scriptHyundai I20 और Maruti Baleno में से कौन सी कार खरीदना है फायदेमंद, पढ़ें पूरा कंपैरिजन | Hyundai I20 vs Maruti Baleno read the complete comparison | Patrika News

Hyundai I20 और Maruti Baleno में से कौन सी कार खरीदना है फायदेमंद, पढ़ें पूरा कंपैरिजन

locationनई दिल्लीPublished: Nov 26, 2019 02:23:05 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

Hyundai I20 और Maruti Baleno
दोनों कारें सड़कों पर करती हैं राज
लोगं की फेवरेट कारों का पूरा कंपैरिजन

baleno vs elite i20

baleno vs elite i20

नई दिल्ली: मारुति बलेनो और हुंडई आई20 दोनो ही कारें एक दूसरे को कड़ा टक्कर देती हैं। अगर आप भी कार लेने वाले हैं लेकिन इन दोनों कारों के बीच में कंफ्यूज हैं कि कौन सी कार खरीदें जो आपके लिए फायदे का सौदा साबित हो सकती हैं। और ये सिर्फ आपकी नहीं कई लोगों की समस्या है क्योंकि ये दोनो कारें कीमत हो या साइज एक दूसरे से नाम मात्र का अंतर रखती है। लेकिन अगर आप जानना चाहते हैं कि इन दोनों में से कौन सी कार है जिसे खरीदना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है तो आप पढ़ें ये आर्टिकल क्योंकि आज हम दोनों की कीमत, आकार, स्पेसिफिकेशन, सर्विस कॉस्ट, माइलेज, फीचर,कलर के आधार पर दोनों मॉडल की तुलना करेंगे ।

Maruti baleno का जलवा बरकरार, Hyundai i20 और Glanza को पछाड़ बनी लोगों की पसंद

इंजन- कार का इंजन कार की लाइफ लाइन होता है । इंजन की बात करें तो baleno में 1248cc का इंजन लगा है जो 4000rpm पर 74bhp की पॉवर और 2000rpmपर 190Nm का टॉर्क जनरेट करता है। जो 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस है।

वहीं Hyundai Elite i20 में 1396cc का इंजन लगा है जो कि 4000rpm पर 88.76bhp की पॉवर और 1500-2750rpm पर 19.66nm का टॉर्क जनरेट करता है। आई20 का इंजन 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस है।

माइलेज- baleno में 37 लीटर कैपासिटी वाला फ्यूल टैंक दिया गया है और ये कार 1 लीटर डीजल में 27.39 किमी की दूरी तय करती है।

इन 5 बड़े बदलावों के साथ आ रही है New Hyundai I20, जानने के लिए पढ़ें

hyundai-elite-i2.jpg

वहीं Elite i20 की बात करें तो इसमें 40 लीटर कैपासिटी वाला फ्यूल टैंक दिया गया है और ये कार 1 लीटर डीजल में 18.6 किमी की दूरी तय करती है।

फीचर्स- फीचर्स के मामले में वैसे तो दोनो कारों में लगभग एक जैसे फीचर्स हैं लेकिन एक फीचर जिस पर आजकल ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है वो है सेफ्टी । ड्राइवर और पैसेंजर की सेफ्टी के लिए कार में पॉवर विंडो, स्टीयरिंग सीट बेल्ट के साथ आई20 में 6 एयरबैग्स मिलते हैं जबकि बलेनो में 2 एयरबैग मिलते हैं।

Baleno को टक्कर देगी Hyundai i20 फेसलिफ्ट, रियर पार्किंग के अलावा मिलेगा ये खास फीचर

लुक्स और डिजाइन – एलीट आई20 अपनी लॉन्चिंग के बाद से ही सभी की फेवरेट बनी हुई है। लुक्स और परफार्मेंस की वजह से लोग सेडान कारों को छोड़ इस कार को खरीदना पसंद करते हैं। दरअसल एलीट20 को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि ये कार देखने में बेहद बोल्ड और एजलेस ब्यूटी की तरह नजर आती है।

वहीं बलेनो एलिगेंस और बोल्डनेस का अच्छा कॉम्बिनेशन है। कार के फ्रंट से लेकर बैक तक एक फ्लो बना रहता है। । साइड से देखने पर ये कार आपको एक बड़ी कार वाली फीलिंग देती है। आजकल ज्यादातर कंपनियां कार के फ्रंट को काफी अग्रेसिव और बोल्ड लुक देती हैं। लेकिन बलेनो के साथ ऐसा नहीं है।

कीमत– कार खरीदने में कीमत एक बड़ा फैक्टर होता है। आपको बता दें कि baleno की शुरूआती कीमत 5.5 लाख है लेकिन हमने Maruti Baleno Alpha Diesel और Hyundai i20 Asta Option Diesel के बीच कंपैरिजन किया है। और मारुति baleno के इस वेरिएंट की कीमत 8.61 लाख रूपए ( शोरूम प्राइस ) और आई20 की कीमत 9.32 लाख रुपए है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो