scriptइस दिवाली आ रही हैं जबरदस्त रेंज वाली ये सस्ती इलेक्ट्रिक कारें, फुल चार्ज में 350km की मिलेगी रेंज! | Top Affordable upcoming electric car in india with 350km range | Patrika News

इस दिवाली आ रही हैं जबरदस्त रेंज वाली ये सस्ती इलेक्ट्रिक कारें, फुल चार्ज में 350km की मिलेगी रेंज!

locationनई दिल्लीPublished: Sep 26, 2022 12:02:41 pm

Submitted by:

Bani Kalra

यहां हम आपको देश में आने वाली सस्तीइलेक्ट्रिक कारों के बारे में जानकारी दे रहे हैं

ev_cabin.jpg

Top upcoming EV Cars in india

इस समय भारतीय कार बाजार में इलेक्ट्रिक कारों की डिमांड काफी तेजी से देखने को मिल रही है, और अब समय आ गया है सस्ती इलेक्ट्रिक कारों की एंट्री का, ताकि EV का फायदा ज्यादा से ज्यादा लोग उठा सकें। इस समय मार्केट में 10 लाख रुपये से ऊपर की इलेक्ट्रिक कारें मौजूद हैं जोकि सभी के बजट में फिट नहीं बैठ पाती, लेकिन अब जल्दी ही लोग EV की भी सवारी करते नज़र आ सकते हैं। कार निर्माता कंपनियां इस फेस्टिव सीजन से ही कम बजट वाली सस्ती इलेक्ट्रिक कारों की लॉन्चिंग की शुरुआत कर रही है और इसमें सबसे ऊपर नाम टाटा मोटर्स का है। यहां हम आपको देश में आने वाली सस्तीइलेक्ट्रिक कारों के बारे में जानकारी दे रहे हैं….

tata_evvvv.jpg


Tata Tiago EV

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम टाटा मोटर्स का है। कंपनी 28 सितम्बर को अपनी सबसे सस्ती और छोटी इलेक्ट्रिक कार Tiago EV को लॉन्च करने जा रही है। Tiago EV सबसे पहले ऑटो एक्सपो 2018 में दिखाया गया था। अभी तक मिली रिपोर्ट्स की मानें तो इस कार की कीमत 10 लाख से शुरू हो सकती है। टिगोर इलेक्ट्रिक में कंपनी 26kWh की क्षमता का बैटरी पैक इस्तेमाल करती है जो कि 306 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देता है। इसके अलावा एक इलेक्ट्रिक वाहन के तौर पर कंपनी इसके एक्सटीरियर और इंटीरियर में जरूरी बदलाव कर सकती है। टाटा मोटर्स ने अगले पांच वर्षों में 10 इलेक्ट्रिक मॉडल पेश करने का लक्ष्य रखा है, जो कि अलग-अलग बॉडी टाइप और सेग्मेंट में शामिल होंगे। सेफ्टी जे लिए इस कार में एयरबैग्स, ABS+EBD, बेक असिस्ट और स्पीड अलर्ट जैसे फीचर्स मिल सकते हैं। कार के डिजाइन में कोई ख़ास बदलाव देखने को नहीं मिलेंगे, लेकिन इतना जरूर है कि पेट्रोल मॉडल से थोड़ा अलग दिखाने के लिए इसमें EV और कलर ट्रीटमेंट में कुछ नयापन दिया जा सकता है। इसमें 5 लोगों के बैठने की जगह होगी।

citron_ev.jpg


Citroen C3 EV

EV सेगमेंट में अब कार कंपनी Citroen भी एंट्री करने जा रही है। कंपनी अपनी C3 सब-कॉम्पैक्ट SUV का इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च करने जा रही है। यह भारत में सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक हैचबैक कार हो सकती है। कीमत की बात करें तो इस नई कार को कंपनी 10 लाख से 12 लाख रुपये के बीच में लॉन्च कर सकती है। इस इलेक्ट्रिक कार में 50 kWh बैटरी पैक मिल सकता है,जो फुल चार्ज होने 300 से 350 किमी की रेंज देगी। माना जा रहा है कि इसे अलगे कुछ महीनों के भीतर बाजार में उतार दिया जायगा। इतना ही नहीं उम्मीद यह भी जताई जा रही है कि अगले साल होने वाले ऑटो एक्सपो में इस कार से पर्दा भी उठ सकता है।

mg_evv.jpg



MG Small EV
काफी समय से इस बार पर चर्चा हो रही है कि MG Motor भी भारत में अपनी सस्ती इलेक्ट्रिक कार पेश कर सकती है । वैसे जब कंपनी ने इसकी घोषणा की थी तब यह कन्फर्म हो गया था कि नया मॉडल सस्ता होगा। इस कार के बारे में अभी कोई जानकारी नही है,लेकिन कंपनी ने कहा है कि इस इलेक्ट्रिक कार की कीमत करीब 10 लाख से 15 लाख रुपये के बीच हो सकती है। ऐसी उम्मीद की जा रही है कि यह नई EV फुल चार्ज होने पर 250 से 300 किमी की रेंज देगी। सोर्स के मुताबिक अगले साल ऑटो एक्सपो में इसे पेश किया जा सकता है। अब चूंकि EV मार्केट देश में लगातार बढ़ रहा है तो ऐसे में कम्पनी भी नए मॉडल को लॉन्च करने में देरी नहीं करेगी।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो