5.15 लाख रूपए कीमत वाली FORD FIGO है पैसा वसूल, जानें इस कार का पूरा रिव्यू

5.15 लाख रूपए कीमत वाली FORD FIGO है पैसा वसूल, जानें इस कार का पूरा रिव्यू

Pragati Vajpai | Publish: Mar, 19 2019 01:12:13 PM (IST) | Updated: Mar, 22 2019 04:58:02 PM (IST) कार रिव्‍यूज

  • Ford Figo का पूरा रिव्यू
  • माइलेज से लेकर वारंटी तक सब है बेमिसाल
  • सेफ्टी फीचर्स भी हैं शानदार

नई दिल्ली: पिछले हफ्ते Ford India ने अपनी नई कार को लॉन्च किया। 2010 में लॉन्च हुई कार को 2011 में "इंडियन कार ऑफ द ईयर" का खिताब भी मिला। 2015 में कंपनी ने इस कार के सेकेंड जनरेशन को लॉन्च किया था। और अब 4 साल के बाद एक बार फिर कंपनी ने अपनी इस सक्सेसफुल कार को अपडेट करके लॉन्च किया है।

अपनी इस नई कार के साथ फोर्ड ने एक बार फिर से लोगों को अपना मुरीद बनाने की ठीन ली है और हम ये ऐसे ही नहीं कह रहे बल्कि इस कार के फीचर्स ही कुछ ऐसे हैं कि आप खुद ही जानने के बाद इस कार को लेना चाहेंगे।

फोर्ड 2019 मॉडल के स्टाइल में बदलाव किये गए है, नए फीचर्स के साथ नए सुरक्षा उपकरण भी जोड़े गए है। टॉप-स्पेक फिगो BLU में अतिरिक्त फीचर्स जोड़े गए है जो इसके निचले वैरिएंट के मुकाबले इसे अलग बनाते है।

फोर्ड फिगो BLU के सामने हिस्से की बात करे तो स्टाईलिश ब्लैक हनीकांब ग्रिल दिए गए है।फॉग लैंप हाउसिंग के चारो और दिया गया स्टाइलिश मेटैलिक नीले रंग का C-शेप्ड सराउंड इसे स्टाइलिश लुक देता है। फॉग लैंप को हेडलैंप क्लस्टर के नीचे रखा गया है और फ्रंट बंपर के साथ इंटरग्रटेड है जो इसे और खास बनाती है।

गाड़ी के ओरिजनल पेपर न होने पर भी नहीं कटेगा चालान, सरकार ने किया बड़ा बदलाव

नई फोर्ड फिगो में एस्पायर जैसा 7 इंच का इंफोटेनमेंट स्क्रीन दिया गया है। ईजी हैंडलिंग को ध्यान रखते हुए डिस्प्ले को बहुत साधारण लेआउट दिया गया है। इंफोटेनमेंट डिस्प्ले का उपयोग मीडिया सेटिंग, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी व इन बिल्ट नेविगेशन को कंट्रोल करने के लिए उपयोग किया जा सकता है।

इंफोटेनमेंट डिस्प्ले के आलावा , फोर्ड फिगो में फिजिकल बटन भी दिए गए है जिसे रेडियो चैनल बदलने, ऑडियो सोर्स, वॉल्यूम और अन्य फीचर्स के लिए उपयोग किया जा सकता है।
फोर्ड फिगो की दो वैरिएंट फोर्ड फिगो BLU 1.2 लीटर 3 सिलेंडर पेट्रोल इंजन की बात करें तो 1.2 लीटर पेट्रोल "ड्रैगन-सीरीज" इंजन इस सेगमेंट में अपनी प्रतिस्पर्धियों के मुकाबले बेहतर पॉवर आउटपुट दिया। यह इंजन 96 बीएचपी का पॉवर व 120 एनएम का टॉर्क प्रदान करता है तथा इसमें 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स लगाया गया है।पेट्रोल इंजन काफी स्मूथ था व 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ बहुत बेहतर तरीके से काम कर रहा था। यह इंजन बहुत जल्दी रिस्पांस करता है।

Altroz के दीवाने हुए कारों के शौकीन, 300 किलोमीटर का देगी माइलेज

हाई स्पीड, मोड़ व तेज ओवरटेक में भी कार काफी स्थिर थी। सस्पेंसन को इस तरह बनाया गया है कि सड़क में उबड़ खाबड़ रास्तो में चलने पर यात्रियों को कोई भी जर्क महसूस नहीं होता। नई फोर्ड फिगो 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन व 1.5 लीटर डीजल इंजन में बेहतरीन माइलेज देती है। पेट्रोल में 20.5 किलोमीटर प्रति लीटर व डीजल में 25.5 किलोमीटर प्रति लीटर की माइलेज का दावा किया गया है।

figo

नई फोर्ड फिगो एम्बिएंट व टाइटेनियम वैरिएंट साथ रंग ऑक्सफोर्ड वाइट, वाइट गोल्ड व अब्सॉल्यूट ब्लैक, डीप इमपैक्ट ब्लू,मूनडस्ट सिल्वर, स्मोक ग्रे रूबी रेड रंग में उपलब्ध है। इसमें से केवल तीन रंग (वाइट, ब्लू, ग्रे) टॉप स्पेक टाइटेनियम ब्लू ट्रिम में उपलब्ध है।
नई फोर्ड फिगो में सुरक्षा के साथ कोई समझौता नहीं किया गया है। इस कार में आपको 6 एयर बैग्स, EBD के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), सीटबेल्ट्स पेरिमीटर अलार्म रिमोट, की लेस एंट्री, रियर पार्किंग कैमरा, इंजन इम्मोबिलाइजर जैसे फीचर्स मिलते हैं।

500 रूपए में किसी भी कार के टायर मिलते हैं इस मार्केट में, दूर-दूर से आते हैं लोग

वारंटी- किसी भी प्रोडक्ट के साथ मिलने वाली वारंटी बताती है कि मैनुफैक्चरर को अपने प्रोडक्ट पर कितना यकीन है। फोर्ड फिगो के साथ बेस्ट इन क्लास 5 साल वारंटी पीरियड मिल रही है । इसमें से 2 साल फैक्ट्री वारंटी तथा 3 साल एक्सटेंडेड वारंटी पीरियड है।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned