बदल जाएगा कार चलाने का तरीका क्योंकि, हवा में उड़ेंगी कारें

  • अब आसमान में उड़ेगी कारें
  • स्काईड्राइव इंक ( skydrive inc ) ने एक व्यक्ति के साथ अपनी ‘उड़ने वाली कार’ का सफल परीक्षण किया है।
  • 2023 तक प्रोडक्शन होगा कंप्लीट

By: Pragati Bajpai

Updated: 29 Aug 2020, 10:32 AM IST

नई दिल्ली : अक्सर साई-फाई फिल्मों में हवा से उड़वे वाली कारें ( flying cars ) दिखाई जाती है और लोग भी ऐसी कारें चलाने के सपने देकते हैं। दुनिया भर में 100 से ज्यादा फ्लाइंग कारों पर रिसर्च वर्क किया जा रहा है । आए दिन इन कारों से संबंधित कोई न कोई खबर आती रहती है। खैर इस बार जो खबर आई है वो आपको खुशी देने के साथ-साथ चौंका सकती है। दरअसल अब फ्लाइंग कार सिर्फ कल्पना नहीं बल्कि हकीकत बन चुकी है। जापान की स्काईड्राइव इंक ( skydrive inc ) ने एक व्यक्ति के साथ अपनी ‘उड़ने वाली कार’ का सफल परीक्षण किया है।

कंपनी ने एक प्रेस कॉन्फेंस में पत्रकारों को इस बारे में जानकारी देते हुए इसका एक वीडियो ( flying car video ) दिखाया, जिसमें एक मोटरसाइकिल जैसे वाहन जिसमें लगे propellers ने उसे जमीन से कई फुट (एक से दो मीटर) की ऊंचाई पर उड़ाया। यह मोटरसाइकिल एक निश्चित क्षेत्र में 4 मिनट तक हवा में रही।

2023 तक तैयार हो जाएगी ये कार- Tomohiro Fukuzawa ने कहा कि उन्हें 2023 तक उड़ने वाली कार के वास्तविक उत्पाद के तौर पर सामने आने की उम्मीद है। हालांकि, उन्होंने स्वीकार किया कि इसे सुरक्षित बनाना एक बड़ी चुनौती है।

10 मिनट ही उड़ने में कामयाब है कार – कंपनी के साथ काम करने वाले प्रोजेक्ट हेड फुकुजावा का कहना है कि सबी ऐसी कारों को लेकर उत्साहित हैं और सभी सुरक्षित महसूस करना चाहते हैं । लेकिन कंपनी द्वारा बनाई कार अभी सिर्फ 10 मिनट तक ही हवा में उड़ सकती है। यानि अगर आपको फ्लाइंग कार से कोई दूरी तय करनी है तो उसमें वक्त लगेगा । इसके उड़ान समय को बढ़ाकर 30 मिनट किया जा सकता है।

इन कंपनों ने लगाया है पैसा- जापान की प्रमुख वाहन कंपनी Toyota मोटर कॉर्प, इलेक्ट्रॉनिक कंपनी Panasonic कॉर्प और वीडियो गेम कंपनी Bandai Namco ने इस फ्लाइंग कार प्रोजेक्ट की फंडिंग की है।

Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned