scriptBattery Care : Lockdown में ऐसे रखें कार की बैटरी को फिट, नहीं तो स्टार्ट करने में आएगी दिक्कत | Lockdown Car Care: Car Battery Care Tips in Lockdown 2.0 | Patrika News

Battery Care : Lockdown में ऐसे रखें कार की बैटरी को फिट, नहीं तो स्टार्ट करने में आएगी दिक्कत

locationनई दिल्लीPublished: Apr 22, 2020 02:33:22 pm

Submitted by:

Vineet Singh

कार का इस्तेमाल अगर 15 दिन से ज्यादा ना किया जाए तो इसमें दिक्कत आने लगती है ( lockdown car care ) और इसे स्टार्ट करने में काफी मुश्किल होती। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कार नहीं चलने की वजह से इसकी बैटरी ( Battery Care ) पर असर पड़ता है और यह स्टार्ट होने में दिक्कत करती है।

Lockdown Car Care

Lockdown Car Care

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस की वजह से 21 दिन का लॉक डाउन किया गया था लेकिन जब स्थिति सामान्य नहीं हुई तो इस लॉक डाउन को 3 महीने के लिए बढ़ा दिया।लॉक डाउन के दौरान जब तक कोई जरूरी काम ना हो आप अपने वाहनों को नहीं निकाल सकते ऐसे में आपके पास अगर कार है तो लॉक डाउन तक आप अपनी कार का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं।

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि कार का इस्तेमाल अगर 15 दिन से ज्यादा ना किया जाए तो इसमें दिक्कत आने लगती है ( lockdown car care ) और इसे स्टार्ट करने में काफी मुश्किल होती। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कार नहीं चलने की वजह से इसकी बैटरी पर असर पड़ता है और यह स्टार्ट होने में दिक्कत करती है। ऐसे में आपको lockdown के दौरान कार की बैटरी को कैसे फिट ( care for battery in lockdown ) ( lockdown car tips ) ( car maintenance ) ( battery care ) रखना है इस बारे में हम आपको आज बताने जा रहे हैं।

हर 3 दिन पर स्टार्ट करें कार

अगर आप अपनी कार को फिट एंड फाइन रखना चाहते हैं तो हर 3 दिन पर इसे स्टार्ट करना ना भूलें। आपको अपनी कार को स्टार्ट करके कम से कम 2 से 3 मिनट तक ऐसे ही छोड़ देना है। ऐसा करने से कार की बैटरी काफी हद तक चार्ज हो जाती है और इंजन भी ठीक रहता है।

वायरिंग का रखें खास ख्याल

हफ्ते में एक बार अपनी कार की बैटरी जरूर चेक करें खासकर कि इसकी वायरिंग को। दर्शन लंबे समय तक कार नहीं चलने की वजह से इसकी वायरिंग पर असर पड़ता है। ऐसे में आपको चेक करना पड़ता है की वायरिंग गंदी तो नहीं हो गई और यह खराब तो नहीं हो रही है नहीं तो कार स्टार्ट करने में दिक्कत होगी।

सफाई जरूरी

जब भी समय मिले कार की बैटरी को बोनेट से निकालकर इसे साफ करना ना भूलें इससे बैटरी बिल्कुल ठीक रहेगी और इसमें किसी तरह की दिक्कत नहीं आएगी।

चार्जिंग

अगर आपके पास कार बैटरी चार्जिंग किट मौजूद है तो आप इसे घर पर ही चार्ज करें हो सके तो 2 हफ्ते में एक बार कार की बैटरी को जरूर चार्ज करें इससे बैटरी महीनों तक फिट एंड फाइन बनी रहेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो