scriptToyota Innova Crysta Registered 10 Lakh Sales Since Launch Best Selling 8 Seater Family Car | इस 8-सीटर फैमिली कार के दीवाने हुएं लोग! कंपनी ने बेच दी 10 लाख से ज्यादा गाड़ियां | Patrika News

इस 8-सीटर फैमिली कार के दीवाने हुएं लोग! कंपनी ने बेच दी 10 लाख से ज्यादा गाड़ियां

Toyota Innova Crysta दो अलग-अलग सीटिंग लेआउट्स के साथ आती है, इस कार में 7 सीट और 8 सीटों का विकल्प मिलता है। कंपनी ने इस कार में एडवांस फीचर्स के साथ बेहतर इंजन का इस्तेमाल किया है।

नई दिल्ली

Published: August 01, 2022 04:48:36 pm

अगस्त महीने की शुरुआत के साथ ही वाहन निर्माता कंपनियों की सेल्स रिपोर्ट आनी शुरू हो चुकी है। पिछले साल के इसी महीने के मुकाबले ज्यादातर कंपनियों ने ग्रोथ दर्ज की है। इसी तरह टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने भारत में अपने प्रीमियम थ्री-रो कार के साथ बिक्री के में जबरदस्त उछाल रजिस्टर की है। कंपनी ने घोषणा की है कि इनोवा एमपीवी को देश भर में अब तक 10 लाख से अधिक ग्राहक मिल चुक हैं।

इनोवा, जिसे अब भारत में इनोवा क्रिस्टा के रूप में पेश किया जाता है, देश में पेश की जाने वाली सबसे पुरानी एमपीवी कारों में से एक है। इस कार को बड़ी फैमिली से लेकर बिजनेस के प्रयोगों के लिए भी खूब इस्तेमाल किया जाता है।

toyota_innova_crysta-amp_1.jpg
Toyota Innova Crysta

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा अपने सेग्मेंट की बेस्ट सेलिंग कारों में से एक है। हालांकि हाल ही में बाजार में किया कारेंस, एमजी हेक्टर प्लस, मारुति अर्टिगा जैसे कई मॉडलों ने ग्राहकों को लुभाने की कोशिश की है, लेकिन ग्राहकों के बीच जो क्रेज इनोवा को लेकर है वो सबसे दिगर है।

ये एमपीवी भारतीय बाजार में कुल 18 वेरिएंट्स में आती है, जिसकी शुरुआती कीमत 16.52 लाख रुपये है जो कि टॉप वेरिएंट तक तकरीबन 24.59 लाख रुपये तक जाती है। इसके अलावा तीन पंक्तियों वाली ये एमपीवी ग्राहकों को अलग-अलग सीटिंग लेआउट्स भी प्रदान करती है, जहां बात सीटिंग अरेंजमेंट की हो तो ये कार 8 सीटों के साथ भी उपलब्ध है।

toyota_innova_crysta-amp.jpg


Toyota Innova Crysta की ख़ास बातें:

टोयोटा की इस एमपीवी के लेटेस्ट मॉडल को कंपनी ने साल 2016 के ऑटो एक्सपो में पहली बार प्रदर्शित किया था, और इनोवा को इनोवा क्रिस्टा नाम दिया। पिछले मॉडल के मुकाबले ये आकार में बड़ी है, जिससे केबिन के भीतर बेहतर स्पेस मिलता है। इसकी लंबाई 4735 mm, चौड़ाई 1830 mm और उंचाई 1795 mm है, इसके अलावा इस कार में पूरे 2750 mm का शानदार व्हीलबेस मिलता है।

यह भी पढें: कीमत 3.39 लाख और मिलेगा 31Km का माइलेज! छोटी फैमिली के लिए बेस्ट हैं ये कारें

नई इनोवा में कंपनी ने 2.4-litre लीटर की क्षमता का 2GD FTV 4 सिलिंडर युक्त डीजल इंजन का इस्तेमाल किया है, जो कि 150PS की पावर और 360Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं पेट्रोल वेरिएंट में 2.7 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 166PS की पावर और 245Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। सामान्य तौर पर ये कार 12 से 15 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देती है। ख़ास बात ये है कि ये 7 सीटर और 8 सीटर दोनों लेआउट में बिक्री के लिए उपलब्ध है। इसकी कीमत 17.86 लाख रुपये से लेकर 26.54 लाख रुपये के बीच है।


मिलते हैं ये फीचर्स:

नेक्स्ट जेनरेशन इनोवा क्रिस्टा के इंटीरियर के डैशबोर्ड को वूडेन इंसर्ट और एडवांस इंस्ट्रमेंट क्लस्टर के साथ सजाया गया है। 8 इंच का बड़ा ट्चस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, पावर विंडो, इल्यूमिनेशन लैंप और सुरक्षा के लिहाज से, टॉप-एंड वेरिएंट में 7 एयरबैग मिलेंगे, जबकि ABS, EBD, ब्रेक असिस्ट और डुअल-एयरबैग पूरी रेंज में बतौर स्टैंडर्ड दिया गया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon : राजस्थान में 3 अगस्त से बारिश का नया सिस्टम, पूरे प्रदेश में होगी झमाझमNSA डोभाल की मौजूदगी में बोले मुस्लिम धर्मगुरु- 'सर तन से जुदा' हमारा नारा नहीं, PFI पर प्रतिबंध की बनी सहमतिकीमत 4.63 लाख रुपये से शुरू और देती हैं 26Km का माइलेज! बड़ी फैमिली के परफेक्ट हैं ये सस्ती 7-सीटर MPV कारेंराजस्थान में भारी बारिश का दौर जारी, स्कूलों की तीन दिन की छुट्टी, आज इन जिलों में झमाझम की चेतावनीWeather Update: राजस्थान में झमाझम बारिश को लेकर अब आई ये खबरराजस्थान में आज यहां होगी बारिश, एक सप्ताह तक के लिए बदलेगा मौसमएमपी में 220 करोड़ से बनेगा 62 किमी लंबा बायपास, कम हो जाएगी कई शहरों की दूरी, जारी हो गए टेंडरसरकारी नौकरी लगवा देंगे कहकर 10 युवाओं को लगाई 75 लाख रुपए की चपत, 2 गिरफ्तार

बड़ी खबरें

अस्पताल में भीषण आग, 4 मरीजों की मौत, कई गंभीर, 150 लोग थे अस्पताल में, देखें VIDEOWest Bengal News: ममता बनर्जी ने कैबिनेट में फेरबदल करने का किया फैसला, बंगाल को मिलेंगे 5 नए मंत्री और मिलेंगे 7 नए जिलेSanjay Raut Arrested: 4 अगस्त तक ईडी रिमांड पर भेजे गए संजय राउत, पीएमएलए कोर्ट ने सुनाया फैसलाSanjay Raut Arrested: उद्धव ठाकरे की BJP को चेतावनी, बोले-जब हमारा वक्त आएगा तो सोचिए आपका क्या होगासुप्रीम कोर्ट ने Supertech Twin Towers गिराने के खिलाफ याचिका की खारिज, 5 लाख रुपए का लगाया जुर्मानाबंगाली फिल्मों में बैक टू बैक सुपरहिट गाने देने वाली निर्मला मिश्रा का निधन, ममता बनर्जी सहित इन लोगों ने जताया शोक, जानें किन गानों से मिली थी पहचानCWG 2022 Day 4 Live Updates: वेटलिफ्टिंग में पदक से चूके अजय सिंह, लॉन बॉउल्स में सिल्वर हुआ पक्काCommonwealth Games 2022: लॉन बाउल्स के खेल को खेलने का तरीका, नियम और इससे जुड़ी हर जानकारी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.