scriptVolvo ने अपनी पहली मेड इन इंडिया एसयूवी XC90 को पेश किया | Volvo roll out first made in india SUV XC90 | Patrika News

Volvo ने अपनी पहली मेड इन इंडिया एसयूवी XC90 को पेश किया

Published: Oct 11, 2017 01:25:31 pm

वोल्वो ने भारत में बनी अपनी पहली असेंबल्ड एसयूवी XC90 को पेश किया है। इस एसयूवी को कंपनी के बेंगलुरू स्थित प्लांट में तैयार किया गया है

XC90
स्वीडिश कार मेकर कंपनी वोल्वो ने भारत में अपनी कारों को असेंबल करना शुरू कर दिया है। इसी के तहत कंपनी ने भारत में बनी अपनी पहली असेंबल्ड एसयूवी XC90 को पेश किया है। इस एसयूवी को कंपनी के बेंगलुरू स्थित प्लांट में तैयार किया गया है। इस संबंध में वोल्वो ने पहले इस बात की घोषणा कर दी थी कि साल 2017 से भारत में अपनी कारों की असेंबलिंग शुरू करेगी।
आपको बता दें स्वीडिश कंपनी वोल्वो फिलहाल XC90 एसयूवी के डीजल वैरिएंट का असेंबल करेगी। साथ ही इसके टी8 प्लग इन हाइब्रिड मॉडल देश में इम्पोर्ट किया जाएगा। कंपनी XC90 एसयूवी के अलावा वॉल्वो एसपीए प्लैटफॉर्म पर बने अपने वाहनों को असेंबल करने की तैयारी भी कर रही है। इनमें वॉल्वो S90 सेडॉन और लॉन्च होने वाली कार XC60 शामिल हैं। इसकी एक्स शोरूम कीमत 72.81 लाख रुपए है।
माइलेज की बात करें तो कंपनी का कहना है कि आॅटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस इस एसयूवी का माइलेज 17.2 किलोमीटर प्रति लीटर है। वोल्वो ने ‘मेक इन इंडिया’ इनिशिएटिव के तहत अपनी कारों को भारत में ही असेंबल करना शुरू किया है। भारत में असेंबल होने के चलते एसयूवी की कीमत में भी कमी आने के आसार है। मार्केट शेयर को देखें तो अभी वोल्वो का कार सेगमेंट में 5 प्रतिशत शेयर है और कंपनी इसे 2020 तक कम से कम 10 प्रतिशत तक ले जाना चाहती है।
वहीं आपको बता दें वोल्वो अब केवल इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड कारों का निर्माण करेगी। कंपनी की ओर जारी बयान में कहा गया कि वोल्वो 2019 से लॉन्च होने वाले प्रत्येक मॉडल के साथ कम्बशन इंजन कारों को रिप्लेस करेगी। कंपनी का कहना इन कारों के आने पर्यावरण को फायदा होगा और पारंपरिक इंजन से होने वाले प्रदूषण से राहत मिलेगी।
वोल्वो ने बताया कि 2019 से 2021 के बीच कंपनी पांच इलेक्ट्रिक कार मॉडल को बाजार में लाएगी। इनमें से तीन कारें वोल्वो और दो पॉलेस्टर ब्रांड की होंगी। ये कारें पूरी तरह से इलेक्ट्रिक होंगी, साथ ही कारों में इंटर्नल कंबशन इंजन (आईसीई) का चलन पूरी तरह खत्म हो जाएगा। बता दें वोल्वो कार्स ने साल 2025 तक कुल 10 लाख बेचने का लक्ष्य रखा है।

ट्रेंडिंग वीडियो