scriptअब बेहद कम कीमत में मिलेगी Volvo की ये शानदार कार, भारत में की जाएगी तैयार | Volvo Plug in Hybrid XC90 Excellence Features and Specification | Patrika News

अब बेहद कम कीमत में मिलेगी Volvo की ये शानदार कार, भारत में की जाएगी तैयार

locationनई दिल्लीPublished: Jul 06, 2018 10:16:19 am

Submitted by:

Sajan Chauhan

Volvo की प्लग-इन हाइब्रिड कार का प्रोडक्शन भारत में जल्द ही शुरू होने वाला है। इस साल के आखिर में लॉन्च होने वाली ये कार इन फीचर्स से लैस होगी।

Volvo

अब बेहद कम कीमत में मिलेगी Volvo की ये शानदार कार, भारत में की जाएगी तैयार

स्वीडन की जानी-मानी ऑटोमोबाइल कंपनी वॉल्वो की कार पूरी दुनिया में काफी पसंद की जाती हैं। अब वॉल्वो जल्द ही अपनी नई प्लग-इन हाइब्रिड कार xc90 excellence का प्रोडक्शन भारत में शुरू करने जा रही है। आइए जानते हैं कैसी होगी ये कार और कैसे होंगे इसके फीचर्स।

वॉल्वो ने 2025 तक पूरी दुनिया में 10 लाख इलेक्ट्रिक कारें बेचने का लक्ष्य बनाया है और इसके हिसाब से भविष्य में कारों का निर्माण करेगी। वॉल्वो 50 प्रतिशत फुल इलेक्ट्रिक कार बनाएगी और बाकि अन्य तरह की इलेक्ट्रिक कार होंगी।

ये भी पढ़ें- Fortuner और Endeavour को मात देगी महिंद्रा की ये नई SUV, कम कीमत में मिलेंगे सबसे अलग फीचर्स

हाल ही में वॉल्वो ने भारत में अपनी सबसे सस्ती एसयूवी एक्ससी-40 को लॉन्च किया है। कीमत की बात की जाए तो भारत में इस एसयूवी की एक्स शोरूम कीमत लगभग 39.9 लाख रुपये तय की गई है। ये एसयूवी फिलहाल भारत में असेंबल नहीं की जा रही है। भारत में इस एसयूवी का मुकाबला ऑडी क्यू-3 (Audi Q3), मर्सिडीज-बेंज जीएलए (Mercedes Benz GLA) और बीएमडब्ल्यू एक्स-1 (BMW X1) जैसी कारों से हो सकता है।

इसी के साथ वॉल्वो इसी साल के आखिर में अपनी एक और धांसू एसयूवी एक्ससी-60 को बेंगलुरु स्थित प्लांट में असेंबल करना शुरू कर देगी। वोल्वो के एमडी के अनुसार, अब आने वाले समय में इलेक्ट्रिक कारों का ही दौर है और ये कारें लंबे समय तक के लिए बनने वाली हैं। कंपनी भारत के साथ-साथ दुनिया के अन्य देशों में भी अपने कारोबार को बढ़ा रही है। फिलहाल वॉल्वो प्लग-इन हाइब्रिड मॉडल एक्ससी-90 एक्सीलेंस (Volvo XC90 Excellence) भारत में 1.31 करोड़ रुपये की कीमत में मिलती है, लेकिन भारत में तैयार होने की वजह से इसकी कीमत कम हो सकती है।

प्लग-इन हाइब्रिड वाली इलेक्ट्रिक गाड़ी में इंटरनल कंबशन इंजन और बैटरी से चलने वाली इलेक्ट्रिक मोटर दी गई होती हैं। इसकी मदद से इसको घर या चार्जिंग स्टेशन पर चार्ज कर सकते हैं। भारत में फिलहाल एक्ससी-90 और एस-90 असेंबल की जाती हैं। अब देखते हैं लॉन्च होने के बाद भारत में ये गाड़ी कितनी ज्यादा पसंद की जाती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो