scriptToyota Innova : इस दीवाली हाइब्रिड अवतार में आ रही है देश की लोकप्रिय 7-सीटर एमपीवी, स्टाइलिश लुक और ज्यादा पावर | Toyota Innova Crysta 7-Seater with Hybrid to launch this year Diwali | Patrika News

Toyota Innova : इस दीवाली हाइब्रिड अवतार में आ रही है देश की लोकप्रिय 7-सीटर एमपीवी, स्टाइलिश लुक और ज्यादा पावर

locationनई दिल्लीPublished: May 12, 2022 01:43:57 pm

Submitted by:

Bhavana Chaudhary

Toyota ने भारतीय सड़कों पर अगली पीढ़ी की इनोवा एमपीवी की टेस्टिंग शुरू कर दी है। हालांकि, इंडिया-स्पेक मॉडल वैश्विक मॉडल से थोड़ा अलग दिख सकता है। टीजर इमेज से पता चलता है, कि इसके सामने के दरवाजे और ORVM का आकार Avanza जैसा लगता है,

toyota_inniva_cryst-amp.jpg

Toyota Innova Crysta

Toyota Innova Hybrid : देश में आज सभी वाहन निर्माता कंपनियां अपने पुराने मॉडल को अपडेट कर रही हैं, जिसमें टोयोटा ग्लैंजा को पहले ही लॉन्च कर चुकी है, जिसके बाद अब टोयोटा अगली पीढ़ी की इनोवा एमपीवी तैयार कर रही है। इस कार को भारतीय सड़कों पर कई बार देखा गया है। वहीं एक नई मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अगली पीढ़ी की टोयोटा इनोवा को दिवाली 2022 पर लॉन्च किया जाएगा। यहां खास बात यह है, कि नई पीढ़ी की टोयोटा इनोवा एक फ्रंट-व्हील-ड्राइव मॉडल होगी और इसे एक हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ उतारा जाएगा।

 



टोयोटा इनोवा Hybrid (कोडनेम B560) स्थानीयकृत TNGA-B या DNGA प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी। यह प्लेटफॉर्म वर्तमान में नए जनरेशन वाले Avanza MPV पर आधारित है, जो इंडोनेशिया में बिक्री के लिए उपलब्ध है। वास्तव में, मारुति-टोयोटा कॉम्पैक्ट एसयूवी (जो हुंडई क्रेटा प्रतिद्वंद्वी की है) भी इसी प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी। उम्मीद की जा रही है, कि अगली पीढ़ी की टोयोटा इनोवा 2022 दीवाली तक अपनी वैश्विक शुरुआत करेगी। जबकि भारत में इस साल के अंत तक या 2023 की शुरुआत में लॉन्च की जाएगी।

 

 

ये भी पढ़ें : Tata Nexon EV Vs Hyundai जानिए कौन-सी Electric Car लाएं घर




नई पीढ़ी की टोयोटा इनोवा हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ आएगी। इंजन विकल्प के बारे में फिलहाल सटीक जानकारी नहीं है, लेकिन माना जा रहा है, कि यह टोयोटा कोरोला क्रॉस हाइब्रिड से इंजन उधार लेगी। जिसमें 1.8-लीटर एटकिंसन-साइकिल 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया जाता है, जो 98PS की पावर और 142Nm का टार्क प्रदान करता है। बताते चलें, टोयोटा नई पीढ़ी की इनोवा को विकसित करने के लिए फ्रंट-व्हील-ड्राइव टीएनजीए-बी प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकती है, वहीं नई पीढ़ी की टोयोटा इनोवा मौजूदा मॉडल से थोड़ी छोटी हो सकती है; हालांकि, केबिन स्पेस बेहतर होने की उम्मीद है।

 

 

ये भी पढ़ें : Tata से लेकर Mahindra तक की, नए अंदाज़ में धूम मचाने आ रही हैं ये पांच SUV!

 

 





टोयोटा ने भारतीय सड़कों पर अगली पीढ़ी की इनोवा एमपीवी की टेस्टिंग शुरू कर दी है। हालांकि, इंडिया-स्पेक मॉडल वैश्विक मॉडल से थोड़ा अलग दिख सकता है। टीजर इमेज से पता चलता है, कि इसके सामने के दरवाजे और ORVM का आकार Avanza जैसा लगता है, नई इनोवा में लंबे पिछले दरवाजे और छोटे क्वार्टर ग्लास विंडो होंगे। मौजूदा इनोवा क्रिस्टा 2.4 लीटर डीजल इंजन और 2.7 लीटर पेट्रोल मोटर से लैस है, इसके ट्रांसमिशन विकल्पों में 5 स्पीड मैनुअल या ऑटोमैटिक टॉर्क कन्वर्टर शामिल हैं। बता दें, कि नई इनोवा हाइब्रिड में वही पेट्रोल हाइब्रिड मोटर हो सकती है जो आने वाली मारुति टोयोटा एसयूवी में दी जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो