script

ADAS सेफ्टी फीचर के साथ आती हैं ये 5 शानदार कारें, अब ड्राइव करना होगा ज्यादा सेफ

locationनई दिल्लीPublished: Nov 24, 2022 05:04:36 pm

Submitted by:

Bani Kalra

आजकल कारों में मौजूद सेफ्टी फीचर्स टेक्नोलॉजी से जुड़े हुए हैं। ADAS (एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम्स) एक एडवांस सेफ्टी टेक्नोलॉजी है जो ड्राइवर को ड्राइविंग और पार्किंग में सहायता करती है। कैमरे, सेंसर और रडार उस एरिया को स्कैन करने के लिए मिलकर काम करते हैं जो उस जानकारी को कार के सिस्टम को फीड करता है।

adas.jpg

ADAS: आमतौर पर कार खरीदते समय लोग सेफ्टी फीचर पर बेहद ध्यान देते हैं और आजकल कारों में मौजूद सेफ्टी फीचर्स टेक्नोलॉजी से जुड़े हुए हैं। ADAS (एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम्स) एक एडवांस सेफ्टी टेक्नोलॉजी है जो ड्राइवर को ड्राइविंग और पार्किंग में सहायता करती है। कैमरे, सेंसर और रडार उस एरिया को स्कैन करने के लिए मिलकर काम करते हैं जो उस जानकारी को कार के सिस्टम को फीड करता है।

इस टेक्नोलॉजी में एक कार के भीतर कई तरह के सॉफ्टवेयर सिस्टम होते हैं, जो ऑटोमेटिक रूप से कैमरे, रडार और अन्य सेंसर के साथ ही काम करते हैं। आप अगर भी ADAS फीचर वाली एक नई कार खरीदने की सोच रहे हैं तो यहां हम आपको कुछ ऑप्शन की जानकारी दे रहे हैं।

MG Astor

MG Motor अपने टॉप-एंड Sharp (O) (Savvy) वैरिएंट में ADAS टेक्नोलॉजी ऑफर करती है। अन्य फीचर्स की बात करें तो इसमें अडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल, हाई-बीम असिस्ट, ब्लाइंड-स्पॉट मॉनिटरिंग, फ्रंट कोलेजन वार्निंग, लेन-कीप असिस्ट और ऑटोमेटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग भी मिल जाता है। इस कार की कीमत 10.32 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है।

MG Gloster

MG की ग्लॉस्टर भी इस लिस्ट में शामिल है,जिसमें ADAS फीचर उपलब्ध है। ADAS फीचर के साथ आने वाली MG Gloster पहली मास-मार्केट कार थी। फीचर्स के मामले में यह कार ऑटोमेटिक पार्किंग असिस्ट, एडाप्टिव क्रूज कंट्रोल, ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेक, फॉरवर्ड कोलेजन वार्निंग और लेन डिपार्चर वार्निंग से भी लैस मिलती है। इस कार की एक्स-शोरूम कीमत 32 लाख रुपये है।

MG ZS EV

आखिरी में बात MG Motor की ZS EV की करते हैं,जो इस साल लॉन्च हुई थी। ADAS (एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम्स) फीचर के साथ ही इसमें ब्लाइंड-स्पॉट डिटेक्शन सिस्टम, लेन चेंज असिस्ट और रियर क्रॉस ट्रैफ़िक की सुविधा भी मिलती है। इस कार की एक्स-शोरूम कीमत 22.58 लाख रुपये है।

यह भी पढ़ें: Royal Enfield की पहली इलेक्ट्रिक की तस्वीर हुई लीक! जानें कब होगी लॉन्च

Mahindra XUV700

सबसे पहले बात Mahindra XUV700 की करते हैं। यह इस सेगमेंट में सबसे अधिक बिकने वाली कार है और ADAS टेक्नोलॉजी AX7 और AX7L वैरिएंट में मिलती है। ने फीचर्स के मामले में आपको क्रूज़ कंट्रोल, हाई-बीम असिस्ट, ट्रैफिक साइन रिकग्निशन, ड्राइवर उनींदापन अलर्ट और ऑटोमेटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग की सुविधा भी मिल जाती है। इस कार की एक्स-शोरूम कीमत 13.45 लाख रुपये से शुरू होती है।

Honda City e:HEV

होंडा की City e:HEV ने इसी साल भारतीय बाज़ार में लॉन्च हुई है। होंडा Honda City में ADAS टेक्नोलॉजी को होंडा सेंसिंग टेक्नोलॉजी कहती है और पहली बार भारत में लेकर आई है। ये कार दो इलेक्ट्रिक मोटर्स के साथ 1.5-लीटर एटकिंसन-साइकिल पेट्रोल इंजन में मौजूद है। इस कार में कोलेजन ब्रेकिंग सिस्टम, एडॉप्टिव क्रूज कंट्रोल, लेन-कीप असिस्ट आदि फीचर्स मिल जाते हैं। इस कार की एक्स-शोरूम कीमत 19.89 लाख रुपये है।

 

ट्रेंडिंग वीडियो