खत्म होगा Maruti Suzuki Alto K10 का सफर, जानें इसके पीछे की वजह

मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि कंपनी Maruti Alto K10 को बीएस6 एमिशन नॉर्म्स के अनुरूप अपग्रेड नहीं करेगी।

नई दिल्ली: maruti suzuki की एंट्री लेवल कार ऑल्टो का पॉवरफुल वर्जन alto k10 बंद होने वाला है ष हालांकि कंपनी ने इस बारे में कोई आधिकारिक सूचना नहीं दी है लेकिन बाजार की मानें तो यही सच है क्योंकि डीलर्स इस कार की बुकिंग नहीं ले रहे हैं और मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि कंपनी Maruti Alto K10 को बीएस6 एमिशन नॉर्म्स के अनुरूप अपग्रेड नहीं करेगी। इसके अलावा कंपनी इस वेरिएंट की अपनी bs-iv इंजन वाले मॉडल का स्टॉक जल्दी से जल्दी खत्म कर देना चाहती है।

BS6 वाली Alto और Wagon R पर मिल रहा है शानदार डिस्काउंट, जानें कितना होगा फायदा

Alto K10 को भारतीय बाजार में 2010 में लॉन्च किया गया था। 2014 में इसका फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च हुआ। इसके बाद 2019 में कंपनी ने इस कार में नए सेफ्टी फीचर शामिल किए, जिनमें ईबीडी के साथ एबीएस, ड्राइवर साइड एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर्स, सीट बेल्ट रिमाइंडर और हाई-स्पीड अलर्ट जैसे फीचर शामिल हैं।

इंजन - Maruti Suzuki Alto K10 में 998cc K10B पेट्रोल इंजन दिया गया है। यह इंजन 6,000 rpm पर 67 bhp का पावर और 3,500 rpm पर 90 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें 5-स्पीड मैन्युअल और 5-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स के ऑप्शन हैं। मारुति की यह कार सीएनजी वेरियंट में भी उपलब्ध है, जिसमें फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी किट दिया गया है। बता दें कि इस कार की छोटी बहन कही जाने वाली ऑल्टो में 796cc का इंजन मिलता है।

Maruti ने लॉन्च किया bs6 वाली Alto का CNG वेरिएंट, 32 किमी का मिलेगा माइलेज

माइलेज और कीमत- कार के पेट्रोल मॉडल का माइलेज 23.95 किलोमीटर प्रति लीटर और सीएनजी मॉडल का माइलेज 32.26 किलोमीटर प्रति किलोग्राम है। वहीं कीमत की बात करें तो ये कार 3.61 लाख से 4.40 लाख रुपये के बीच में मिल जाती है।

Maruti Maruti Suzuki
Pragati Bajpai Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned