scriptBiggest Flop Cars: स्टाइलिश डिजाइन और दमदार इंजन के बावजूद भी भारत में बुरी तरह फ्लॉप हुई ये कारें, देखिये लिस्ट | Top Biggest Flop Cars in India check all list | Patrika News

Biggest Flop Cars: स्टाइलिश डिजाइन और दमदार इंजन के बावजूद भी भारत में बुरी तरह फ्लॉप हुई ये कारें, देखिये लिस्ट

locationनई दिल्लीPublished: Nov 18, 2022 02:47:33 pm

Submitted by:

Bani Kalra

Flop Cars: देश में हर साल कई कारें लॉन्च होती है, जिनमें से कुछ ही कारें ऐसी होती हैं जोकि हिट होती हैं जबकि काफी कारें फ्लॉप भी हो जाती हैं। हम आपको कुछ ऐसी ही कारों के बारे में जानकारी देने जा रहें हैं,जो समय से पहले बंद हो गई और उनके पीछे वजह क्या थी। आइए डिटेल में बात करते हैं इन कारों के बारे में –

flop_cars_in_india.jpg

Flop Cars in India

Biggest Flop Cars: हर साल मार्किट में कई कारें बंद हो जाती हैं, जिसके पीछे सेल कम होना, प्रोडक्ट का पुराना हो जाना या फिर कार निर्माता को फ़ायदा नहीं होना भी कारण हो सकता है। पिछले कुछ सालों में कई दमदार कारों को बंद कर दिया गया है, जिनमें से कुछ लंबे समय के लिए नहीं थी। हम आपको कुछ ऐसी ही कारों के बारे में जानकारी देने जा रहें हैं,जो समय से पहले बंद हो गई और उनके पीछे वजह क्या थी। आइए डिटेल में बात करते हैं इन कारों के बारे में…

Suzuki Kizashi

किज़ाशी (Kizashi) के रूप में मारुति सुजुकी ने लग्जरी सेडान कार सीमेंट में एंट्री तो बड़ी ही जबरदस्त तरीके से की लेकिन यह बहुत जल्दी ही बुरी तरह विफल रही। इस कार के फ्लॉप होने का कारण इसकी ज्यादा कीमत और कम माइलेज का होना था, दूसरी बात यह सिर्फ पेट्रोल इंजन में ही मौजूदा थी, और उस समय डीजल कारें टॉप पर थीं। हालाकि इसमें एक शक्तिशाली पेट्रोल इंजन भी लगा था ।

Chevrolet Enjoy

शेवरले एंजॉय 2013 में लॉन्च हुई थी और यह पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन में पेश की गई थी। इसके पेट्रोल वेरिएंट में 1.4 लीटर का 4-सिलेंडर इंजन दिया गया था, जो 100PS की पॉवर पर 131nm का टॉर्क देने में सक्षम था। वहीं इसका डीजल वैरिएंट में 1.3 लीटर का 4-सिलेन्डर इंजन दिया गया था, जो 75PS की पॉवर पर 172nm का टॉर्क देता था। इस कार के दोनों ही वैरिएंट में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स मिलता था और 2017 में डिमांड कम होने की वजह से कंपनी ने इसे बंद कर दिया।

Nissan Evalia

निसान ने 2012 में अपनी एमपीवी इवलिया को लॉन्च किया था। इवलिया दिखने में वैन जैसी थी और इसकी एक्स शोरूम कीमत 8.49 लाख रुपए थी। यह 1461 सीसी का डीजल इंजन था और वैरिएंट और फ्यूल के हिसाब से इसकी माइलेज 19.3 किमी/लीटर थी। इस 7 सीटर गाड़ी की लम्बाई 4400mm, चौड़ाई 1700mm और व्हीलबेस 2725mm था। 2015 में डिमांड कम होने से कंपनी को इसे बंद करना पड़ा।

यह भी पढ़ें: 315km की रेंज के साथ आती हैं ये सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कारें, कीमत 4.79 लाख से शुरू

 

Mahindra Quanto

महिंद्रा ने 2012 में अपनी इस 7 सीटर क्वांटो को 5.82 लाख रुपए (एक्स शोरूम) कीमत पर लॉन्च किया था। यह 5 डोर मिनी एसयूवी थी,जिसमें 1493 सीसी का डीजल इंजन था, जो करीब 100 BHP पॉवर जेनरेट करने में सक्षम थी। इस गाड़ी का ग्राउंड क्लीयरेंस 180mm था और इसका कुल वज़न 1640 किलोग्राम था। भारत में बीएस6 लागू होने के बाद महिंद्रा ने 2020 में क्वांटो को बंद कर दिया था।

Mitsubishi Cedia

Mitsubishi की यह सेडान कार अपनी दमदार पेर्फोर्मंस की वजह से जानी जाती थी । यह कर 2.0 लीटर इंजन के साथ पेश की गई थी। मॉडल अच्छा जरूर था लेकीन कमजोर आफ्टर सेल्स सर्विस की वजह से ग्राहक इस कर दे दूर हो गये और यह बुरी तरह फ्लॉप साबित हुई साल 2013 में इसे पूरी तरह से बंद कर दिया गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो