scriptदोगुनी रफ़्तार से बेधड़क बिक रही है ये 8 सीटर फैमिली कार, एडवांस सेफ़्टी और 7 एयरबैग से है लैस | Toyota Innova Crysta Registered 129 percent Growth in June Sale | Patrika News

दोगुनी रफ़्तार से बेधड़क बिक रही है ये 8 सीटर फैमिली कार, एडवांस सेफ़्टी और 7 एयरबैग से है लैस

locationनई दिल्लीPublished: Jul 09, 2022 05:49:26 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

Toyota Innova Crysta 7 सीटर और 8 सीटर दोनों लेआउट में बिक्री के लिए उपलब्ध है। इसकी कीमत 17.86 लाख रुपये से लेकर 26.54 लाख रुपये के बीच है। अब कंपनी इस एमपीवी को अपडेटे करते हुए इसके लेटेस्ट मॉडल को बाजार में उतारने की तैयारी कर रही है।

toyota_innova_crysta_interior-amp.jpg

Toyota Innova Crysta Registered 129 percent Growth

इंडियन मार्केट में ज्यादा सीटिंग कैपिसिटी वाली कारों को खूब पसंद किया जाता है और इस मामले में MPV सेग्मेंट के वाहन सबसे ज्यादा मशहूर है। देश के एमपीवी सेग्मेंट में दशकों पहले अपने सफर की शुरुआत करने वाली टोयोटा इनोवा जो कि, अब Innova Crysta हो चुकी है, की डिमांड हमेशा से रही है।

समय के साथ कंपनी ने इस कार को कई अपडेट दिए हैं और आज अपने प्राइस सेग्मेंट इस कार के आसपास भी कोई नहीं है। बीते जून महीने में इस कार की बिक्री को सबको चौंका दिया है, इस कार ने बीते महीने बिक्री में दोगुनी रफ़्तार पकड़ते हुए 129% की ग्रोथ दर्ज की है।


बिक्री के आंकडों पर गौर करें को बीते जून महीने में कंपनी ने Toyota Innova Crysta के कुल 6795 यूनिट्स की बिक्री की है, जो कि पिछले साल के जून महीने के महज 2,973 यूनिट्स के मुकाबले 129% ज्यादा है। हाल ही में इस कार की कीमत में भी इजाफा किया गया है, लेकिन लगातार बढ़ती कीमतों के बावजूद इस कार की लोकप्रियता में कोई कमी नहीं आई है। 7 और 8 सीटों के साथ आने वाली ये कार पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्प के साथ आती है।

Toyota Innova Crysta लोगों को क्यों आ रही है पसंद:

टोयोटा की इस एमपीवी के लेटेस्ट मॉडल को कंपनी ने साल 2016 के ऑटो एक्सपो में पहली बार प्रदर्शित किया था, और इनोवा को इनोवा क्रिस्टा नाम दिया। पिछले मॉडल के मुकाबले ये आकार में बड़ी है, जिससे केबिन के भीतर बेहतर स्पेस मिलता है। इसकी लंबाई 4735 mm, चौड़ाई 1830 mm और उंचाई 1795 mm है, इसके अलावा इस कार में पूरे 2750 mm का शानदार व्हीलबेस मिलता है।

toyota_innova_crysta_front-amp.jpg


इस नेक्स्ट जेनरेशन इनोवा क्रिस्टा के इंटीरियर के डैशबोर्ड को वूडेन इंसर्ट और एडवांस इंस्ट्रमेंट क्लस्टर के साथ सजाया गया है। 8 इंच का बड़ा ट्चस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, पावर विंडो, इल्यूमिनेशन लैंप और सुरक्षा के लिहाज से, टॉप-एंड वेरिएंट में 7 एयरबैग मिलेंगे, जबकि ABS, EBD, ब्रेक असिस्ट और डुअल-एयरबैग पूरी रेंज में बतौर स्टैंडर्ड दिया गया है।

नई इनोवा में कंपनी ने 2.4-litre लीटर की क्षमता का 2GD FTV 4 सिलिंडर युक्त डीजल इंजन का इस्तेमाल किया है, जो कि 150PS की पावर और 360Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं पेट्रोल वेरिएंट में 2.7 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 166PS की पावर और 245Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। सामान्य तौर पर ये कार 12 से 15 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देती है। ख़ास बात ये है कि ये 7 सीटर और 8 सीटर दोनों लेआउट में बिक्री के लिए उपलब्ध है। इसकी कीमत 17.86 लाख रुपये से लेकर 26.54 लाख रुपये के बीच है।


जल्द आ रही है नई Innova Crysta:

इनोवा क्रिस्टा प्रीमियम एमपीवी सेगमेंट में निर्विवाद रूप से बेस्ट-सेलर रही है, लेकिन पिछले दो वर्षों में 7-सीटर स्पेस काफी हद तक बढ़ा है। अब कंपनी इस एमपीवी को अपडेटे करते हुए इसके लेटेस्ट मॉडल को बाजार में उतारने की तैयारी कर रही है। ख़बर है कि, थर्ड जेनरेशन मॉडल मॉड्यूलर TNGA-B प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जा सकता है। जिससे यह एक पारंपरिक फ्रंट-व्हील-ड्राइव एमपीवी बन जाएगी।

toyota_innova_crysta_rear-amp.jpg


नए आर्किटेक्चर पर स्विच करने से यह अनुपात में थोड़ा बड़ा हो सकता है और पीछे के क्वार्टर पैनल को भी अपडेट किया गया है। हालांकि अभी इसके इंटीरियर के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल सकी है, लेकिन माना जा रहा है कि कंपनी केबिन को भी एडवांस फीचर्स और तकनीक से अपडेट करेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो