scriptकार चलाते समय इन बातों का रखेंगे ध्यान तो ड्राइविंग हो जाएगी आसान | Dont Forget These Things While Driving Car | Patrika News

कार चलाते समय इन बातों का रखेंगे ध्यान तो ड्राइविंग हो जाएगी आसान

Published: Jan 23, 2020 03:42:27 pm

Submitted by:

Vineet Singh

कार चलाने ( Best Driving Tips ) से पहले कुछ चीज़ों को चेक करना बेहद ही ज़रूरी होता है। अगर आप इन चीज़ों का ध्यान रखते हैं तो आपको कार चलाने में कभी भी दिक्कत नहीं होगी ( Driving Tips )।

Best Driving Tips

Best Driving Tips

नई दिल्ली: कार चलाते समय कई बार लोग ऐसी चीज़ों को नज़रअंदाज़ कर जाते हैं जिससे उनकी ड्राइविंग का अनुभव खराब हो जाता है। दरअसल कार चलाने ( Best Driving Tips ) से पहले कुछ चीज़ों को चेक करना बेहद ही ज़रूरी होता है। अगर आप इन चीज़ों का ध्यान रखते हैं तो आपको कार चलाने में कभी भी दिक्कत नहीं होगी ( Driving Tips )।
Force Motors ने पेश कर दी T1N इलेक्ट्रिक बस, सेफ्टी फीचर्स से होगी लैस

कार की जान उसके टायर होते हैं अगर टायर में किसी भी तरह की कोई दिक्कत है तो उसे तुरंत ठीक करना बहुत ज्यादा जरूरी है। इसलिए कार के टायर में हवा का प्रेशर हमेशा ठीक रखना चाहिए। न तो हवा ज्यादा हो और न ही कम हो ठीक प्रेशर के अनुसार ही कार के टायर में हवा होनी चाहिए।
तेज रफ्तार में गाड़ी चलाने और बीच में ब्रेक मारने से गाड़ी में खराबी आने लगती है। जब कार अधिकतम रफ्तार में चल रही होती है तो इंजन पर उस समय सबसे ज्याद लोड होता है तो ऐसे में अचानक ब्रेक नहीं मारने चाहिए, इससे ब्रेक, गियरबॉक्स , इंजन और पावर ब्रेक में खराबी आने लगती है।
कार में डैशबोर्ड पर आने वाली चेतावनियों को नजर अदांज नहीं करना चाहिए, क्योंकि इनके जरिए आपको कार में आने वाली खराबियों के बारे में पता चलता है। जब भी ऐसी कोई चेतावनी नजर आए तो तुरंत मैकेनिक से जाकर संपर्क करें और उस खराबी को जल्द से जल्द ठीक कराएं।
समय-समय पर गाड़ी को पूरी तरह चेक करते रहना चाहिए, क्योंकि इससे आपको पता लग जाता है कि गाड़ी में किसी तरह की कोई कमी तो नहीं है। जैसे टायर में हवा का प्रेशर, इंजन ऑयल, एयर फिल्टर, ब्रैक ऑयल और कूलेंट जैसी चीजों को हमेशा पूरा रखना चाहिए।
भारत में पेश हुई BS6 Kawasaki Ninja 650, नये लुक के साथ मिलेगा नया इंजन

गाड़ी रोकते वक्त ज्यादा क्लच पर दवाब नहीं डालना चाहिए, इससे इंजन और क्लच पर बहुत ज्यादा प्रेशर होता है और गाड़ी खराबी होने लगती है। गाड़ी में कभी भी जरूरत से ज्यादा वजन नहीं रखना चाहिए।

ट्रेंडिंग वीडियो