आखिर क्या है Toyota की इस कार में खास, जिसे लेने के लिए जिद पर अड़ गए कर्नाटक के मंत्री

आम लोगों के साथ-साथ अब नेताओं की भी पहली पसंद बन रही है Toyota की शानदार एसयूवी Fortuner, सरकार से लेने के लिए खुद कर रहे हैं डिमांड।

By: Sajan Chauhan

Published: 22 Jun 2018, 12:22 PM IST

भारत में टोयोटा की शानदार गाड़ी फॉर्च्यूनर (Toyota Fortuner) सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाली एसयूवी है, ये एक ऐसी एसयूवी है जो आम लोगों के साथ-साथ एक्टर, क्रिकेटर, बिजनेसमैन और नेताओं को भी बहुत ज्यादा पसंद आती है। इसकी लोकप्रियता इतनी ज्यादा है कि हाल ही में कर्नाटक के कर्नाटक के खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री बीजे जमीर अहमद खान ने खुद डिमांड करके कहा कि मुझे टोयोटा फॉर्च्यूनर चाहिए, मुझे और कोई भी गाड़ी नहीं चाहिए। अब जिस कार की डिमांड नेता खुद मुंह से बोल कर रहे हैं तो जाहिर सी बात है इसमें कुछ खासियतें तो होंगे जो इसे सबसे अलग बनाती हैं।

भारत में बिकने वाली टोयोटा फॉर्च्यूनर में 7 सीटर का ऑप्शन दिया है। जब टोयोटा फॉर्च्यूनर का सेकंड जनरेशन भारत में लॉन्च किया गया तो इसकी वजह से ये इस एसयूवी की डिमांड और ज्यादा बढ़ गई। भारत में प्रति माह लगभग 2,000 से ज्यादा टोयोटा फॉर्च्यूनर बेची जाती हैं, इसके मुकाबले और कोई भी लग्जरी एसयूवी इतना ज्यादा नहीं बिकती है।

ये भी पढ़ें- पहली बार भारत में नजर आई Bajaj की ये शानदार कार, कीमत सिर्फ 1.5 लाख रुपये

इंजन और पावर
इंजन और पावर की बात की जाए तो इस एसयूवी में 2.8 लीटर का जीडी-सीरीज इंजन दिया गया है जो कि 174.5 बीएचपी की पीक पावर और 420 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। ये इंजन बेहतरीन पावर और टेक्नोलॉजी की वजह से कार को शानदार बनाता है। सबसे अच्छी बात ये कि ये एसयूवी पेट्रोल इंजन के ऑप्शन में भी आती है। इसी के साथ ये कार ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन और 4×4 पावर ऑप्शन के साथ भी आती है।

ये भी पढ़ें- बदला लेने के लिए इस शख्स ने बनाई थी लैंबॉर्गिनी स्पोर्ट्स कार

फॉर्च्यूनर का मेंटेनेंस अन्य किसी भी लग्जरी एसयूवी से काफी कम होता है। इस कार के स्पेयर पार्ट्स काफी सस्ते आते हैं और बेहतरीन क्वालिटी के होते हैं, जिसकी वजह से लंबे समय तक टिके रहते हैं। इसी साथ इस एसयूवी की सर्विस काफी समय बाद होती है। भारत में टोयोटा की गाड़ी को किसी भी शहर में आसानी से रिपेयर करवाया जा सकता है। टोयोटा का ये एक प्लस पॉइंट है, जिससे इस एसयूवी की डिमांड बढ़ती जा रही है।

कीमत
अगर कीमत की बात की जाए तो टोयोटा फॉर्च्यूनर की एक्स शोरूम कीमत लगभग 27 लाख से 33 लाख रुपये तक है।

Show More
Sajan Chauhan Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned