script

कोरोनावायरस के चलते ऑटो कंपनियों का बेहाल, बंद हो सकता है प्रोडक्शन

locationनई दिल्लीPublished: Feb 11, 2020 12:50:44 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

कंपनी का कहना है कि कार में लगने वाला तार चीन से बनकर आता है यही वजह है कि कंपनी को कारों का प्रोडक्शन बंद करना पड़ सकता है।

car production

car production

नई दिल्ली: कोरोना वायरस का असर अब इकोनॉमी दिखने लगा है। ऑटोमोबाइल कंपनियों के विशेषक्षों ने पहले ही कार निर्माण पर इसके नकारात्मक असर की बात कही थी और इनकी ये बात उस वक्त सच होती नजर आई जब किआ मोटर्स ने दक्षिण कोरिया में बने तीन कारखानों की सभी प्रोडक्शन लाइनों को बंद करने का एलान किया। कंपनी का कहना है कि कार में लगने वाला तार चीन से बनकर आता है यही वजह है कि कंपनी को कारों का प्रोडक्शन बंद करना पड़ सकता है।

चीन है ऑटो पॉर्ट्स का हब-

आपको बता दें कि कार निर्माण में जितने पार्ट्स लगते हैं उनमें से ज्यादातर चीन में बनते हैं इसीलिए किसी भी और उद्योग से ज्यादा कोरोना वायरस का असर ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री पर पड़ रहा है। इसकी एक वजह ये भी है कि ऑटो उद्योग में कलपुर्जों की जरूरत काफी ज्यादा होती है। एक भी पुर्जा न होने पर कार निर्माण मुश्किल होता है और ऐसे में अगर किसी भी कंपनी का कोई भी पुर्जा चीन से आता है तो उस कंपनी का प्रोडक्शन प्रभावित होना तय है।

कार के इंजन पर भारी पड़ती हैं ड्राइवर की ये गलतियां, आप भी जान लें

लंबे समय तक बंद रहेंगी कंपनियां-

चीन में कंपनियों ने शटडाउन की अवधि को बढ़ा दिया है। निसान और पीएससी जैसी बड़ी कंपनियों ने शुक्रवार तक के कारखाने को बंद रखने का एलान किया है। इतना हीं नहीं फॉक्सवैगन, बीएमडब्ल्यू, टोयोटा और होंडा ने कहा है कि वे अगले सप्ताह अपना कारखाना खोलने की योजना बना रही हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो