scriptपुरानी स्विफ्ट को बुक करने पर मिल सकता है 2018 मॉडल, जानिए कैसे | Book an old Maruti Swift get the all-new 2018 model: Heres why | Patrika News

पुरानी स्विफ्ट को बुक करने पर मिल सकता है 2018 मॉडल, जानिए कैसे

Published: Dec 11, 2017 12:35:08 pm

आपको बता दें नई स्विफ्ट अपने मौजूदा मॉडल से फीचर्स के मामले में काफी अधिक एडवांस होगी।

Maruti Swift
देश की नंबर वन कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी हैचबैक कार स्विफ्ट के 2018 मॉडल को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। यह कार अगले साल आयोजित होने वाले दिल्ली आॅटो एक्सपो में भी नजर आएगी। इसी के तहत कंपनी स्विफ्ट के मौजूदा थर्ड जेनरेशन मॉडल को बंद करने वाली है। हालांकि इसके बावजूद मारुति सुजुकी के डीलरशिप शोरूम पर इसके मौजूदा मॉडल की बुकिंग ली जा रही है। इस कार को फिलहाल बुक करने वाले कस्टमर्स को एक फायदा हो सकता है।
मीडिया सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मारुति सुजुकी स्विफ्ट की बुकिंग करने वाले ग्राहकों से डीलर्स यह वादा कर रहे हैं कि अगर मौजूदा मॉडल स्टॉक में नहीं रहता है तो इसे बुक करने वाले ग्राहकों को स्विफ्ट का नया मॉडल दे दिया जाएगा। बता दें नई 2018 स्विफ्ट मॉडल का प्रॉडक्शन जनवरी माह से शुरू हो जाएगा। मौजूदा स्विफ्ट मॉडल का प्रॉडक्शन बंद करने में अब कुछ दिन ही शेष हैं। कंपनी को नया मॉडल बनाने के लिए नई असेंबली लाइन शुरू करनी पड़ेगी।
अब आपके मन में यह ख्याल आ रहा होगा कि नई स्विफ्ट मौजूदा मॉडल से कितनी अलग होगी ? तो आपको बता दें नई स्विफ्ट अपने मौजूदा मॉडल से फीचर्स के मामले में काफी अधिक एडवांस होगी। नई कार पहले की तुलना में अधिक स्पेस वाली होगी। इसके अलावा नए मॉडल में नया टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा जो कि ऐपल कारप्ले को सपॉर्ट करेगा। इसके डैशबोर्ड को भी रिवाइज किया गया है।
बात करें कार में होने वाले मैकेनिकल बदलाव की तो नई मारुति स्विफ्ट के इंजन और स्पेसिफिकेशन में कोई बदलाव नहीं किया गया है। यानि यह कार 1.2 लीटर VVT पेट्रोल और 1.3 लीटर DDiS डीजल इंजन के साथ आएगी। यह इंजन 5 स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन सिस्टम से लैस होगा। हालांकि स्विफ्ट के नए मॉडल में आॅटोमैटिक ट्रांसमिशन का भी विकल्प भी दिया जा सकता है। कंपनी ने अभी इसकी कीमत के बारे में कोई भी जानकारी साझा नहीं की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो