फ्रैंकफर्ट मोटर शो 2017: BMW ने अपनी नई 6—सीरीज ग्रान टूरिस्मो को Introduce किया

Kamal Rajpoot

Publish: Sep, 15 2017 04:56:44 (IST)

Car Reviews
फ्रैंकफर्ट मोटर शो 2017: BMW ने अपनी नई 6—सीरीज ग्रान टूरिस्मो को Introduce किया

बीएमडब्ल्यू ने अपनी नई 6—सीरीज ग्रान टूरिस्मो (GT) को अनवील किया है। यह कार ग्राहकों को दो इंजन आॅप्शन के साथ उपलब्ध होगी

जर्मनी में इन दिनों 14 सितंबर से 24 सितंबर के बीच फ्रैंकफर्ट मोटर शो, 2017 का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें दुनियाभर की कई आॅटोमोबाइल कंपनियां अपने नए—नए प्रोडक्ट्स को पेश कर रही है। इस आॅटो एक्सपो में जर्मन लग्जरी कार निर्माता कंपनी बीएमडब्ल्यू ने अपनी नई 6—सीरीज ग्रान टूरिस्मो (GT) को अनवील किया है। यह कार ग्राहकों को दो इंजन आॅप्शन के साथ उपलब्ध होगी।

आपको बता दें यह कार पेट्रोल और डीजल दोनों इंजनों के साथ आएगी। 6 सीरीज जीटी को पेट्रोल में 2.0 लीटर 4 सिलेंडर व 3.0 लीटर स्ट्रेट 6 इंजन ऑप्शन के साथ पेश किया जाएगा। जबकि डीजल वर्जन में 3.0 लीटर इनलाइन सिक्स टर्बो इंजन मिलेगा। सभी इंजन ऑप्शन्स 8 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस किया गया हैं। यह कार बीएमडब्ल्यू की मौजूदा 5 सीरीज GT को रिप्लेस करेगी। कीमत से संबंधित कोई भी जानकारी कंपनी ने साझा नहीं की है।

वहीं हम बात करें BMW की इस नई कार के डिजाइन की तो कंपनी ने 6 सीरीज GT को लाइटवेट कलस्टर आर्किटैक्चर पर बनाया है। यह कार अपने मौजूदा मॉडल से 150 किलोग्राम कम वजन की होगी। लेकिन इसकी लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई को मौजूदा मॉडल से अधिक रखा गया है। इसे मौजूदा 5 सीरीज मॉडल से 155mm लम्बी, 34mm चौड़ी और 59mm ऊंची रखी गई है।

कार में सबसे बड़ा बदलाव इसमें दी गई नई LED अडैप्टिव हैडलाइट्स हैं जो इसकी लुक को और भी आकर्षक बनाता है। इसके रियर में पहले से बड़ी लाइट्स देने के साथ इसके बूट स्पेस को 610 लीटर तक रखा गया है। नई कार में 10.25 इंच का टचस्क्रीन इनफोटेनमैंट सिस्टम लगा है जो वायरलैस एप्पल कार प्ले को सपोर्ट करता है। इस सिस्टम को कार में लगे इनबिल्ट 10 स्पीकर्स से अटैच किया गया है जो सफर के दौरान म्यूजिक का बेहतरीन एक्सपीरियंस देने में मदद करेंगे।

वहीं राइडर के कम्फर्ट के लिए 6 सीरीज GT में सैल्फ लैवलिंग व कम्फर्ट प्लस ड्राइव मोड के साथ स्टैंडर्ड एयर सस्पैंशन दिए गए हैं जो स्मूथ राइड का अनुभव प्रदान करेंगे। इस कार को तैयार करते वक्त सेफ्टी फीचर्स का भी खास ख्याल रखा गया है। इस कार में सभी सीट्स पर एयरबैग्स, ऐबीएस और ट्रांसैक्शन कन्ट्रोल सिस्टम दिया गया है जो एक्टिव और पैसिव ड्राइवर असिस्ट को सपोर्ट करता है। इस कार को भारत में साल 2018 में होने वाले दिल्ली आॅटो एक्सपो में शोकेस किया जाएगा।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned