scriptToyota Hyryder : देश में पेश हुई एडवांस फीचर्स से लैस ये हाइब्रिड SUV, खुद होगी चार्ज और 40 प्रतिशत कम पीती है पेट्रोल | Toyota Urban Cruiser Hyryder Hybrid SUV unveiled Bookings price mileag | Patrika News

Toyota Hyryder : देश में पेश हुई एडवांस फीचर्स से लैस ये हाइब्रिड SUV, खुद होगी चार्ज और 40 प्रतिशत कम पीती है पेट्रोल

locationनई दिल्लीPublished: Jul 01, 2022 01:54:03 pm

Submitted by:

Ashwin Tiwary

Toyota HyRyder में कंपनी ने TNGA इंजन का इस्तेमाल किया है, और ये एसयूवी पेट्रोल इंजन के साथ ही इलेक्ट्रिक मोटर पर भी दौड़ती है। टोयोटा का कहना है कि, ये हाइब्रिड सिस्टम कुल दूरी का 40 प्रतिशत और प्योर ईवी मोड में 60 प्रतिशत कवर कर सकता है।

toyota_hyryder_launch_official-amp.jpg

Toyota Urban Cruiser Hyryder Hybrid SUV unveiled

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने आज घरेलू बाजार में अपनी नई अर्बन क्रूज़र एसयूवी Toyota Hyryder एसयूवी को पेश किया है। इस एसयूवी को सुजुकी और टोयोटा ने संयुक्त रूप से मिलकर तैयार किया है और ये इस तरह का भारतीय बाजार में पहली मिड-साइज़ एसयूवी है।

फिलहाल कंपनी ने इसे केवल प्रदर्शित मात्र किया है, जिसे अगले महीने आधिकारिक तौर पर बिक्री के लिए पेश किया जाएगा। हालांकि कंपनी ने इसकी बुकिंग शुरू कर दी है और इच्छुक ग्राहक इस एसयूवी को 25,000 रुपये की राशि जमा कर कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट और डीलरशिप के माध्यम से बुक कर सकते हैं।

नई Toyota Hyryder की सबसे ख़ास बात ये है कि ये माइल्ड हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ ही ऑल व्हील ड्राइव (AWD) वेरिएंट में आती है। कंपनी ने इस एसयूवी को बिल्कुल फ्रैश और नया लुक देने की कोशिश की है, ताकि इसे भारत के अलावा अन्य बाजारों में भी उतारा जा सके। डिज़ाइन की बात करें तो कंपनी ने इसमें डबल लेयर डे टाइम रनिंग लाइट दिया है जो कि पियानो फीनिश क्रिस्टल एक्रेलिक ग्रिल के साथ आता है।

इसमें क्रोम स्ट्रीप भी दिया गया है जो कि ग्रिल को एक कोने से दूसरे कोने तक जोडता है। नया स्पोर्टी बंपर और उंचे एयरडैम इस एसयूवी के फ्रंट लुक को और भी बेहतर बनाते हैं। वहीं पीछे की तरफ, Toyota Hyryder SUV में स्लिम सी-शेप्ड टेल-लाइट्स हैं जो डुअल C-शेप्ड पार्किंग लैंप्स के साथ टेलगेट तक फैली हुई हैं।

toyota_hyryder_launch-amp.jpg


इंटीरियर भी बेहद शानदार:

कंपनी ने टोयोटा हाइराइडर के केबिन को वैसा ही लुक दिया है जैसा कि आपको बलेनो, ग्लांजा और नई ब्रेजा में देखने को मिलता है। बता दें कि, सुजुकी और टोयोटा के बीच हुए एक एग्रीमेंट के तहत दोनों कंपनियां अपने व्हीकल प्लेटफॉर्म और तकनीक को एक दूसरे से साझा करेंगे। यही कारण है कि इस एसयूवी में मारुति सुजुकी की तकनीक की भी उतनी ही झलक देखने को मिलती है।

डुअल-टोन इंटीरियर में डैश पर पैडेड लेदर मिलता है और यह अपमार्केट दिखता है, कुछ क्रोम और सॉफ्ट टच मटेरियल डोर पैड पर भी मिलते हैं। टोयोटा ने इंटीरियर के लिए ब्राउन-ब्लैक थीम को चुना है जो कि आज के ट्रेंड के मुताबिक है। ये न केवल बहुत अच्छी लगती है, बल्कि स्पॉट पर भी हिट होती है। फुल हाइब्रिड वर्जन डुअल टोन इंटीरियर सेटअप के साथ आएंगे जबकि माइल्ड-हाइब्रिड रेंज में ऑल-ब्लैक इंटीरियर मिलेगा।

toyota_hyryder_dash-amp.jpg


इंजन क्षमता:

Toyota Hyryder में कंपनी ने 1.5 लीटर की क्षमता का TNGA इंजन का इस्तेमाल किया है, जो कि 92hp की पावर और 122Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस इंजन को एक इलेक्ट्रिक मोटर से जोड़ा गया है जो 79hp और 141Nm का टार्क जेनरेट करता है। हाइब्रिड सिस्टम को 177.6 V लिथियम-आयन बैटरी के साथ जोड़ा गया है। अर्बन क्रूजर हाइडर 25 किमी तक की इलेक्ट्रिक-ओनली रेंज के दावे के साथ आता है, और टोयोटा का कहना है कि, ये हाइब्रिड सिस्टम कुल दूरी का 40 प्रतिशत और प्योर ईवी मोड में 60 प्रतिशत कवर कर सकता है। ऐसा माना जा रहा है कि ये एसयूवी तकरीबन 24 से 25 किलोमीटर तक माइलेज देने में सक्षम होगी।

toyota_hyryder_rear-amp.jpg


कैसे काम करता है हाइब्रिड सिस्टम:

जैसा कि हमने आपको बताया कि, हाइब्रिड सिस्टम ही नई Toyota HyRyder एसयूवी की सबसे ख़ास बात है। ये एसयूवी पेट्रोल इंजन और इलेक्ट्रिक मोटर, दोनों के कॉम्बीनेशन के साथ चलती है। जब आप एसयूवी ड्राइव कर रहे होते हैं तो इसका इसमें दी गई लिथियम बैटरी खुद ही चार्ज होती रहती है, इसके लिए आपको इसे किसी इलेक्ट्रिक यूनिट से कनेक्ट करने की जरूरत नहीं होती है। वहीं इस एसयूवी को ड्राइव और इलेक्ट्रिक मोड, दोनों स्थितियों में चलाया जा सकता है।

toyota_hyryder_suv-amp.jpg


Toyota Hyryder में मिलते हैं ये फीचर्स:

टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइडर में पैनोरमिक सनरूफ, 360-डिग्री कैमरा, वायरलेस चार्जर, एक पूर्ण डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, हेड-अप डिस्प्ले, कनेक्टेड कार टेक और वॉयस असिस्ट जैसे गूगल और सिरी कम्पैटिबिलिटी जैसे फीचर मिलते हैं। कुछ अन्य फीचर्स में एक पैनारोमिक सनरूफ, 17-इंच का अलॉय व्हील, वायरलेस चार्जर, हेड अप डिस्प्ले और 360-डिग्री कैमरा शामिल हैं। कंपनी ने इसमें सेफ़्टी का भी पूरा ख्याल रखा है इसमें 6 एयरबैग, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, ईएसपी, हिल-होल्ड असिस्ट, सभी रियर यात्रियों के लिए 3-पॉइंट सीटबेल्ट और हिल डिसेंट कंट्रोल मिलता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो