नई कार खरीदते समय इन 4 बातों का रखेंगे ध्यान तो मिलेगा एक्स्ट्रा से भी एक्स्ट्रा डिस्काउंट

Sajan Chauhan

Publish: Jul, 14 2018 08:55:47 AM (IST)

कार
नई कार खरीदते समय इन 4 बातों का रखेंगे ध्यान तो मिलेगा एक्स्ट्रा से भी एक्स्ट्रा डिस्काउंट

ऑटोमोबाइल कंपनियां ग्राहकों को अधिक से अधिक ऑफर्स देती हैं। अगर इस सब की प्लानिंग पहले से ही करके चलेंगे तो आपको आने वाले समय में दिक्कत नहीं होगी।

अगर आप नई गाड़ी खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो आपको उससे पहले कुछ बातों को जान लेना चाहिए ताकि खरीदारी के वक्त आप पूरी तरह से जांच परख कर ही कार खरीद पाएं। इंसान बाजार में जाकर कपड़े खरीद कर उन्हें दोबारा बदल सकता है, लेकिन कारों के साथ ऐसा नहीं होता है। जो कार एक बार खरीद ली गई तो उसे लंबे समय तक ही चलाया जाता है, इसलिए पहले से ही ये प्लान कर लें कि आपको किस तरह की गाड़ी चाहिए और उसमें किस तरह के फीचर्स आपकी जरूरतों को पूरा करते हैं। देश और दुनिया की बहुत सी ऑटोमोबाइल कंपनियां ज्यादा से ज्यादा गाड़ियां बेचने के लिए ग्राहकों को अधिक से अधिक ऑफर्स देती हैं। आइए जानते हैं उन तरीकों के बारे में जो आपको एक अच्छी कार खरीदने में मदद करेंगे।

ये भी पढ़ें- बॉलीवुड में नाकामयाब हुए इस एक्टर के पास हैं ऐसी महंगी कारें, जिन्हें खरीदने का सपना आज भी सलमान खान देखते हैं

जिस कार को आप खरीदने जा रहे हैं तो उसके बारे में इंटरनेट पर और मैगजीन के जरिए पूरी तरह जान सकते हैं। कार कैसी है, स्पेस कितना है, माइलेज कितना है। इसी के साथ अगर आपका कोई मित्र गाड़ियों की अच्छी जानकारी रखता है तो आप उसको भी साथ लेकर चल सकते हैं।

ये भी पढ़ें- फॉर्च्यूनर और एंडेवर को धूल चटाने आ रही है TATA की ये 'देसी' SUV! स्टाइल और फीचर्स में नहीं कोई मुकाबला

नई कार खरीदने से पहले उसकी पूरी कीमत के बारे में जानकारी लें ताकि आप अपने बजट के हिसाब से कार खरीद पाएं। इसके साथ ही अगर आप ईएमआई के जरिए कार खरीदना चाहते हैं तो बैंक या प्राइवेट फाइनेंस के जरिए ये पता कर लीजिए कि कितना डाउन पैमेंट देना और कितने रुपये की ईएमआई बनवानी है। अगर आप इस सब की प्लानिंग पहले से ही करके चलेंगे तो आपको आने वाले समय में दिक्कत नहीं होगी।

नई कार खरीदने से पहले सबसे ज्यादा ये जरूरी है कि आप उस कार को चलाकर कंफर्ट फील कर रहे हैं या नहीं। इसके लिए आप नई कार खरीदने से पहले उसकी टेस्ट ड्राइव करके देख सकते हैं। सभी डीलरशिप्स कार की टेस्ट ड्राइव फ्री में करवाते हैं तो इसका फायदा उठाकर कार को ठीक से जान लें।

जब नई कार खरीदने जा रहे हैं तो उससे पहले अलग-अलग डीलरशिप्स पर जाकर कार की कीमत के बारे में पूरी जानकारी लें, क्योंकि अलग-अलग जगहों पर कीमत में फर्क मिलता है। इसके साथ ही नई कार खरीदते वक्त सेल्समैन अलग से एसेसरीज देकर उसका पैसा अलग से जोड़ देते हैं तो अगर आपको वो चीजें सही कीमत पर मिल रही हैं तभी उनको खरीदिए। कारों पर अक्सर डिस्काउंट मिलता है तो सेल्समैन से उस डिस्काउंट की भी बात कीजिए।

Ad Block is Banned