scriptफॉक्सवैगन ने की चालाकी, भरना पड़ेगा 12 खरब रुपयों का जुर्माना | Volkswagen fined for pollution | Patrika News
कार

फॉक्सवैगन ने की चालाकी, भरना पड़ेगा 12 खरब रुपयों का जुर्माना

वाहन निर्माता फॉक्सवैगन पर पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने के चलते 12 खरब रुपयों का जुर्माना लगाया गया है।

Sep 19, 2015 / 08:10 pm

पवन राणा

Volkswagen E Golf

Volkswagen E Golf

वाशिंगटन। दुनिया की बड़ी वाहन निर्माता कम्पनियों में से एक फॉक्सवैगन पर पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने के चलते 12 खरब रुपयों का जुर्माना लगाया गया है। अमरीकन पर्यावरण संरक्षण एजेंसी का दावा है कि फॉक्सवैगन ने एक ऐसे सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जिससे टेस्टिंग में प्रदूषण की मात्रा कम दिखे। वहीं फॉक्सवैगन की 5 लाख कारें इससे कहीं ज्यादा प्रदूषण फैला रहीं थीं।

ऐसे किया गड़बड़झाला
जर्मनी की कार कंपनी फॉक्सवैगन पर जुर्माने तो लगाया ही गया है साथ ही आदेश दिया गया है कि कम्पनी अपने खर्चे पर प्रदूषण फैलाने वाली कारों को ठीक करे। एजेंसी के मुताबिक प्रदूषण फैलाने वाले कारकों को जांचने के लिए वाहनों में एक प्रोग्रामिंग डिवाइस लगा रखी थी। इस डिवाइस को इस तरह से प्रोग्राम किया गया कि टेस्टिंग में तो प्रदूषण कम दिखे, लेकिन जब सड़कों पर चले तो प्रदूषण होता रहे। डिवाइस की यह गड़बड़ी कम्पनी की जेटा, बीटल, पसाट, गोल्फ और ऑडी ए3 के मॉडल्स में थी। इन कारों का उत्पादन पिछले सात सालों में किया गया।

ऐसे लगाया जुर्माना
पर्यावरण संरक्षण एजेंसी के आदेश के मुताबिक फॉक्सवैगन को प्रति कार करीब 24 लाख रुपए का जुर्माना भरना होगा। इस तरह कुल 12 खरब रुपए से भी ज्यादा का जुर्माना कम्पनी को भरना होगा। हालांकि कुल राशि कितनी होगी, इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। कम्पनी को कैलिफॉर्निया वायु संसाधन बोर्ड ने आदेश भेजते हुए जांच की घोषणा की है। हालांकि कम्पनी की इन कारों पर बैन नहीं लगाया गया है।

Home / Automobile / Car / फॉक्सवैगन ने की चालाकी, भरना पड़ेगा 12 खरब रुपयों का जुर्माना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो