scriptगाड़ी चलाते समय अगर अचानक फेल हो जाएं ब्रेक तो घबराएं नहीं करें ये छोटा सा काम | what to do if suudenly your car's break fail | Patrika News

गाड़ी चलाते समय अगर अचानक फेल हो जाएं ब्रेक तो घबराएं नहीं करें ये छोटा सा काम

locationनई दिल्लीPublished: Jun 04, 2018 05:41:06 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

रियल लाइफ में भी मुसीबत कभी बता कर नहीं आती सोच के भी डर लगता है कि अचानक ड्राइव करते हुए अगर ब्रेक फेल हो जाए तो ?

break fail

गाड़ी चलाते समय अगर अचानक फेल हो जाएं ब्रेक तो घबराएं नहीं करें ये छोटा सा काम

नई दिल्ली: अक्सर फिल्मों में देखा जाता है कि गाड़ी चलाते हुए ब्रेक फेल हो जाता है और उसके बाद काफी भयावह एक्सीडेंट के साथ सीन एंड होता है। रियल लाइफ में भी मुसीबत कभी बता कर नहीं आती सोच के भी डर लगता है कि अचानक ड्राइव करते हुए अगर ब्रेक फेल हो जाए तो ???? अगर कभी ऐसा होता है तो घबराएं नहीं बल्कि अपने दिमाग को शांत रखकर वो करें जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं।
सेकेंड हैंड मार्केट में भी मारूति का बजता है डंका, इन कारों के जलवे भी कुछ कम नहीं

स्लो करें कार-

सबसे पहले तो गाड़ी की स्पीड को कम करें, ऐसा होने पर गाड़ी को फर्स्ट गियर में लेकर आएं और उसी पर चलाएं।
आस-पास जब भी कभी ऐसा हो तो गाड़ी की हेड लाइट्स और हैजार्ड्स लाइट ऑन करें और दूसरें ड्राइवर्स को चेताने के लिए हार्न बजाएं। ऐसा होने पर लोगों को समझ आ जाएगा कि आप किसी मुुसीबत में हैं।
गाड़ी की सारी एसेसरीज को चालू कर दें-

एसी से लेकर फैन और बाकी सारी लाइट्स ऑन कर दें ताकि गाड़ी की पॉवर कुछ हद तक कम हो जाएगी।

हैंड ब्रेक का इस्तेमाल करें-
जब गाड़ी फर्स्ट गियर को नीचे करके हैंड ब्रेक को ऊपर करें और रियर व्हील्स को लॉक करें।ये काम बेहद सावधानी से करें क्योंकि आपकी गाड़ी कंट्रोल खो सकती है।

स्टीयरिंग पर रखें कंट्रोल
गि‍यर में रखने के साथ इग्‍नि‍शन को बंद करें और क्‍लच को छोड़ने की कोशि‍श करें और इंजन के साथ ब्रेक लगाएं। लेकि‍न ऐसा केवल एक बार ही करें क्‍योंकि इससे आप स्‍टीयरिंग व्‍हील पर अपना कंट्रोल खो सकते हैं।
इसके बाद गाड़ी को साइड में पार्क करें।कोशिश करें कि कंकड़ पत्थर या रेत और कीचड़ वाली जगह पर गाड़ी ले जाएं घर्षण से गाड़ी की स्पीड कम हो जाएगी और आप आसानी से स्थिति को काबू में कर सकते हैं।
break
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो