कोरोनोवायरस से बचाएगी Volvo की ये नई suv, दावे के बाद 30000 लोगों ने किया बुक

Geely का कहना है कि उसकी नई एसयूवी Icon (आईकॉन) में एक ऐसे एयर फिल्टरेशन सिस्टम (हवा निस्पंदन प्रणाली) को लगाया गया है जो वायरस और बैक्टीरिया जैसे सूक्ष्मजीवों को केबिन में घुसने से रोक सकती है।

By: Pragati Bajpai

Updated: 05 Mar 2020, 04:39 PM IST

नई दिल्ली: कोरोनावायरस ने धीरे-धीरे लगभग पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया है। हर कोई इससे बचने के उपाय ढूंढ रहा है। जहां एक ओर साइंटिस्ट और फार्मा कंपनी लगातार रिसर्च कर रही है वहीं Volvo की पैरेंट कंपनी Geely ने दावा किया है कि उनकी नई एसयूवी ICON कोरोनावायरस से बचाएगी।

Geely का दावा-

Geely का कहना है कि उसकी नई एसयूवी Icon (आईकॉन) में एक ऐसे एयर फिल्टरेशन सिस्टम (हवा निस्पंदन प्रणाली) को लगाया गया है जो वायरस और बैक्टीरिया जैसे सूक्ष्मजीवों को केबिन में घुसने से रोक सकती है। हालांकि अभी तक कंपनी के इस दावे को साबित नहीं किया जा सका है और पत्रिका भी इस दावे से सरोकार नहीं रखता है लेकिन अगर ऐसा होता है तो ये एक राहत देने वाली खबर होगी । आपको बता दें कि Geely, Volvo और Lotus ब्रांड की पैरेंट कंपनी है ।

geely_icon.jpg

Geely कंपनी ने एक नया इंटेलिजेंट एयर प्यूरिफिकेशन सिस्टम (वायु शोधन प्रणाली) (IAPS) विकसित किया है जो N95 प्रमाणित है। Geely का कहना है कि उनके द्वारा बनाया गया ये एयर प्यूरिफिकेशन सिस्टम बैक्टीरिया और वायरस सहित केबिन के हवा में हानिकारक तत्वों को अलग और नष्ट करने के लिए एसयूवी के एयर कंडीशनर के साथ मिलकर काम करता है। आपको बता दें कि Geely के इस दावे के बाद लॉन्चिंग से पहले ही इस कार को अबतक 30000 बुकिंग मिल चुकी हैं।

पहले से ज्यादा पॉवरफुल और फीचर्स के साथ लॉन्च हुई Honda CRF 1100L Africa Twin, देखें तस्वीरें

Geely Icon एसयूवी कार के कॉन्सेप्ट को सबसे पहले 2018 Beijing Auto Show (बीजिंग ऑटो शो) में पेश किया गया था। और उस वक्त कोरोनावायरस का दूर-दूर तक कोई नामो-निशान नहीं था , लेकिन जैसे-जैसे ये महामारी अपने पैर पसार रही है बिजनेस वर्ल्ड ( फार्मा से लेकर गैजेट और ऑटोमोबाइल कंपनिया ) इन हालात से लड़ने के लिए लगातार नए-नए प्रोेडक्ट्स पेश कर रही है।

इस कार के बारे में हम आपको ज्यादा बताएं उससे पहले आपको बता दें कि कोरोनावायरस की शुरूआत चीन से ही हुई थी और फिलहाल चीन में इस बीमारी ने विकट रूप ले रखा है । ऐसे में इस ऐलान के बाद बुकिंग में इजाफा होना आश्चर्यजनक नहीं है।

Ford EcoSport को पछाड़ Mahindra XUV300 sports बनेगी धांसू कॉम्पैक्ट SUV, अप्रैल में लॉन्चिंग तय

फीचर्स और स्पेसीफिकेशन- Geely Icon 48V माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम से लैस सेगमेंट की पहली कार है इसमें 1.5-लीटर टर्बो-चार्ज इंजन के साथ दिया गया है जो 184 bhp का पावर और 255 Nm का टार्क जेनरेट करता है। Geely Icon में 7 स्पीड ड्युअल-क्लच ट्रांसमिशन मिलता है और यह कार 7.9 सेकंड में 0-100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है। कंपनी का दावा है कि इस एसयूवी कार में 17.5 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज मिलता है।

Corona virus
Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned