scriptमारुति ने किया ऐलान, जनवरी से कारों के लिए चुकानी होगी महंगी कीमत | maruti suzuki will increase price of cars fron jan 2020 | Patrika News

मारुति ने किया ऐलान, जनवरी से कारों के लिए चुकानी होगी महंगी कीमत

locationनई दिल्लीPublished: Dec 03, 2019 03:06:26 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

कंपनी ने इसके पीछे की वजह बताते हुए कहा कि पिछले एक साल से अलग-अलग इनपुट लागतों में बढ़ोत्तरी की वजह से गाड़ियों की लागत पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है

maruti cars

maruti cars

नई दिल्ली: साल खत्म होने वाला है और नया साल ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में कई बड़े बदलाव लेकर आएगा । इन बदलावों के लिए कंपनियों कने अपनी कारों को तैयार करना शुरू कर दिया है। इसी बीच देश की सबसे भरोसेमंद कार कंपनी मारुति सुजुकी ने कार की कीमतों में इजाफा करने का ऐलान करके सभी को चौंका दिया है। मंगलवार को इस बारे में जानकारी देते हुए कंपनी ने कहा कि वह जनवरी से अपनी कारों के दाम बढ़ाएगी। मारुति ने कहा है कि बढ़ती लागत की भरपाई के लिए वह कारों की कीमत में इजाफा कर रही है।

BS6 वाली Alto और Wagon R पर मिल रहा है शानदार डिस्काउंट, जानें कितना होगा फायदा

कंपनी ने इसके पीछे की वजह बताते हुए कहा कि पिछले एक साल से अलग-अलग इनपुट लागतों में बढ़ोत्तरी की वजह से गाड़ियों की लागत पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। इसीलिए अब यह जरूरी हो गया है कि वो जनवरी 2020 से विभिन्न मॉडल्स की कीमत में बढ़ोतरी के माध्यम से अतिरिक्त लागत का कुछ भार ग्राहकों को दे।

मॉडल्स के हिसाब से बढ़ेगी कीमत-

मारुति के पोर्टफोलियो में कुल 16 गाड़ियां हैं। इनमें एंट्री लेवल ऑल्टो से लेकर प्रीमियम एमपीवी XL6 तक शामिल हैं। इन कारों की कीमत 2.89 लाख से 11.46 लाख रुपये के बीच है। कार की कीमतों में इजाफा मॉडल्स के हिसाब से होगा। मारुति के पोर्टफोलियो में फिलहाल ऑल्टो, ऑल्टो के10, सिलेरियो, सिलेरियो एक्स, वैगनआर, स्विफ्ट, डिजायर, एस-प्रेसो, ब्रेजा, अर्टिगा और ईको वैन, इग्निस, बलेनो, सियाज, एस-क्रॉस और एक्सएल6 जैसी कारें हैं।

बिक्री के मामले में Maruti ने मारी बाजी, टॉप 3 में कंपनी की ये कारें

बाकी कंपनियां भी बढ़ा रही हैं कीमत-

सिर्फ मारुति ही नहीं बल्कि मारुति से पहले किआ मोटर्स ने भी अपनी पॉपुलर कार किआ सेल्टॉस की कीमत में इजाफा करने का ऐलान किया है और इंजन अपग्रेड की वजह से बाकी कंपनियां भी कीमत में इजाफा कर चुकी है या इस पर विचार किया जा रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो