scriptऐसे बढ़ेगा कार का माइलेज, हर महीने होगी हज़ारों की बचत | How to Increase Car Mileage | Patrika News

ऐसे बढ़ेगा कार का माइलेज, हर महीने होगी हज़ारों की बचत

Published: Feb 22, 2020 05:10:47 pm

Submitted by:

Vineet Singh

अगर आप कार चलाते हैं और आपके काफी पैसे फ्यूल में खर्च होते हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप अपनी कार के माइलेज को बढ़ा सकते हैं।

Car Mileage

Car Mileage

नई दिल्ली: अक्सर देखा जाता है कि जितनी भी बड़ी कारें होती हैं वो ज्यादा माइलेज नहीं देती हैं। ऐसे में अगर आप कार चलाते हैं और आपके काफी पैसे फ्यूल में खर्च होते हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप अपनी कार के माइलेज को बढ़ा सकते हैं।

टाइम से करवाएं सर्विसिंग ( Car Servicing )

कार की सर्विस बहुत ज्यादा मायने रखती है, क्योंकि अगर कार की नियमित रूप से सर्विस होती रहती है तो इंजन स्वच्छ रहता है और किसी प्रकार की खराबी नहीं आएगी। कार जितनी ज्यादा स्मूथ चलेगी तो माइलेज भी उतना ज्यादा ही अच्छा रहेगा। सर्विस के दौरान ध्यान रखकर इंजन ऑयल समेत अन्य ऑयल को भी ठीक समय पर बदलवाते रहे। ऐसा करने के बाद आपको खुद एहसास होने लगेगा कि माइलेज में इजाफा हो रहा है।

आपकी कार को और ज्यादा आरामदायक बना देंगे ये गैजेट्स, कीमत भी है बेहद कम

तेज रफ्तार में न चलाएं कार ( Car Speed Limit )

कई बार लोग कार को अधिक स्पीड में चलाते हैं, जिससे इंजन पर अधिक लोड पड़ता है जिसकी वजह से कार की माइलेज सामान्य के मुकाबले कम हो जाती है। इसलिए आपको हमेशा अधिक स्पीड में कार चलाने से बचना चाहिए। हाइवे पर भी कार को 70-80 किमी प्रति घंटे स्पीड से ज्यादा तेज नहीं चलाना चाहिए इससे आपको खुद लगेगा कि कार का माइलेज बढ़ने लगा है।

क्लच के ज्यादा इस्तेमाल से बचें ( Car Clutch )

कार चलाते वक्त कभी भी क्लच को ज्यादा नहीं दबाना चाहिए, इससे इंजन पर लोड पड़ता है और फ्यूल की खपत ज्यादा होती है। ऐसा करने के कारण क्लच भी जल्दी खराब हो जाता है तो ध्यान रखकर ड्राइविंग करें।

रेड लाइट पर इंजन करें ऑफ ( Car Engine )

बहुत से लोग रेड लाइट पर इंजन ऑफ कर देते हैं और बहुत से लोग इंजन चालू रखते हैं। अगर आप फ्यूल की खपत को कम करना चाहते हैं तो रेड लाइट पर इंजन को बंद कर देना चाहिए। इस प्रकार फ्यूल की खपत कम होगी और माइलेज अपने आप पहले से बेहतर होने लगेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो