भारतीयों की फेवरेट है ये सेडान, 28 का माइलेज और कीमत 6 लाख से कम

दरअसल मारुति डिजायर सिर्फ परफार्मेंस और लुक्स नहीं बल्कि बजट में भी मिडिल क्लास के आसानी से फिट हो जाती है ।

By: Pragati Bajpai

Updated: 04 Jan 2020, 05:04 PM IST

नई दिल्ली: Maruti Suzuki DZire मारुति की एक बेहद पॉपुलर कार है। अप्रैल से नवंबर के बीच मारुति ने 1.2 लाख से ज्यादा dzire बेची हैं। Dzire की बात करें तो ये अपने लॉन्चिंग साल से ही वैसे तो लोगों को काफी पसंद आ रही है । हाल में इस कार ने 20 लाख यूनिट बिक्री का आंकड़ा पार किया है।

मारुति का लेटेस्ट मॉडल 2017 में लॉन्च किया गया था। मारुति के इस मॉडल को ग्राहकों की मांग को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। यही वजह है कि इसे लोग काफी पसंद कर रहे है। भारत की बात करें तो कंपनी का दावा कि सेडान कारों का 60 फीसदी मार्केट शेयर इस कार के पास है।

1960 के दशक की Royal Enfield Sherpa बाइक करेगी कमबैक, जानें क्या होगा खास

दरअसल मारुति डिजायर सिर्फ परफार्मेंस और लुक्स नहीं बल्कि बजट में भी मिडिल क्लास के आसानी से फिट हो जाती है ।मारुति सुजुकी डिजायर की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 5,82,613 रुपये है।

maruti-dzire.jpg

इंजन और पॉवर- डिजायर पेट्रोल और डीजल, दोनों इंजन ऑप्शन में आती है। पेट्रोल इंजन 1.2-लीटर का है, जो 82 bhp का पावर और 114 Nm पीक टॉर्क जेनरेट करता है। डीजल इंजन 1.3-लीटर का है, जो 74 bhp का पावर और 190 Nm पीक टॉर्क जेनरेट करता है।

जनवरी में तहलका मचाएगी ये कारें, देखें तस्वीरें

माइलेज- 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस ये सेडान पेट्रोल और डीजल दोनो ऑप्शंस के साथ आती है। माइलेज की बात करें तो मारूति dzire का माइलेज 22.0 से 28.4 किमी/लीटर है। मैनुअल डीज़ल वेरिएंट का माइलेज 28.4 किमी/लीटर है। ऑटोमैटिक डीज़ल वेरिएंट का माइलेज 28.4 किमी/लीटर है। मैनुअल पेट्रोल वेरिएंट का माइलेज 22.0 किमी/लीटर है। ऑटोमैटिक पेट्रोल वेरिएंट का माइलेज 22.0 किमी/लीटर है।

कंप्टीशन की बात करें तो Dzire का मुकाबला Honda Amaze, Hyundai Xcent, Tata Tigor और Volkswagen Ameo से माना जाता है।

Maruti Suzuki
Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned