इन बातों की वजह से घट जाती है कार की रीसेल वैल्यू, नहीं मिलता कोई खरीदार

कार को खरीदने के वक्त हम जितने एक्साइटेड होते हैं, पुरानी कार को बेचते वक्त उतने ही परेशान। गाड़ी की सही कीमत मिलना टेढ़ी खीर है

By: Pragati Bajpai

Published: 07 Jun 2018, 01:21 PM IST

नई दिल्ली: कार को खरीदने के वक्त हम जितने एक्साइटेड होते हैं, पुरानी कार को बेचते वक्त उतने ही परेशान। गाड़ी की सही कीमत मिलना टेढ़ी खीर है, और यूज्ड कार मार्केट में ऑप्शन्स बढ़ जाने की वजह से कम्पटीशन तगड़ा होता है। ऐसे में आपकी कार की छोटी सी खामी आप पर भारी पड़ सकती है। दरअसल कार से जुड़ी कुछ ऐसी बातें होती हैं जो आपकी कार की रीसेल वैल्यू को प्रभावित करती हैं, यानि खरीदार ढूंढने में आपको पसीने आ सकते हैं।चलिए आपको बताते हैं कार से जुड़ी वो बातें जो इसकी वैल्यू को कम कर सकती हैं।

सड़कों पर राज करेंगी टाटा की इलेक्ट्रिक गाड़ियां, जाने कौन-कौन सी गाड़ियों का इलेक्ट्रिक वर्जन होगा पेश

लाउड कलर्स-

कई लोगों को पीले, नीले, ऑरेंज या मैजेंटा जैसे रंग पसंद नहीं होते स्पेशली कार में।तो अगर आपकी गाड़ी ऐसे कलर्स की है तो बहुत हद तक पॉसिबलिटी है कि खरीदार ढूंढने के लिए आपको ऊपर वाले की दुआओं की जरूरत पड़े।

ड्राइवर की ये 4 आदतें खराब करती है कार का इंजन, कहीं आप में तो नहीं

 

वारंटी पीरियड खत्म हो जाए तो-

कार की एक्सटेंडेड वारंटी भले ही आपको कॉस्टली अफेयर लगता हो लेकिन कार बेचने के वक्त ये वड़ा काम आता है। गाड़ी अगर वारंटी पीरियड में हो तो उसकी अच्छी कीमत मिल जाती है।

इंश्योरेंस कवर-

कार का इंश्योरेंस न हो या जरूरत पूरी करने भर का न हो तो लोग गाड़ी को खरीदने से हिचकते हैं। बेहतर है कि गाड़ी को बंपर टू बंपर इंश्योर कराएं।

used car

मोडिफाई होने पर

अगर गाड़ी को मोडिफाई कराया जाता है तो भी उसकी रीसेल वैल्यू पर नेगेटिव असर पड़ता है। जरूरी नहीं कि आपकी पर्सनल च्वॉयस किसी और को पसंद हो। इसलिए गाड़ी को मोडिफाई कराने से पहले जरा सोंचे।

सर्विस रिकॉर्ड और एक्सीडेंट

अगर गाड़ी का एक्सीडेंट हो चुका हो तो गाड़ी की कीमत मिलना बेहद मुश्किल होता है। इसके अलावा अगर आपके पास गाड़ी के सर्विस रिकॉर्ड एवेलेबल हैं तो लोगों को सुकून रहता है।आपको ऐसी कंडीशन में गाड़ी की बढ़िया कीमत मिल सकती है।तो सिर्फ वर्तमान ही नहीं सर्विसिंग आपकी गाड़ी के भविष्य को भी सुरक्षित करती है।

used car
Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned