scriptगुजरात में बनेगी देश की पहली फ़्लाइंग कार, पीएम मोदी रखेंगे प्रोजेक्ट पर ख़ास नजर! | First Flying Car of Country to be Built in Gujarat | Patrika News

गुजरात में बनेगी देश की पहली फ़्लाइंग कार, पीएम मोदी रखेंगे प्रोजेक्ट पर ख़ास नजर!

Published: Mar 12, 2020 04:30:34 pm

Submitted by:

Vineet Singh

ये कारें ना सिर्फ सड़क पर चल सकती हैं बल्कि जरूरत पड़ने पर हवा में किसी हवाई जहाज या हैलीकॉप्टर की तरह उड़ान भी भर सकती हैं। ख़ास बात ये है कि इन कारों को हेलीकॉप्टर बनने में महज 10 मिनट का समय लगता है।

First Flying Car in India

First Flying Car in India

नई दिल्ली: नीदरलैंड की कंपनी Pal-V ( PAL-V company ) जल्द ही भारत में फ़्लाइंग कार्स ( Flying Cars ) ( Pal-V Cars ) की टेस्टिंग शुरू करने का मन बना रही है। ये कारें ना सिर्फ सड़क पर चल सकती हैं बल्कि जरूरत पड़ने पर हवा में किसी हवाई जहाज या हैलीकॉप्टर की तरह उड़ान भी भर सकती हैं। ख़ास बात ये है कि इन कारों को हेलीकॉप्टर बनने में महज 10 मिनट का समय लगता है।

मंदी के बाद अब ऑटो सेक्टर का रोना निकालेगा कोरोना, सियाम ने जारी किए आंकड़े

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो पाल-वी गुजरात में अपना प्लांट बनाएगी जहां 2021 से फ्लाइंग कारों का निर्माण शुरू किया जाएगा। ऐसी भी खबर है कि डच फ़्लाइंग कार निर्माता कंपनी को गुजरात में पैर जमाने के लिए राज्य सरकार हर तरह से उनकी मदद करेगी।

जानकारी के मुताबिक़ पाल-वी के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार विकास अध्यक्ष, कार्लो मासबोमेल ने हाल ही में गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपानी और राज्य उद्योग प्रमुख सचिव एमके दास के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है। इससे पहले ये भी खबर आई थी कि पीएम नरेंद्र मोदी ने Pal-V के को-चेयरमैन Janpieter Koning से मुलाक़ात की थी साथ ही इस प्रोजेक्ट के बारे में बात की है।

जानकारी के मुताबिक़ Pal-V के वाहनों को कार मोड से हेलिकॉप्टर मोड में जाने के लिए 10 मिनट का समय लगता है। पाल-वी टैंक फुल होने पर 500 किलोमीटर तक चल सकती है। इस कार को चलाने के लिए प्रशिक्षण की जरूरत होगी जो कंपनी उपलब्ध कराएगी। इस कार का प्रोडक्शन 2021 से शुरू हो सकता हैं। इस कार की कीमत 2.89 करोड़ रुपये हो सकती है।

26 मार्च को लॉन्च होगी Hyundai Verna facelift 2020, आपके स्मार्टफोन से हो जाएगी कनेक्ट

गुजरात में इस कार का प्लांट लगने की वजह से ऐसा भी कहा जा रहा है कि बुलेट ट्रेन की तरह ही फ़्लाइंग कार परियोजना भी पीएम मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट हो सकती है जिस पर उनकी ख़ास नज़र रहेगी। अगर सब ठीक रहता है तो आने वाले सालों में ये कार देश भर में उड़ान भरती हुई नजर आएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो