scriptबाइक चलाते समय इन बातों का रखेंगे ख्याल तो पेट्रोल का खर्च हो जाएगा आधे से कम | Bike Mileage Increase Tips | Patrika News

बाइक चलाते समय इन बातों का रखेंगे ख्याल तो पेट्रोल का खर्च हो जाएगा आधे से कम

Published: Oct 17, 2019 02:16:30 pm

Submitted by:

Vineet Singh

बाइक माइलेज बढ़ाने के लिए अपना सकते हैं ये तरीके
इन तरीकों से काफी हद तक बढ़ जाता है बाइक का माइलेज
इस तरह से माइलेज बढ़ाने के लिए नहीं खर्च करने पड़ते हैं पैसे

Bike mileage increase
नई दिल्ली: ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं कि अगर बाइक चलाने का सही तरीका जान लिया जाए तो बाइक का माइलेज काफी हद तक बढ़ाया जा सकता है। दरअसल बाइक पुरानी होने की वजह से उनका माइलेज कम हो जाता है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप बड़ी आसानी से अपनी बाइक का माइलेज बढ़ा सकते हैं।
क्लच

कुछ लोग बिना क्लच लिए ही गियर बदल देते हैं, ऐसे लोगों को पता होना चाहिए कि इससे बाइक का इंजन ठीक तरह से माइलेज नहीं देता है। ऐसे में जब भी आप बाइक का गियर शिफ्ट करें तो उससे पहले ठीक तरह से क्लच दबाना ना भूलें।
गियर

गियर किसी भी बाइक का अहम हिस्सा है। कुछ लोगों को आदत होती है कि वो जल्दबाज़ी के चक्कर में बार-बार गियर बदलते रहते हैं, लेकिन आपमें से कम ही लोग जानते होंगे कि बार-बार गियर बदलने से बाइक के इंजन पर ज्यादा दबाव पड़ता है और इससे बाइक ज्यादा ईंधन की खपत करती है। अगर आपको भी ये आदत है तो इसे फ़ौरन ही बदल डालिए।
एक्सेलरेटर

कई बार लोग जल्दीबाज़ी के चक्कर में अपनी बाइक का एक्सेलरेटर बेहद तेजी के साथ इस्तेमाल करते हैं। ऐसा करने से बाइक की स्पीड अचानक से बढ़ तो जाती है लेकिन इससे काफी ज्यादा मात्रा में पेट्रोल खर्च होने लगता है। ऐसे में आप जब जल्दी में हों तब भी आपको धीरे-धीरे ही एक्सेलरेटर लेना चाहिए, ऐसा करने से बाइक का माइलेज ठीक रहता है। इस ट्रिक की ख़ास बात ये है कि इसमें आप तेज स्पीड में भी रहेंगे तब भी पेट्रोल की खपत कम होती।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो