मारुति S-Cross एक्सपर्ट रिव्यू: प्रीमियम कंफर्ट पर फीचर्स नहीं

मारुति S-Cross एक्सपर्ट रिव्यू: प्रीमियम कंफर्ट पर फीचर्स नहीं
s cross

Subhesh Sharma | Publish: Aug, 11 2015 12:09:00 PM (IST) कार रिव्‍यूज

पढ़िए मारुति एस-क्रॉस का एक्सपर्ट रिव्यू और जानिए कितनी वेल्यू फॉर मनी है ये प्रीमियम सेगमेंट की कार

नई दिल्ली। देश में छोटी कारों के मामले में मारुति के आस-पास शायद कोई कार कंपनी टिकती हो, लेकिन प्रीमियम सेगमेंट में मारुति को इतनी सफलता नहीं मिली है। हालांकि हाल ही में लॉन्च की गई अपनी सिडान कार सियाज की सफलता को लेकर कंपनी में काफी उत्साह है। इसी के चलते कंपनी ने एस-क्रॉस के साथ प्रीमियम सेगमेंट में भी अपनी पकड़ मजबूत करने की पूरी प्लानिंग कर ली है। तो आइए जानते हैं कितनी पैसा वसूल है मारुति की नई एस-क्रॉस...

लुक्स
एस-क्रॉस का लुक ग्राहकों को लुभाने वाला है। इस गाड़ी की पहली झलक देखते ही आपको इसमें एसयूवी, सिडान और हैचबैक तीनों का मिक्सचर नजर आता है। लेकिन इसमें दूसरी कॉम्पैक्ट एसयूवी से कुछ हटकर देने की कोशिश की गई है। सामने से देखने पर ये अन्य कॉम्पैक्ट एसयूवी के मुकाबले ज्यादा एलिगेंट नजर आती है। साथ ही ये डस्टर और टेरेनो की ही तरह हेवी भी नजर आती है। ओवरऑल लुक के मामले में इस कार 10 में से 7 नंबर दिए जा सकते हैं।

स्पेस
ज्यादतर कॉम्पैक्ट एसयूवी जितनी बाहर स्पेशियस बाहर से नजर आती है दरअसल में अंदर से उतनी नहीं होती। यही सवाल ग्राहकों के मन में एस-क्रॉस को लेकर भी उठता है, लेकिन एस-क्रॉस स्पेस के मामले में भी बेहतर है। इसमें आपको सिडान जैसा कंफर्ट और स्पेस मिलता है। पिछली सीट पर बैठने पर आपको अच्छा-खासा लेग स्पेस मिलता है। तीन अच्छी पर्सनॉलिटी वाले लोग इसकी पिछली सीट में आराम से फैल कर बैठ कर सकते हैं। हालांकि कार का हेड रूम थोड़ा कम है। एस-क्रॉस में बूट 353 लीटर का अच्छा बूट स्पेस है, जिसे सीट फोल्ड करके बढ़ाया जा सकता है। वहीं यूटिलिटी स्पेस की कोई कमी नहीं है।

क्या फीचर्स है और किनकी खलती है कमी

एस-क्रॉस में डिफरेंट वेरिएंट्स के हिसाब से एयरबैग्स, एबीएस विद ईबीडी, ऑल डिस्क ब्रेक्स, प्रॉजेक्टर ऑटो हेडलैंप्स, रेन सेंसिंग वाइपर्स, स्मार्टप्ले एंटरटेनमेंट सिस्टम, स्टियरिंग माउंटेड ऑडियो एंड फोन कंट्रोल, वॉइस कमांड, स्मार्टफोन ऐप, की-लेस एंट्री, पुश बटन स्टार्ट, क्रूज कंट्रोल, रिवर्स पार्किंग कैमरा, ऑटो एसी, टिस्ट ऐंड टेलिस्कोपिक स्टियरिंग और इलेक्ट्रिक फोल्डिंग ओआरवीएम जैसी सेफ्टी और कंफर्ट फीचर्स मौजूद हैं। हालांकि इस प्रीमिय सेगमेंट की इस कार में सनरूफ, रियर एसी, साइड और कर्टेन एयरबैग्स, ऑटोमेटिक गियरबॉक्स जैसे फीचर्स का ना होना ग्राहकों को जरूर थोड़ा खलेगा।
परफॉरमेंस ऐंड ड्राइव
पावर के मामले में ये कार ग्राहकों को जरूर खुश करेगी। इसमें आपको फिएट इंजन से लैस 1.3 लीटर और 1.6 लीटर के दो डीजल इंजन मिलेंगे। 1.3 लीटर का डीजल इंजन सिटी और हाईवे दोनों में स्मूथ और पावरफुल राइड एक्सपीरियंस देता है, लेकिन 1.6 लीटर का इंजन एक शब्द में शानदार है। ये करीब 119 बीएचपी की पावर और 320 एनएम का टॉर्क देता है। यह इंजन भारत में पहली बार उतारा गया हैै। इसके चलते कार को चलाने में पावर की कमी का कोई एहसास नहीं होता। कंपनी का दावा है कि एस-क्रॉस 22.7 केएमपीएल का माइलेज देगी।

इनसे होगा मुकाबला
इस कार का सीधा मुकाबला रेनॉ की डस्टर, निसान की टरैनो, फोर्ड इकोस्पोर्ट्स आने वाली ह्यूंदे की कॉम्पैक्ट एसयूवी क्रेटा जैसी कारों से होगा। सारी चीजों का आंकलन करने के बाद इस कार को 10 में से 7 नंबर देना ठीक रहेगा।

मारुति सुजुकी एस-क्रॉस
इंजन- 1.6 लीटर
पावर- 119 बीएचपी
टॉर्क- 320 एनएम
माइलेज- 22.7 केएमपीएल (एआरएआई)
संभावित कीमत- 11-13 लाख रुपए

कीमत:
एस-क्रॉस 1.3 लीटर इंजन:
- डीडीआईएस 200, सिग्मा- 8.34 लाख रुपए (एक्स शोरूम प्राइस, दिल्ली)
- डीडीआईएस 200, डेल्टा- 9.15 लाख रुपए (एक्स शोरूम प्राइस, दिल्ली)
-डीडीआईएस 200, जेटा- 9.99 लाख रुपए (एक्स शोरूम प्राइस, दिल्ली)
- डीडीआईएस 200, अल्फा- 10.75 लाख रुपए (एक्स शोरूम प्राइस, दिल्ली)

एस-क्रॉस 1.6 लीटर इंजन:
- डीडीआईएस 320, डेल्टा- 11.99 लाख रुपए (एक्स शोरूम प्राइस, दिल्ली)
- डीडीआईएस 320, जेटा- 12.99 लाख रुपए (एक्स शोरूम प्राइस, दिल्ली)
- डीडीआईएस 320, अल्फा- 13.74 लाख रुपए (एक्स शोरूम प्राइस, दिल्ली)
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned