scriptदिखने लगा Fastag का फायदा, टोल कलेक्शन में 15 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई दर्ज | fastag affects waiting time at toll plaza but collection increased | Patrika News

दिखने लगा Fastag का फायदा, टोल कलेक्शन में 15 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई दर्ज

locationनई दिल्लीPublished: Dec 18, 2019 04:17:10 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

fastag के लागू होने से जहां एक ओर उम्मीद के अनुरूप टोल टैक्स में वृद्धि हुई है वहीं टोल पर वेटिंग टाइम में इजाफा हुआ है।

fastag

fastag

नई दिल्ली: फास्टैग के लागू होने के बाद अब इसका असर दिखने लगा है । देश के राष्ट्रीय राजमार्गों पर सभी कमर्शियल और प्राइवेट वाहनों से फास्टैग ( fastag ) द्वारा टोल कलेक्शन अनिवार्य कर दिया गया है। जैसी कि उम्मीद थी कि इस सिस्टम के लागू होने से वक्त की बचत होगी इसके विपरीत इसका रिजल्ट अलग आ रहा है।

fastag के लागू होने से जहां एक ओर उम्मीद के अनुरूप टोल टैक्स में वृद्धि हुई है वहीं टोल पर वेटिंग टाइम में इजाफा हुआ है।

एक आईटी फर्म द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार देशभर के 530 टोल प्लाजा में 40-45 टोल प्लाजा में लोगों को ट्रैफिक जाम का सामना करना पड़ रहा है। वहीं 488 टोल प्लाजा ( toll plaza ) में रविवार को औसतन वेटिंग टाइम ( waiting time ) 12 मिनट रहा।

fastag न होने पर देना होगा दोगुना टैक्स लेकिन इन गलतियों के लिए जुर्माना होगा 4 गुना

सूत्रों के अनुसार राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने जुलाई और अगस्त में दैनिक 65-68 करोड़ रुपये का टोल राजस्व इकठ्ठा किया था जो अब 80 करोड़ रुपये प्रतिदिन हो गया है। फास्टैग के माध्यम से टोल संग्रह ( toll collection ) करने में राजस्व का रिसाव खत्म होगा।

वहीं टोल पर वेटिंग टाइम में पूरे 2 मिनट का इजाफा हुआ है । वैसे इस वेटिंग पीरियड की वजह फास्टैग न होना है । दरअसल बिना फास्टैग वाली गाड़ियां दोगुना जुर्माना नहीं देने की बात कहकर जाम लगा देते हैं इसी की वजह से वेटिंग पीरियड बढ़ गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो