अब नहीं होंगे सड़क हादसे, कार में लगेगा एकसीडेंट की सूचना देने वाला सेंसर

अब नहीं होंगे सड़क हादसे, कार में लगेगा एकसीडेंट की सूचना देने वाला सेंसर

Sajan Chauhan | Publish: Sep, 07 2018 03:13:42 PM (IST) कार

अब कोई भी सड़क हादसा नहीं होगा , क्योंकि भारत सरकार सभी वाहनों में एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम ADAS को लगाना अनिवार्य करने वाली है।

वैसे तो कार इंसान की सुविधा के लिए बनाई गई हैं ताकि लोगों को एक जगह से दूसरी जगह जाने में किसी भी तरह की दिक्कत न हो, लेकिन जब को एक्सीडेंट हो जाता है तो यही कार इंसान के लिए जानलेवा भी साबित हो जाती हैं। जी हां अब इस दिक्कत से छुटकारा देने के लिए एक नया सिस्टम बनाया गया है ताकि कार से एक्सीडेंट न हो पाए।

अब भारत के ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर नितिन गडकरी ने बताया कि एडीएएस एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम ADAS को सरकार अनिवार्य करने वाली है। इस फीचर की मदद से एक्सीडेंट होने की स्थिति में गाड़ी खुद ब खुद रुक जाएगी। यानि कि गाड़ियों में ऐसी डिवाइस लगाई जाएगी जो कि गाड़ी के आगे अचानक आने वाली किसी भी चीज को चेक करेगी और तुरंत ब्रेक लगा देगी। अब इससे सड़क हादसों पर कई हद तक लगाम लग जाएगी।

ये भी पढ़ें- 1 लीटर में 95 किमी का माइलेज देती हैं ये 2 इंडियन Bikes, इस टेक्नोलॉजी का विदेशों में नहीं कोई मुकाबला

2022 तक सभी कारों में इस सिस्टम को लगाना अनिवार्य हो जाएगा। इस एडीएएस सिस्टम में इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, आॅटोनॉमस इमर्जेंसी ब्रेकिंग सिस्टम, एंटी लॉक ब्रेक्स, लेन डिपार्चर वॉर्निंग और एडेप्टिव क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलेंगे।

ये भी पढ़ें- 369 कारों का मालिक है साउथ का ये हीरो, इसका कार कलेक्शन देख मुकेश अंबानी के भी छूट जाते हैं पसीने

मिली जानकारी के अनुसार, जल्द ही ये बताया जाएगा कि कितनी स्पीड पर इमर्जेंसी ब्रेकिंग सिस्टम एक्टिव होगा। अब आॅटोमोबाइल कंपनियों को भी इसके बाद अपने वाहनों में इसे शामिल करने का पूरा समय मिल जाएगा। इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल सिस्टम ESCS फिसलने के खतरे को बिल्कुल कम करता है। इससे क्या होता है कि जब स्टीयरिंग कंट्रोल खराब हो जाता है तो गाड़ी में खुद ब्रेक लग जाता है और गाड़ी रुक जाती है। आॅटोनॉमस इमर्जेंसी ब्रेकिंग सिस्टम सामने की किसी भी चीज को देखता है और गाड़ी को रोक देता है। फिलहाल वॉल्वो और मर्सिडीज जैसी लग्जरी कारों में ही एडीएएस फीचर दिया जाता है।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned