें क्या है ऑफर

हाल ही में मारूति की कई कारों को Indian crash test norms से गुजारा गया। इन टेस्टों के मुताबिक मारूति की 9 कारें सुरक्षा मानकों पर खरी उतरती है।मारुति की जिन 9 कारों ने सुरक्षा के मामलेो में सबको पछाड़ा उनमें Celerio, Ignis, Swift, Dzire, Ertiga, Baleno, Vitara Brezza, Ciaz और S-Cross के नाम शामिल हैं।
Honda city और Yarisको टक्कर देने आ रही है मारुति की ये कार, लॉन्चिंग से पहले ही बुकिंग हुई शुरू

आपको मालुम हो कि मारुति खुद भी अपनी कारों को अपने रोहतक हरियाणा के सेंटर पर क्रैश टेस्ट से गुजारती है।खैर इन टेस्ट रिजल्टस ने एक बार फिर से मारुति के ऊपर भरोसा करने का एक और कारण दे दिया है।
celerio
आपको मालुम हो कि Omni, Gypsy, Eeco, WagonR and Alto भी इस टेस्ट में शामिल हुए थे लेकिन ये सुरक्षा के नए मानकों पर खरे नहीं उतर सके। ऑल्टो के नए मॉडल पर कंपनी काम कर रही है और उम्मीद है कि उन्हें नए सुरक्षा मानकों के हिसाब से बनाया जाएगा।
इन सिक्योरिटी नार्म्स की शुरूआत अक्टूबर 2017 में हुई थी इसका उद्देश्य इंडियन कारों को इंटरनेशनल सिक्योरिटी स्टैंडर्ड का बनाना है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो