scriptToyota Urban Cruiser Hyryder Hybrid SUV unveiled Bookings price mileag | Toyota Hyryder : देश में पेश हुई एडवांस फीचर्स से लैस ये हाइब्रिड SUV, खुद होगी चार्ज और 40 प्रतिशत कम पीती है पेट्रोल | Patrika News

Toyota Hyryder : देश में पेश हुई एडवांस फीचर्स से लैस ये हाइब्रिड SUV, खुद होगी चार्ज और 40 प्रतिशत कम पीती है पेट्रोल

Toyota HyRyder में कंपनी ने TNGA इंजन का इस्तेमाल किया है, और ये एसयूवी पेट्रोल इंजन के साथ ही इलेक्ट्रिक मोटर पर भी दौड़ती है। टोयोटा का कहना है कि, ये हाइब्रिड सिस्टम कुल दूरी का 40 प्रतिशत और प्योर ईवी मोड में 60 प्रतिशत कवर कर सकता है।

नई दिल्ली

Updated: July 01, 2022 01:54:03 pm

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने आज घरेलू बाजार में अपनी नई अर्बन क्रूज़र एसयूवी Toyota Hyryder एसयूवी को पेश किया है। इस एसयूवी को सुजुकी और टोयोटा ने संयुक्त रूप से मिलकर तैयार किया है और ये इस तरह का भारतीय बाजार में पहली मिड-साइज़ एसयूवी है।

फिलहाल कंपनी ने इसे केवल प्रदर्शित मात्र किया है, जिसे अगले महीने आधिकारिक तौर पर बिक्री के लिए पेश किया जाएगा। हालांकि कंपनी ने इसकी बुकिंग शुरू कर दी है और इच्छुक ग्राहक इस एसयूवी को 25,000 रुपये की राशि जमा कर कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट और डीलरशिप के माध्यम से बुक कर सकते हैं।

toyota_hyryder_launch_official-amp.jpg
Toyota Urban Cruiser Hyryder Hybrid SUV unveiled

नई Toyota Hyryder की सबसे ख़ास बात ये है कि ये माइल्ड हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ ही ऑल व्हील ड्राइव (AWD) वेरिएंट में आती है। कंपनी ने इस एसयूवी को बिल्कुल फ्रैश और नया लुक देने की कोशिश की है, ताकि इसे भारत के अलावा अन्य बाजारों में भी उतारा जा सके। डिज़ाइन की बात करें तो कंपनी ने इसमें डबल लेयर डे टाइम रनिंग लाइट दिया है जो कि पियानो फीनिश क्रिस्टल एक्रेलिक ग्रिल के साथ आता है।

इसमें क्रोम स्ट्रीप भी दिया गया है जो कि ग्रिल को एक कोने से दूसरे कोने तक जोडता है। नया स्पोर्टी बंपर और उंचे एयरडैम इस एसयूवी के फ्रंट लुक को और भी बेहतर बनाते हैं। वहीं पीछे की तरफ, Toyota Hyryder SUV में स्लिम सी-शेप्ड टेल-लाइट्स हैं जो डुअल C-शेप्ड पार्किंग लैंप्स के साथ टेलगेट तक फैली हुई हैं।

toyota_hyryder_launch-amp.jpg


इंटीरियर भी बेहद शानदार:

कंपनी ने टोयोटा हाइराइडर के केबिन को वैसा ही लुक दिया है जैसा कि आपको बलेनो, ग्लांजा और नई ब्रेजा में देखने को मिलता है। बता दें कि, सुजुकी और टोयोटा के बीच हुए एक एग्रीमेंट के तहत दोनों कंपनियां अपने व्हीकल प्लेटफॉर्म और तकनीक को एक दूसरे से साझा करेंगे। यही कारण है कि इस एसयूवी में मारुति सुजुकी की तकनीक की भी उतनी ही झलक देखने को मिलती है।

डुअल-टोन इंटीरियर में डैश पर पैडेड लेदर मिलता है और यह अपमार्केट दिखता है, कुछ क्रोम और सॉफ्ट टच मटेरियल डोर पैड पर भी मिलते हैं। टोयोटा ने इंटीरियर के लिए ब्राउन-ब्लैक थीम को चुना है जो कि आज के ट्रेंड के मुताबिक है। ये न केवल बहुत अच्छी लगती है, बल्कि स्पॉट पर भी हिट होती है। फुल हाइब्रिड वर्जन डुअल टोन इंटीरियर सेटअप के साथ आएंगे जबकि माइल्ड-हाइब्रिड रेंज में ऑल-ब्लैक इंटीरियर मिलेगा।

toyota_hyryder_dash-amp.jpg


इंजन क्षमता:

Toyota Hyryder में कंपनी ने 1.5 लीटर की क्षमता का TNGA इंजन का इस्तेमाल किया है, जो कि 92hp की पावर और 122Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस इंजन को एक इलेक्ट्रिक मोटर से जोड़ा गया है जो 79hp और 141Nm का टार्क जेनरेट करता है। हाइब्रिड सिस्टम को 177.6 V लिथियम-आयन बैटरी के साथ जोड़ा गया है। अर्बन क्रूजर हाइडर 25 किमी तक की इलेक्ट्रिक-ओनली रेंज के दावे के साथ आता है, और टोयोटा का कहना है कि, ये हाइब्रिड सिस्टम कुल दूरी का 40 प्रतिशत और प्योर ईवी मोड में 60 प्रतिशत कवर कर सकता है। ऐसा माना जा रहा है कि ये एसयूवी तकरीबन 24 से 25 किलोमीटर तक माइलेज देने में सक्षम होगी।

toyota_hyryder_rear-amp.jpg


कैसे काम करता है हाइब्रिड सिस्टम:

जैसा कि हमने आपको बताया कि, हाइब्रिड सिस्टम ही नई Toyota HyRyder एसयूवी की सबसे ख़ास बात है। ये एसयूवी पेट्रोल इंजन और इलेक्ट्रिक मोटर, दोनों के कॉम्बीनेशन के साथ चलती है। जब आप एसयूवी ड्राइव कर रहे होते हैं तो इसका इसमें दी गई लिथियम बैटरी खुद ही चार्ज होती रहती है, इसके लिए आपको इसे किसी इलेक्ट्रिक यूनिट से कनेक्ट करने की जरूरत नहीं होती है। वहीं इस एसयूवी को ड्राइव और इलेक्ट्रिक मोड, दोनों स्थितियों में चलाया जा सकता है।

toyota_hyryder_suv-amp.jpg


Toyota Hyryder में मिलते हैं ये फीचर्स:

टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइडर में पैनोरमिक सनरूफ, 360-डिग्री कैमरा, वायरलेस चार्जर, एक पूर्ण डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, हेड-अप डिस्प्ले, कनेक्टेड कार टेक और वॉयस असिस्ट जैसे गूगल और सिरी कम्पैटिबिलिटी जैसे फीचर मिलते हैं। कुछ अन्य फीचर्स में एक पैनारोमिक सनरूफ, 17-इंच का अलॉय व्हील, वायरलेस चार्जर, हेड अप डिस्प्ले और 360-डिग्री कैमरा शामिल हैं। कंपनी ने इसमें सेफ़्टी का भी पूरा ख्याल रखा है इसमें 6 एयरबैग, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, ईएसपी, हिल-होल्ड असिस्ट, सभी रियर यात्रियों के लिए 3-पॉइंट सीटबेल्ट और हिल डिसेंट कंट्रोल मिलता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

लाखों खर्च कर गुजराती युवक ने तिरंगे के रंग में रंगी कार, PM मोदी व अमित शाह से मिलने की इच्छा लिए पहुंचा दिल्लीशेयर मार्केट के बिगबुल राकेश झुनझुनवाला की मौत ऐसे हुई, डॉक्टर ने बताई वजहBJP ने देश विभाजन पर वीडियो जारी कर जवाहर लाल नेहरू पर साधा निशाना, कांग्रेस ने किया पलटवारIndependent Day पर देशभर के 1082 पुलिस जवानों को मिलेगा पदक, सबसे ज्यादा 125 जम्मू कश्मीर पुलिस कोहरियाणा में निकली 6600 फीट लंबी तिरंगा यात्रा, मनाया जा रहा आजादी के अमृत महोत्सव का जश्नIndependence Day 2022: लालकिला छावनी में तब्दील, जमीन से आसमान तक काउंटर-ड्रोन सिस्टम से निगरानी14 अगस्त को 'विभाजन विभिषिका स्मृति दिवस' मनाने पर कांग्रेस का BJP पर हमला, कहा- नफरत फैलाने के लिए त्रासदी का दुरुपयोगOne MLA-One Pension: कैप्टन समेत पंजाब के इन बड़े नेताओं को लगेगा वित्तीय झटका
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.