script

31km की माइलेज के साथ ये 7 CNG कारें भारत में जल्द होंगी लॉन्च! देखिये पूरी लिस्ट

locationनई दिल्लीPublished: Mar 13, 2023 03:03:20 pm

Submitted by:

Bani Kalra

New CNG Cars: मारुति सुजुकी नई Fronx CNG और Brezza CNG को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है जबकि टाटा मोटर्स नई Punch और Altroz CNG भी इसी साल लेकर आएगी। इतना ही नहीं हुंडई मोटर इंडिया और किआ भी अपनी-अपनी CNG कारें लॉन्च करने की तैयारी में हैं।

upcoming_cng_cars.jpg

Upcoming CNG Cars: जब से डीजल इंजन भारत में बंद हुए हैं तब से CNG कारों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। कई बड़ी कंपनियां भी CNG सेगमेंट में एंट्री ले रही हैं। मारुति सुजुकी से लेकर टाटा मोटर्स अब इस सेगमेंट में तेजी से काम कर रही है। अब ये दोनों कार कंपनियां अपनी नई CNG कारों को जल्द ही लॉन्च करने जा रही हैं। मारुति सुजुकी नई Fronx CNG और Brezza CNG को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है जबकि टाटा मोटर्स नई Punch और Altroz CNG भी इसी साल लेकर आएगी। इतना ही नहीं हुंडई मोटर इंडिया और किआ भी अपनी-अपनी CNG कारें लॉन्च करने की तैयारी में हैं । आइये जानते हैं जल्द लॉन्च होने वाली इन नई CNG कारों के बारे में…


i20.jpg


Hyundai i20 CNG:

देश की प्रमुख कार कंपनी हुंडई मोटर इंडिया भी अपनी पॉपुलर और प्रीमियम हैचबैक कार i20 का CNG वर्जन पर काम कर रही है। इस समय Baleno और Glanza जैसी कारें CNG में उपलब्ध हैं। इस साल एक अंत तक i20 CNG भारत में लॉन्च कर दी जाएगी। कार 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ है और इसका CNG अव टार भी इसी इंजन में उपलब्ध होगा।

kia_sonet_cng.jpg


Kia Sonet CNG:

कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में Kia अब अपनी Sonet का CNG अवतार लॉन्च करने जा रही है। वैसे अब बड़ी कारों में भी CNG का चलन शुरू हो गया है। हाल ही में इसे टेस्टिंग के दौरान स्पॉट भी किया गया है। पहली बात Kia CNG सेगमेंट में एंट्री करेगी। अब जल्द ही ग्राहकों के पास CNG एसयूवी मिलेगी। इसकी कीमत और लॉन्च को लेकर कोई खुलासा नही हुआ है।

kia_carens.jpg

Kia Carens CNG:

फैमिली एमपीवी के रूप में अपनी जगह बना चुकी Kia Carens भी अब CNG किट के साथ भारत में दस्तक देने वाली है। रिपोर्ट्स के मुताबिक CNG मॉडल में 1.4-litre turbocharged इंडिया मिलेगा। इतना ही नहीं CNG किट को इस कार के टॉप वर्जन में लाया जायेगा। कंपनी को उम्मीद है नए मॉडल से उसकी बिक्री को बूस्ट मिलेगा। इस नए मॉडल को इसी साल पेश किया जा सकता है।
maruti_suzuki_fronx.jpg


Maruti Suzuki Fronx CNG:

मारुति सुजुकी इस साल फ्रोंक्स कॉम्पैक्ट एसयूवी कूप लॉन्च करने जा रही है, लेकिन उससे पहले अभी हाल ही में टेस्टिंग के दौरान इसका CNG मॉडल स्टॉप किया गया है, जो इस बात की ओर इह्सरा करते हैं कि कंपनी इस कार का CNG मॉडल भी लॉन्च करेगी।CNG मॉडल को इसके 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध कराये जाने की उम्मीद जताई जा रही है। पेट्रोल मोड में 90 hp और 113 Nm और CNG मोड में 77 hp और 98.5 Nm टॉर्क देता है। इतना ही नहीं इसमें आपको 5 स्पीड गियर बॉक्स मिलेगा। सेफ्टी के लिए इस कार में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ एयर बैग्स की सुविधा मिलेगी।


maruti_brezza_front.jpg


Maruti Brezza CNG:

Maruti Brezza जल्द ही फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट के साथ लॉन्च होने जा रही है। सोर्स की माने तो यह गाड़ी 30km/kg तक की माइलेज निकाल सकती है। नई Brezza CNG की कीमत को लेकर ज्यादा कुछ खास जानकारी प्राप्त तो नहीं हुई है लेकिन इतना तय है कि इसके लिए आपको 70000 से 75000 रुपये एक्स्ट्रा देने पड़ सकते हैं। इस समय Brezza में 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन दिया है जोकि 87bhp की पावर और 121.5Nm का टार्क देता है। इसमें 5 स्पीड मेनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है और CNG मॉडल में भी यही गियरबॉक्स मिलेगा। सेफ्टी के लिए इस गाड़ी में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम और एयरबैग्स जैसे फीचर्स स्टैण्डर्ड मिलेंगे। CNG मॉडल इसके मिड वेरिएंट में जोड़ा जा सकता है। Brezza CNG को अब किसी भी समय लॉन्च किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें

कार में रखना ज़रूरी है PUC सर्टिफिकेट, नहीं तो लग सकता है हज़ारों का जुर्माना

tata_punch.jpg


Tata Punch CNG:

Punch CNG अपने सेगमेंट की सबसे किफायती कॉम्पैक्ट SUV के रूप में अपनी जगह बना सकती है। इसमें 1.2L 3-सिलेंडर रेवोट्रॉन इंजन मिलेगा लेकिन पावर और टॉर्क में मामूली गिरावट मिलेगी। सोर्स के मुताबिक इसका माइलेज करीब 30km/kg रहने की उम्मीद है। फीचर की बात करने तो इस मॉडल में डुअल एयरबैग, ब्रेक स्वे कंट्रोल, एबीएस के साथ ईबीडी और सेंट्रल लॉकिंग जैसे फीचर्स मिल सकते हैं।सोर्स के मुताबिक Punch CNG, 30km/kg की माइलेज दे सकती है, लेकिन कंपनी की तरफ से इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। माना जा रहा है कि इस साल जून में इसके बाजार में पेश कर दिया जायेगा।

tata_alteoz.jpg


Tata Altroz CNG:

Altroz CNG के जरिये कंपनी सीधा मारुति सुजुकी को टक्कर देगी। इसमें 1.2L टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन मिलेगा लेकिन पावर और टॉर्क में मामूली गिरावट मिलेगी। यह इंजन 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से लैस होगा। कार के डिजाइन से लेकर केबिन तक में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। इस कार का मुकाबला बलेनो CNG से होगा जोकि इस समय काफी किफायती कार के रूप में अपनी जगह बना चुकी है। टाटा मोटर्स को CNG सेगमेंट में आगे निकलना है तो उसे कीमत और माइलेज पर ज्यादा फोकस करना होगा। माना जा रहा है कि इस साल जून में लॉन्च कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें

Maruti Suzuki इन 3 कारों पर दे रही है 54,000 का डिस्काउंट

 

 

 

 

 

ट्रेंडिंग वीडियो