script

कार में आग लगने पर जान बचाती हैं ये 3 चीजें, हमेशा रखें साथ

locationनई दिल्लीPublished: Jun 24, 2018 01:14:09 pm

Submitted by:

Sajan Chauhan

जब कार में आग लग जाती है तो कार का सिस्टम खराब होने की वजह से सब कुछ लॉक हो जाता है, ऐसी स्थिति में कार से बाहर निकलना आसान नहीं होता है।

Car

कार में आग लगने पर जान बचाती हैं ये 3 चीजें, हमेशा रखें साथ

गर्मियों का मौसम चल रहा है और इस मौसम में आग लगने की घटनाएं अक्सर सामने आती रहती हैं। कार में आ रही किसी भी तरह की खराबी कई बार आग लगने का कारण बन जाती हैं, इसलिए नियमित रूप से कार की सर्विस करवाते रहना चाहिए। चाहे छोटी कार हो या कोई लग्जरी कार, दुर्घटना होने पर किसी भी कार में आग लग सकती है। अधिकतर होता है कि ड्राइवर की चूक की वजह से कार में आग लग जाती है तो हमेशा सावधान होकर ही ड्राइविंग करना चाहिए। आज हम आपको उन चीजों के बारे में बता रहे हैं जो कार में आग लगने पर आपकी जान बचाने में काम आएंगी।

कार में आग लगने की स्थिति में आपके पास सदैव ये चीजें होना बहुत ज्यादा जरूरी है…

हथौड़ी- जब कार में आ लग जाती है तो उसके खिड़की और दरवाजे लॉक हो जाते हैं और पूरा सिस्टम खराब हो जाता है तो ऐसी स्थिति में कार से बाहर निकलने कि लिए शीशा ही तोड़ना पड़ता है। अब इंसान अपने हाथ से शीशा तोड़ लेगा ऐसा तो बिल्कुल भी मुमकिन नहीं है, इसलिए कार में हमेशा हथौड़ी रखनी चाहिए जो आग लगने की स्थिति में कार का शीशा तोड़ने के काम आती है।

ये भी पढ़ें- अपनी नॉर्मल बाइक में करें ये छोटा सा बदलाव, स्पीड में रेसिंग बाइक भी हो जाएगी फेल

अग्निशामक यंत्र- अगर कार में आग लग जाती है तो इस स्थिति में जान बचाने में अग्निशामक यंत्र ही काम आता है, क्योंकि इससे आग को बुझाया जा सकता है। इसलिए कार में सदैव एक छोटा सा अग्निशामक यंत्र जरूर रखना चाहिए, जो कार और इंसान दोनों को बचाने में काम आता है।

ये भी पढ़ें- बाइक देगी 150 km का माइलेज, आज ही लगवाएं 500 रुपये का ये छोटा सा डिवाइस

कैंची- जब कार में आग लग जाती है तो कार का सिस्टम खराब होने की वजह से सीट बेल्ट भी लॉक हो जाती है, ऐसी स्थिति में सीट बेल्ट की वजह से कार से बाहर निकलना आसान नहीं होता है। इसलिए कार में हमेशा कैंची रखनी चाहिए, जिससे सीट बेल्ट काटकर आसानी से बाहर निकला जा सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो