scriptसिटी सेफ्टी फीचर से लैस है वॉल्वो XC40, किसी के टकराने से पहले ही बंद हो जाता है इंजन | volvo is all set to launch its low budget suv XC40 | Patrika News

सिटी सेफ्टी फीचर से लैस है वॉल्वो XC40, किसी के टकराने से पहले ही बंद हो जाता है इंजन

locationनई दिल्लीPublished: May 10, 2018 02:40:32 pm

Submitted by:

Vineet Singh

इस कार का दाम तो कम है ही साथ ही इसमें कुछ ऐसे फीचर्स दिए गए हैं जो सड़क हादसों में भी कमी लाएंगे

volvo
नई दिल्ली: ऑटोमोबाइल सेक्टर की जानी मानी कम्पनी वॉल्वो अपनी लो बजट SUV कार XC40 मार्केट में उतारने जा रही है। इस कार का दाम तो कम है ही साथ ही इसमें कुछ ऐसे फीचर्स दिए गए हैं जो सड़क हादसों में भी कमी लाएंगे साथ ही आपकी भी सुरक्षा की पूरी गारंटी मिलती है। इस कार में ऐसा ही एक फीचर दिया गया है जिसका नाम है सिटी सेफ्टी फीचर।
क्या है सिटी सेफ्टी फीचर

दरअसल भारतीय सड़कों पर जो कारें मौजूद हैं उनमें से ज्यादातर में ऐसा कोई फीचर नहीं है जिसमें जरूरत पड़ने पर कार अपने आप ही बंद हो जाए लेकिन वॉल्वो XC40 में ये फीचर आपको मिलेगा। बता दें कि ड्राइविंग के दौरान जब कोई इस कार के सामने आ जाता है तो यह अपने आप ही बंद हो जाती है और वहीं रुक जाती है। इस फीचर में जरूरी नहीं कि कार के सामने कोई इंसान ही आए तभी यह रुकेगी। अगर कोई जानवर या फिर किसी भी तरह की रुकावट कार के सामने आएगी तो ये अपने आप ही बंद हो जाएगी।
एक्सीडेंट्स में आएगी कमी

बता दें कि भारतीय सड़कों पर हर रोज हजारों एक्सीडेंट्स होते हैं लेकिन अब इस कार के मार्केट में आने के बाद रोड एक्सीडेंट्स में कमी आएगी क्योंकि किसी रुकावट के आने से पहले ही ये गाड़ी बंद हो जाती है। दरअसल इस कार में एक सेंसर दिया गया है जो कार के इंजन से कनेक्ट होता है और जैसे ही इस सेंसर की रेंज में कोई रुकावट आती है तो ये गाड़ी के इंजन को बंद कर देता है।
यहां जानें XC40 के अन्य फीचर्स

भारत में यह कार तीन वैरियंट्स में लॉन्च होगी जिनमें मोमेंटम (डीजल), इंस्क्रिप्शन (डीजल) और आर डिजाइन (पेट्रोल) शामिल हैं। हालांकि उम्मीद की जा रही है कि वॉल्वो आर डिजाइन पहले लॉन्च करेगी। XC40 के R मॉडल में T5 इंजन दिया गया है जो 250PS की पावर और 350 न्यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट करता है। जबकि इस कार के डीजल वैरियंट में D4 इंजन दिया गया है जो 190PS की पावर के साथ 400 न्यूटन मीटर का टॉर्क देता है। XC40 में पाइलट असिस्ट सिस्टम, रन-ऑफ रोड प्रटेक्शन और मिटिगेशन, रोड साइन इन्फर्मेशन, ब्रेक सपॉर्ट के साथ क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट और रीयर कोलिजन वॉर्निंग।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो