Citorin ने पेश की दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार Ami, देनी होगी सिर्फ 1500 रुपए EMI

यूरोप में इस कार की कीमत 6000 डॉलर यानि लगभग 4.76 लाख रुपए होगी । आपको बता दें कि Ami एक छोटी सिटी कार है और इसे "light quadricycle" कैटेगरी में लॉन्च किया गया है

By: Pragati Bajpai

Updated: 02 Mar 2020, 11:45 AM IST

नई दिल्ली: फ्रेंच ऑटोमोबाइल कंपनी Citorin ने यूरोपीय बाजार में अब तक की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार Citorin Ami को पेश कर दिया । यूरोप में इस कार की कीमत 6000 डॉलर यानि लगभग 4.76 लाख रुपए होगी । आपको बता दें कि Ami एक छोटी सिटी कार है और इसे "light quadricycle" कैटेगरी में लॉन्च किया गया है।

Citroen के सीईओ, विंसेंट कोबी ने इस कार के बारे में बात करते हुए बताया कि , "100 सालों से, Citroen मोबिलिटी के क्षेत्र में लगातार इनोवेशन और क्रिएटिविटी को बढ़ावा देता रहा है । इस साल, Citroen सभी के लिए एक नया शहरी ट्रांसपोर्टेशन लेकर आया है। खास बात ये है कि ये प्रोटेक्टिव, कॉम्पैक्ट और 100 फीसदी इलेक्ट्रिक है और इसे बिना ड्राइविंग लाइसेंस के चलाया जा सकता है। एक साल पहले इसे एक कॉन्सेप्ट के तौर पर पेश किया गया था। हमें गर्व है कि हमने आज इसे साकार रूप दिया है।"

आपने खरीदा है कोई BS4 वाहन तो घबराएं नहीं 1 अप्रैल के बाद नहीं होगी दिक्कत

citroen-ami-202.jpg

कितने लोगों के बैठने की है जगह-

AMI दिखने में बेहद क्यूट है और इसमें 2 लोग आराम से बैठ सकते हैं। यानि कंजेस्टेड सिटीज के लिए ये कार एकदम परफेक्ट होगी । पिछले साल Geneva Motor Show में कंपनी ने इस कार के कांसेप्ट को पेश किया था और इस साल के आखिर में यह फ्रांस में बिक्री के लिए उपलब्ध होगी।

डिजाइन की बात करें तो ये कार दिखने में ऊंची है और लागत को ध्यान में रखते हुए बॉडी पैनल डिजाइन काफी सामान्य रखे गए हैं। हालांकि, इस कार में पैनोरमिक सनरूफ स्टैंडर्ड मिलता है जो केबिन में जगह होने का एहसास कराता है। जबकि साइड विंडो मैनुअल हैं।

citroen-ami.jpg

माइलेज और रेंज- पावर की बात करें तो Citorin Ami में 5.5 kWh बैटरी पैक और 6 kW मोटर मिलता है। इसे 3 घंटे में एक स्टैंडर्ड यूरोपीय 220-वोल्ट सॉकेट के जरिए फुल चार्ज किया जा सकता है। और माइलेज की बात करें तो 45 किलोमीटर प्रति घंटा टॉप स्पीड वाली ये कार फुल चार्ज करने पर 70 किमी की दूरी तय कर सकती है।

यूनीक है कार पेमेंट- इस कार की खास बात ये है कि आप चाहें तो ये कार 22 डॉलर मंथली सब्सक्रिप्शन पर भी ले सकते हैं। इतना ही नहीं इस कार को Free2Move कार-शेयरिंग प्लेटफॉर्म के जरिए मिनट के हिसाब से 0.26 यूरो (लगभग 20 रुपये) तक के किराये पर लिया जा सकता है।

Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned