आसान होता है ऑटोमैटिक कारों को चलाना, जानें इसके फायदे

  • ऑटोमैटिक कारों को चलाना होता है बेहद आसान
  • बार-बार गियर बदलने से मिलती है मुक्ति

By: Pragati Bajpai

Updated: 18 Feb 2020, 04:27 PM IST

नई दिल्ली: आजकल ऑटोमैटिक कारों का ट्रेंड तेजी से बढ़ रहा है लेकिन फिर भी लोग अभी तक इस बारे में स्पष्ट नहीं है कि ऑटोमैटिक कार खरीदना ज्यादा फायदेमंद होता है या मैनुअल। इसीलिए आज हम आपकी ये दुविधा दूर कर देते हैं। फिलहाल आज हम आपको बताएंगे ऑटोमैटिक कारों के बारे में कि आखिर आज की तारीख में ये कार खरीदना क्यों फायदेमंद होता है।

पहले से धाकड़ है नेक्स्ट जनरेशन Hyundai i20, देखें तस्वीरें

  • ट्रैफिक में चलाने में आसान होती है- ऑटोमैटिक कारों को चलाना बेहद आसान होता है। खास तौर पर हर दिन के साथ बढ़ रहे ट्रैफिक में। मैनुअल कार में बार-बार गियर बदलने पड़ते हैं, जिसके लिए बार-बार क्लच को दबाना पड़ता है। बहुत से लोगों के लिए यह प्रक्रिया काफी तनावपूर्ण होती है। बस ऐसे ही हालात से बचने के लिए ऑटोमैटिक कारों को प्रॉयरिटी दी जाती है।
  • ड्राइविंग के दौरान आपको न ही गियर बदलने का ध्यान रखना पड़ता है और ही क्लच दबाने का, इस दौरान आपको सिर्फ कार के ब्रेक और एक्सलरेटर पर ही ध्यान देना होता है।
  • ऑटोमैटिक कारों का माइलेज भी कमोबेश मैनुअल कारों के बराबर ही होता है लेकिन इन कारों में एक बात जिसका सबसे ज्यादा ध्यान रखना होगा कि आप खड़ी कार को कभी भी न्यूट्रल में नहीं छोड़ सकते हैं। ऑटोमेटिक कार को हमेशा ‘पी' यानी पार्क पोजीशन में ही खड़ा करना पड़ता है।
  • Bill Gates ने खरीदी करोड़ों की इलेक्ट्रिक कार, फिर भी हैं परेशान
  • ऑटोमैटिक कारों की एक ही बात आपको परेशान कर सकती है वो है इनकी कीमत। मैनुअल कारों की तुलना में ऑटोमैटिक कारें थोड़ी महंगी होती हैं। यानि इन कारों को खरीदने के लिए आपको थोड़े ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं।
Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned