scriptअब बदलेगी कार बाजार की तस्वीर! 40km तक की माइलेज के साथ जल्द आ रही हैं ये पॉपुलर कारें | Top Upcoming hybrid cars in india with 40km mileage check full list | Patrika News

अब बदलेगी कार बाजार की तस्वीर! 40km तक की माइलेज के साथ जल्द आ रही हैं ये पॉपुलर कारें

locationनई दिल्लीPublished: Dec 19, 2022 12:20:22 pm

Submitted by:

Bani Kalra

अब आने वाले समय में हाइब्रिड टेक्नोलॉजी पर पूरी तरह से काम किया जाएगा। कई ब्रांड्स के पास अब हाइब्रिड कारें उपलब्ध हैं। और अगले कुछ महीनों में और भी नए मॉडल आने बाकी हैं। इस रिपोर्ट में हम आपको उन्हीं मॉडल्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

hybrid_cars_in_india.jpg

Upcoming hybrid cars: भारतीय कार बाजार में माइलेज वाली कारों को काफी पसंद किया जाता है। इसकी सबसे बड़ी वजह भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भारी उछाल का होना है। कार छोटी हो या बड़ी अब सबको ज्यादा माइलेज वाली कारें ही चाहिए। बाजार CNG मॉडल भी मौजूद हैं जिनकी बिक्री खूब होती है लेकिन CNG स्टेशनों पर लम्बी-लम्बी न-लाइन्स की वजह से काफी लोग CNG गाड़ियों को खरीदना पसंद नहीं करते। इसके अलावा EV सेगमेंट में ज्यादा ऑप्शन अभी मौजूद नहीं है।

इसलिए अब आने वाले समय में हाइब्रिड टेक्नोलॉजी पर पूरी तरह से काम किया जाएगा। कई ब्रांड्स के पास अब हाइब्रिड कारें उपलब्ध हैं। और अगले कुछ महीनों में और भी नए मॉडल आने बाकी हैं। इस रिपोर्ट में हम आपको उन्हीं मॉडल्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

 

Maruti Swift और Dzire Hybrid

मारुति सुजुकी के पास ग्रैंड विटारा के रूप में एक फुल हाइब्रिड गाड़ी मौजूद है जोकि 28km की माइलेज का दावा करती है। अब ऐसे में कंपनी अपनी दूसरी कारों में भी इसी टेक्नोलॉजी को शामिल करने जा रही है। मारुति सुजुकी आने वाले महीनों में स्विफ्ट और डिजायर जैसी पॉपुलर कारों को हाइब्रिड के साथ पेश करेगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक स्विफ्ट और डिजायर को स्ट्रोंग हाइब्रिड सेटअप के सतह लाएगी जोकि 35 से 40 kmpl की माइलेज दे सकती हैं। इन दोनों में 1.2L पेट्रोल इंजन मिल सकता है। इनकी कीमत मौजूदा मॉडल से ज्यादा रहने की उम्मीद है। इसके अलावा मारुति सुजुकी एक नई MPV को भी स्ट्रोंग हाइब्रिड के साथ पेश कर सकती है जोकि टोयोटा इनोवा पर ही बेस्ड होगी, 2.0-लीटर स्ट्रांग हाइब्रिड इंजन मिलेगा।

यह भी पढ़ें: Auto Expo 2023 में Kia लॉन्च करेगी दो नई आलिशान कारें!

Nissan भी लाएगी दो नई हाइब्रिड SUV X-Trail Hybrid

निसान इंडिया भी भारत में अपनी पॉपुलर SUV, X-Trail को हाइब्रिड इंजन के साथ लॉन्च करने जा रही हैं। टेक्नोलॉजी के साथ ही कंपनी का फोकस अब डिजाइन पर भी रहेगा। इस नए मॉडल के जरिए कंपनी टोयोटा फॉर्च्यूनर को टक्कर देगी। इसलिए निसान इस गाड़ी में कई एडवांस्ड फीचर्स को शामिल करने जा रही है। हालांकि इसका सबसे बड़ा फायदा इसका हाइब्रिड ‘ePower’ सिस्टम है। यह ई-पॉवर 2WD (201bhp/330Nm) और AWD सेटअप (210bhp/525Nm) के साथ आता है। निसान पहले से ही भारत में एक्स-ट्रेल की टेस्टिंग कर रही है और इसे 2023 में जून या जुलाई के आस-पास लॉन्च किया जा सकता है। इसके अलावा निसान अपनी नई Qashqai Hybrid SUV को भी पेश करने की तैयारी कर रही है। सोर्स के मुताबिक, Qashqai पेट्रोल इंजन के साथ आ सकती है जोकि हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से लैस होगा। अगले साल मार्च के आस-पास इसे भारत में पेश किया जा सकता है।

 

 

ट्रेंडिंग वीडियो