Car Review: टाटा टियागो एनआरजी और सेलेरियो एक्स में कौन है बेहतर

Car Review: टाटा टियागो एनआरजी और सेलेरियो एक्स में कौन है बेहतर

Pragati Vajpai | Publish: Sep, 24 2018 05:05:57 PM (IST) | Updated: Sep, 24 2018 05:05:58 PM (IST) कार रिव्‍यूज

मारूति सुजुकी सेलेरियो एक्स में फीचर्स की काफी कमीा दिखती है कार खोलते ही आपको जो कमी सबसे पहले दिखती है वो है ट्च स्क्रीन

नई दिल्ली: हाल के दिनों में देखा गया है कि लोगों को छोटी कारों में भी मस्क्यूलर लुक्स वाली suvलुक की कारें ज्यादा पसंद आ रही है। इसी को देखते हुए देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ने हाल ही में अपनी शानदार कार tata tiago nrg को पेश किया है। इस कार की शुरूआती कीमत 5.49 लाख रुपये तय की गई।इस कार के कंपटीशन के लिए पहले से ही बाजार में मारुति सुजुकी की Maruti Celerio X मौजूद थी। हालांकि दोनो कारें काफी पसंद की जा रही है लेकिन यहां सवाल ये उठता है कि दोनो में बेहतर कौन है। अगर आप अभी तक किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुंचे हैं तो पढ़ें ये खबर।

सबसे पहले बात करेंगे डिजाइन की, Tata Tiago NRG: के डिजाइन में कंपनी में थोड़े बहुत कॉस्मेटिक चेंजेज किये हैं। कंपनी ने इस कार में काले रंग के फ्रंट ग्रील का प्रयोग किया है। इसके अलावा आगे और पीछे वाले बम्फर में स्किड प्लेट का प्रयोग किया है। बॉडी क्लैडिंग, रियर स्पॉयलर, ब्लैक आॅउट रूफ, रूफ रेल, ओआरवीएम जैसे नये एलिमेंट्स का प्रयोग टाटा टिएगो एनआरजी में किया गया है। इसके अलावा कार को एक स्पोर्टी क्रॉस हैचबैक लुक देने के लिए नए आकर्षक एलॉय व्हील का प्रयोग किया गया है। वहीं Maruti Celerio X को कंपनी ने नये ब्लैक थीम फ्रंट ग्रिल के साथ प्रजेंट किया है, जो इसे स्पोर्टी लुक प्रदान करता है। मारुति सुजुकी सेलेरियो एक्स में कंपनी ने रूफ रेल, ब्लैक आॅउट ओआरवीएम का भी इस्तेमाल किया है। यानि कुछ हद तक ये टाटा की बराबरी करने की कोशिश करती नजर आती है।

celerio

अब बात करें फीचर्स की तो टाटा टिएगो एनआरजी में कंपनी ने कई बेहतरीन फीचर्स को शामिल किया है। इस कार में कंपनी ने 5 इंच ट्च स्क्रीन इन्फोटेंमेंट सिस्टम का प्रयोग किया जिसे नेविगेशन सिस्टम भी उपलब्ध है। इसके अलावा इसमें हरमन कंपनी के 8 बेहतरीन स्पीकर लगाये गये हैं जो कि इस प्राइज सेग्मेंट में किसी अन्य कार में बहुत कम ही देखने को मिलता है। इलेक्ट्रॉनिकली एडजेस्टेबल ओआरवीएम, ड्राइविंग सीट में हाइट एडजेस्ट करने की तकनीकी, कूल्ड ग्लॅव बॉक्स, स्टीयरिंग व्हील में हाइट एडजेस्टेबल सिस्टम।

वहीं मारूति सुजुकी सेलेरियो एक्स में फीचर्स की काफी कमीा दिखती है कार खोलते ही आपको जो कमी सबसे पहले दिखती है वो है ट्च स्क्रीन, कंपनी ने इस कार में ट्च स्क्रीन इन्फोटेंमेंट सिस्टम नहीं दिया है। लेकिन इसमें 4 बेहतरीन स्पीकर्स के साथ आॅडियो सिस्टम को शामिल किया गया है। इस स्टीरियो सिस्टम को ब्लूटूथ से कनेक्ट किया जा सकता है। इसके अलावा इलेक्ट्रॉनिकली एडजेस्टेबल ओआरवीएम, कीलेस एंंट्री, स्टीयरिंग व्हील पर कंट्रोल बटन और एलॉय व्हील्स इसके प्रमुख फीचर्स हैं।

tiago nrg

सेफ्टी-सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो टाटा टिएगो एनआरजी में कंपनी ने स्टैंडर्ड फीचर्स के तौर पर ड्यूअल एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, कॉर्नर स्टैबिलिटी कंट्रोल, रिवर्स पार्किंग एसिस्ट, ड्राइवर सीट बेल्ट रिमाइंडर, आॅरर्मड बॉडी और केबिन, स्मार्ट रियर वाइपर, फॉलो मी हेडलैम्प जैसे फीचर्स को शामिल किया है।

वहीं मारुति की सेलेरियो यहां भी पिछड़ती नजर आती है।कंपनी ने इस कार में स्टैंडर्ड फीचर्स के तौर पर टॉप वैरिएंट में एयरबैग, एबीएस, ड्राइवर सीट बेल्ट रिमाइंडर, चाइल्ड प्रूफ रियर डोर लॉक और पैडेस्ट्रियन प्रोटेक्शन जैसे फीचर्स को शामिल किया गया है।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned