कार का माइलेज दोगुना करने के अचूक उपाय, कुछ ही दिनों में दिख जाएगा असर

जो लोग नियमित रूप से कार की सर्विस करवाते रहते हैं तो उनकी कार का इंजन हमेशा ठीक रहता है। इससे कार का माइलेज सामान्य से अधिक हो जाएगा।

By: Sajan Chauhan

Published: 24 Jun 2018, 10:19 AM IST

अक्सर लोगों के साथ क्या होता है कि जब नई कार खरीदते हैं तो कंपनी की तरफ से जितने माइलेज का दावा किया गया होता है उतना माइलेज मिल नहीं पाता है। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा हो रहा है तो अब आपको इसके लिए बिल्कुल भी टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। जी हां आज हम आपको उन तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आप अपनी कार से डबल माइलेज प्राप्त कर सकते हैं। कंपनी के द्वारा कार का माइलेज मापने के कुछ अलग मापदंड होते हैं, अगर आप भी उसी प्रकार से कार चलाएंगे तो आपकी कार हमेशा बेहतरीन माइलेज देगी।

कार के टायरों में एयर प्रेशर हमेशा ठीक रखना चाहिए। अगर टायर में हवा सामान्य से कुछ कम होती है तो इसका सीधा असर माइलेज पर पढ़ता है। इसलिए अब से आप जब भी कार चलाएं तो कार टायर में एयर प्रेशर को चेक कर लें कि हवा पूरी है या नहीं।

ये भी पढ़ें- बाइक देगी 150 km का माइलेज, आज ही लगवाएं 500 रुपये का ये छोटा सा डिवाइस

जब कार स्टार्ट करें तो सबसे पहले उसे थोड़ी देर स्टार्ट ही रहने देना चाहिए और रेस नहीं देनी चाहिए। जब कार के इंजन का तापमान थोड़ा बढ़ जाए तो उसके बाद कार को कहीं लेकर जाएं। कई बार क्या होता है कि लोग खड़ी कार में ही रेस देते रहते हैं, जिससे इंजन अधिक तेल की खपत करने लग जाता है।

जो लोग नियमित रूप से कार की सर्विस करवाते रहते हैं तो उनकी कार का इंजन हमेशा ठीक रहता है। इसलिए आप नियमित रूप से कार में सभी तरह के ऑयल चेक करते रहिए, अगर कुछ कम लगता है तो इसको पूरा कीजिए इससे कार का माइलेज सामान्य से अधिक हो जाएगा।

ये भी पढ़ें- अपनी नॉर्मल बाइक में करें ये छोटा सा बदलाव, स्पीड में रेसिंग बाइक भी हो जाएगी फेल

कार की स्पीड के हिसाब से गियर में बदलाव करना चाहिए, अगर आप ऐसा करते हैं तो आपकी कार का माइलेज सामान्य से अधिक हो जाएगा। कार को हमेशा इसलिए पहले गियर में ही चलाना चाहिए।

अगर आप कार को हमेशा 55-60 की स्पीड में चलाएंगे तो कार का माइलेज डबल मिलेगा, क्योंकि कार जितनी ज्यादा स्पीड में चलेगी इंजन तेल की खपत उतनी ही ज्यादा करेगा। अब जब भी कार चलाएं तो उसे कम स्पीड पर ही चलाएं।

Show More
Sajan Chauhan Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned