scriptपहली बार कार खरीदने पर गलती से भी न करें ये 4 काम, सालों साल नई की तरह चलेगी कार | Avoid these 4 things while driving new car | Patrika News
कार रिव्‍यूज

पहली बार कार खरीदने पर गलती से भी न करें ये 4 काम, सालों साल नई की तरह चलेगी कार

ऐसी भी कई बातें जिनके बारे में पता होना बेहद जरूरी होता है क्योंकि उनके ऊपर कार की लाइफ डिपेंड करती है।

Dec 31, 2019 / 02:51 pm

Pragati Bajpai

car drive

car drive

नई दिल्ली: कार खरीदना कोई बड़ी बात नहीं है लेकिन कार की देखभाल जरूर मुश्किल है। खास तौर पर अगर आपने कार पहली बार खरीदी है तो कुछ बातों का ख्याल रखना बेहद जरूरी हो जाता है। बार पहली बार खरीदते समय हमारे दिमाग में ड्राइविंग और कार की देखभाल से जुड़ी कई बातें होती हैं जिनका वास्तविकता से कोई लेना-देना नहीं होता है। जैसे नई कार को ज्यादा स्पीड में नहीं चलाना चाहिए नहीं तो इंजन में कुछ खराबी आ सकती है। लेकिन ऐसी भी कई बातें जिनके बारे में पता होना बेहद जरूरी होता है क्योंकि उनके ऊपर कार की लाइफ डिपेंड करती है। तो चलिए आपको बताते हैं उन 4 बातों के बारे में जिनका ध्यान रखना कार की सेहत के लिए बेहद जरूरी होता है।

क्रूज कंट्रोल का उपयोग-

नई-नई कार में क्रूज कंट्रोल इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। लंबे समय तक एक ही स्पीड मेंटेन करना नए इंजन पर दबाव पैदा करता है। पहले क्लच और इंजन को हर परिस्थिति को झेलने दीजिए, उसके बाद क्रूज कंट्रोल का उपयोग कीजिए।

दूसरी कार या बाइक को खींचना-

नई कार का इंजन काफी पॉवरफुल होता है तो ये किसी भी गाड़ी को खींच सकती है, लेकिन कम से कम पहली सर्विस तक ऐसा करना ठीक नहीं है। टोइंग से नई कार के सस्पेंशन, टायर, इंजन और अन्य चीजों पर दबाव पड़ता है।

इस तरह से करें टायर की देखभाल, सालों साल रफ्तार में चलेगी कार

गियर बदलना-

निश्चित किलोमीटर्स से पहले आरपीएम को लाल निशान ना छूने की चेतावनी कार के मैनुअल में दी जाती है। दूसरे और तीसरे गियर में कार को लंबे समय तक एक्सलरेट करना इंजन पर बुरा असर डालता है। किफायत के साथ चलना है, तो आरपीएम मीटर पर निगाह जमाए रखिए और गियर बदलते रहिए।

कम दूरी की राइड्स-

कार नई होने पर अगर छोटी राइड्स लेंगे तो इंजन को ट्यून होने में दिक्कत हो सकती है। दो-तीन मिनट की राइड से इंजन न तो गर्म हो पाता है और ना पूरी तरह ठंडा रहता है। जब कार का इंजन एक निश्चित तापमान पर गर्म होता है तभी बढ़िया परफॉर्म करता है।

Home / Automobile / Car Reviews / पहली बार कार खरीदने पर गलती से भी न करें ये 4 काम, सालों साल नई की तरह चलेगी कार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो