scriptड्राइविंग करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान नहीं तो रद्द हो जाएगा लाइसेंस | driving license can be null on violation of these rules | Patrika News

ड्राइविंग करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान नहीं तो रद्द हो जाएगा लाइसेंस

locationनई दिल्लीPublished: Jan 29, 2020 05:33:42 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

ट्रैफिक सिग्नल पर लोग गाड़ियों को जेब्रा क्रासिंग पर चढ़ा देते हैं जिससे पैदल चल रहे लोगों को सड़क पार करने में असुविधा होती है।

driving license

driving license

नई दिल्ली: नए मोटर वाहन अधिनियम में कई सारे नियम बदल गए हैं। जिसकी वजह से लोगों के बीच ये कौतूहल का विषय बन गया था । इस अधिनियम में कई सारे ऐसे नियम है जिनका उल्लंघन करने पर आपका ड्राइविंग लाइसेस रद्द हो सकता है। अगर आपको नहीं पता तो पढ़े ये आर्टिकल
तेज म्यूजिक-

आप अपनी कार में किसी भी तरह का म्यूजिक सिस्टम लगवा सकते हैं लेकिन ड्राइव करते टाइम तेज म्यूजिक चलाने के वजह से आपका चालान होने के साथ ड्राइविंग लाइसेंस भी रद्द कर सकते हैं।
इस तरह से रखें टायरों का ख्याल, सालों-साल नहीं खर्च होगा एक भी पैसा

शैक्षणिक संस्थानों के आस-पास ओवर स्पीड-

स्कूल अथवा शैक्षणिक संस्थानों के आसपास के क्षेत्रों को काफी संवेदनशील होते हैं। ऐसी जगहों पर 25 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से अधिक पर वाहन नहीं चलाने के सख्त निर्देश होते हैं। पकड़े जाने पर जुर्माना हो सकता है या ड्राइविंग लाइसेंस भी जब्त हो सकता है।
मोबाइल फोन का इस्तेमाल करना-

नियम के मुताबिक नेवीगेशन के अलावा मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने पर आपको जुर्माना भरना पड़सकता है।

5,940 रुपये में OPPO F15 खरीदने का खास मौका, जानिए ऑफर्स व स्पेसिफिकेशन्स
फुटपाथ क्रास करना-

कई बार देखा जाता है कि ट्रैफिक सिग्नल पर लोग गाड़ियों को जेब्रा क्रासिंग पर चढ़ा देते हैं जिससे पैदल चल रहे लोगों को सड़क पार करने में असुविधा होती है। ऐसा करते हुए पकड़े जाने पर ट्रैफिक पुलिस चालान काट सकती है और यदि इस गलती को बार बार दोहराया जाया तो कुछ महीनों के लिए ड्राइविंग लाइसेंस भी रद्द हो सकता है।
एंबुलेंस को रास्ता नहीं देना-

एम्बुलेंस को रास्ता नहीं देने पर 10,000 रुपयें के चालान का प्रावधान है।

रोड पर रेस लगाना-

रोड पर रेस लगाने की वजह से पब्लिक को परेशानी हो सकती है। रैश ड्राइविंग और अन्य अपराधों के लिए भरी जुर्माना भी लगा जा सकता है। रेसिंग और संबंधित गतिविधियों में शामिल होने पर ड्राइविंग लाइसेंस भी जब्त किया जा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो