scriptBudget 2020 : हालात सुधारने के लिए ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री ने की GST कम करने की मांग | Budget 2020 Expectations for Auto Sector, GST cut On BS6 Vehicles | Patrika News

Budget 2020 : हालात सुधारने के लिए ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री ने की GST कम करने की मांग

locationनई दिल्लीPublished: Jan 28, 2020 12:22:52 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

सियाम का कहना है कि ऐसा करने से इंडस्ट्री में वाहनों की मांग में वृद्धि होगी जिससे इंडस्ट्री को मंदी के दौर से निकलने में मदद मिलेगी ।

Auto Gst

Auto GST

नई दिल्ली : ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री की हालत कुछ ठीक नहीं है और ये बात किसी से छिपी नहीं है। पिछले साल ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में न सिर्फ कई सारे चेंज देखने को मिले हैं बल्कि बिक्री के लिहाज से भी इंडस्ट्री को काफी सुस्ती का सामना करना पड़ा । इन्ही हालातों को सुधारने के लिए ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री ने 1 फरवरी को पेश होने वाले Budget 2020 से कई उम्मीदें लगा रखी है जिनमें सबसे बड़ी मांग GST दर को कम करने की है।

Budget 2020 : ऑटोमोबाइल सेक्टर में जान फूंक सकती हैं बजट 2020 की ये घोषणाएं

BS6 वाहनों पर GST कम करने की मांग-

सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैनुफैक्चरर्स (सियाम) ने बजट परिषद से बीएस 6 वाहनों पर मूल्य वृद्धि को बेअसर करने के लिए सरकार से 28 प्रतिशत की वर्तमान दर से सभी बीएस 6 वाहनों को 18 प्रतिशत पर कैप करने का अनुरोध किया है।

सियाम का कहना है कि ऐसा करने से इंडस्ट्री में वाहनों की मांग में वृद्धि होगी जिससे इंडस्ट्री को मंदी के दौर से निकलने में मदद मिलेगी । आपको बता दें कि फिलहाल सिर्फ ऑटो ही नहीं बल्कि पूरी अर्थव्यव्स्था ही मंदी के दौर से गुजर रहा है।

budget 2020 0 : महिलाओं की बजट से उम्मीदें

bs6 वाहनों पर GST कम करने के अलावा siam ने इंटरनल कंबशन वाली बसों की खरीद के लिए ज्यादा धनराशि आवंटित करने और कबाड़ नीति को प्रोत्साहित करने की बात कही है।

सियाम के अध्यक्ष राजन वढेरा का कहना है कि, “सियाम ने वित्त मंत्रालय से प्रोत्साहन आधारित स्क्रेपेज नीति की घोषणा करने और राज्य परिवहन उपक्रमों द्वारा आईसीई बस खरीद के लिए बजट आवंटन बढ़ाने पर विचार करने का आग्रह किया है। बीएस 6 की बढ़ी हुई लागत मांग को प्रभावित कर सकती है, इसलिए हमारी मांग है। 1 अप्रैल से प्रभावी बीएस 6 वाहनों के लिए जीएसटी दरों को 28 प्रतिशत से घटाकर 18 प्रतिशत करने का भी सरकार से अनुरोध किया। ”

Budget 2020 : आर्थिक सुस्ती के बीच पेश होगा देश का बजट, इन चुनौतियों से कैसे पार पाएगी सरकार

आपको मालूम हो कि ये पहली बार नहीं है जब ऑटोमोबाइल जगत से ऐसी मांग उठी है बल्कि पहले भी ऑटो इंडस्ट्री से लोग इस तरह की डिमांड्स रख चुके हैं । अब देखना दिलचस्प होगा कि सरकार अपने बजट में इन लोगों की इस मांग को पूरा करती है या नहीं ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो