पुरानी स्विफ्ट को बुक करने पर मिल सकता है 2018 मॉडल, जानिए कैसे

आपको बता दें नई स्विफ्ट अपने मौजूदा मॉडल से फीचर्स के मामले में काफी अधिक एडवांस होगी।

By: कमल राजपूत

Published: 11 Dec 2017, 12:35 PM IST

देश की नंबर वन कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी हैचबैक कार स्विफ्ट के 2018 मॉडल को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। यह कार अगले साल आयोजित होने वाले दिल्ली आॅटो एक्सपो में भी नजर आएगी। इसी के तहत कंपनी स्विफ्ट के मौजूदा थर्ड जेनरेशन मॉडल को बंद करने वाली है। हालांकि इसके बावजूद मारुति सुजुकी के डीलरशिप शोरूम पर इसके मौजूदा मॉडल की बुकिंग ली जा रही है। इस कार को फिलहाल बुक करने वाले कस्टमर्स को एक फायदा हो सकता है।

मीडिया सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मारुति सुजुकी स्विफ्ट की बुकिंग करने वाले ग्राहकों से डीलर्स यह वादा कर रहे हैं कि अगर मौजूदा मॉडल स्टॉक में नहीं रहता है तो इसे बुक करने वाले ग्राहकों को स्विफ्ट का नया मॉडल दे दिया जाएगा। बता दें नई 2018 स्विफ्ट मॉडल का प्रॉडक्शन जनवरी माह से शुरू हो जाएगा। मौजूदा स्विफ्ट मॉडल का प्रॉडक्शन बंद करने में अब कुछ दिन ही शेष हैं। कंपनी को नया मॉडल बनाने के लिए नई असेंबली लाइन शुरू करनी पड़ेगी।

अब आपके मन में यह ख्याल आ रहा होगा कि नई स्विफ्ट मौजूदा मॉडल से कितनी अलग होगी ? तो आपको बता दें नई स्विफ्ट अपने मौजूदा मॉडल से फीचर्स के मामले में काफी अधिक एडवांस होगी। नई कार पहले की तुलना में अधिक स्पेस वाली होगी। इसके अलावा नए मॉडल में नया टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा जो कि ऐपल कारप्ले को सपॉर्ट करेगा। इसके डैशबोर्ड को भी रिवाइज किया गया है।

बात करें कार में होने वाले मैकेनिकल बदलाव की तो नई मारुति स्विफ्ट के इंजन और स्पेसिफिकेशन में कोई बदलाव नहीं किया गया है। यानि यह कार 1.2 लीटर VVT पेट्रोल और 1.3 लीटर DDiS डीजल इंजन के साथ आएगी। यह इंजन 5 स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन सिस्टम से लैस होगा। हालांकि स्विफ्ट के नए मॉडल में आॅटोमैटिक ट्रांसमिशन का भी विकल्प भी दिया जा सकता है। कंपनी ने अभी इसकी कीमत के बारे में कोई भी जानकारी साझा नहीं की है।

 

 

कमल राजपूत Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned